कल लॉन्च हो रहा है Barbeque Nation का IPO, इन बातों का रखेंगे ख्‍याल तो नहीं होगा नुकसान

 FY18 से अब तक कंपनी को हर साल नेट लॉस हुआ है

FY18 से अब तक कंपनी को हर साल नेट लॉस हुआ है

राकेश झुनझुनवाला ने Barbeque Nation में अपनी हिस्सेदारी घटाने से साफ इनकार कर दिया है. उन्हाेंने कहा कि वे Barbeque Nation के IPO के लिए अपने शेयर जारी नहीं करेंगे.

  • Share this:

नई दिल्ली. बिग बुल कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला की निवेश वाली रेस्टाेरेंट चेन बारबेक्यू नेशन (Barbeque Nation) का IPO बुधवार काे यानि 24 मार्च काे सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा. इंवेस्टर्स के पास Barbeque Nation के IPO काे सब्सक्राइब (Subscribe )करने के लिए 26 मार्च तक का समय रहेगा. इधर राकेश झुनझुनवाला ने Barbeque Nation में अपनी हिस्सेदारी घटाने से साफ इनकार कर दिया है. उन्हाेंने कहा कि वे Barbeque Nation के IPO के लिए अपने शेयर जारी नहीं करेंगे. Barbeque Nation के IPO में राकेश झुनझुनवाला की कंपनी एल्केमी कैपिटल के साथ जिन निवेशकाें ने अपने शेयर जारी करने से इनकार किया है, उनमें कायम धनानी, जाेया धनानी और पेस प्राइवेट लिमिटेड जैसे कई निवेशक शामिल हैं.  Barbeque Nation ने इस पब्लिक इश्यू का बुक रनिंग लीड मैनेजर IIFL सिक्याेरिटीज, एक्सिस कैपिटल, एम्बिट कैपिटल और एसबीआई कैपिटल मार्केट्स नियुक्त किया है.



लॉन्ग टर्म के लिए इसमें निवेश किया जा सकता है



AUM Capital के Rajesh Agarwal की सलाह है कि इस आईपीओ में पैसे लगाने चाहिए. इनका इनके सेगमेंट में कोई बड़ा प्रतिस्पर्धी नहीं है. आगे कंपनी के कारोबार में अच्छी बढ़त देखने को मिल सकती है. लॉन्ग टर्म के लिए इसमें निवेश किया जा सकता है. शॉर्ट टर्म में भी कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए थोड़ी आशंका तो है, लेकिन आईपीओ को लेकर बाजार में जो जोश है उसको देखते हुए इस आईपीओ में निवेश किया जा सकता है. 



ये भी पढ़ें - पेट्राेल-डीजल को GST के दायरे में लाने के FM सीतारमण ने दिए संकेत, जानें कितना सस्ता हाे जाएगा ईंधन




अन्य शहराें में विस्तार की है याेजना



Barbeque Nation भारत की सबसे तेजी से ग्रोथ करने वाली QSR कंपनी के साथ भरोसेमंद ब्रांड है. कंपनी के रेवेन्यू ग्रोथ का रिकॉर्ड अच्छा है. कंपनी की रणनीति अपने स्टोर सेल्स को बढ़ाने से साथ रेवेन्यू और प्रॉफिट बढ़ाने की है. कंपनी भारत के अन्य़ शहरों में अपनी विस्तार करना चाहती है.





FY18 से अब तक कंपनी को हर साल नेट लॉस हुआ है



हालांकि, FY18 से अब तक कंपनी को हर साल नेट लॉस हुआ है, जबकि इस दौरान रेवेन्यू में ग्रोथ हुई है. FY20 में कंपनी का नेट लॉस 32.93 करोड़ रुपये था जबकि इसका रेवेन्यू 846.97 करोड़ रुपये था. इसी तरह FY19 में कंपनी को 38.4 करोड़ रुपये का घाटा हुआ, जबकि इसका रेवेन्यू 739 करोड़ रुपये था. वहीं, FY18 में कंपनी का नेट लॉस 5.8 करोड़ रुपये था और इसका रेवेन्यू 586.3 करोड़ रुपये था. यानी 2018 से कंपनी के रेवेन्यू के साथ इसका घाटा भी बढ़ता गया. 



ये भी पढ़ें - लोन मोरटोरियम पर जाने सब कुछ, आखिर क्यों सुप्रीम कोर्ट ने ब्याज माफी की पूरी छूट से किया इनकार





ऑपरेटिंग लेवल पर प्रदर्शन बेहतर



ऑपरेटिंग लेवल पर Barbeque Nation ने बेहतर प्रदर्शन किया है. कंपनी का EBITDA यानी अर्निंग बिफोर टैक्स FY18 में 140.37 करोड़ रुपये, FY19 में 149.39 करोड़, FY20 में 168 करोड़ रुपये रहा.



IPO की 10 खास बातें



1. Barbeque Nation के इस IPO के लिए शेयर का प्राइस बैंड 498-500 रुपये तय किया है. कंपनी के इश्यू का एक लॉट 30 शेयरों का होगा. यानी आपको कम से कम 30 शेयरों के लिए बोली लगानी होगी. कंपनी की लिस्टिंग स्टॉक मार्केट में 7 अप्रैल को होगी.



2. कंपनी ने कुल इश्यू का 75 फीसदी शेयर क्वालिफायड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) के लिए रिजर्व रखा है. 10 फीसदी हिस्सा रिटेल इनवेस्टर्स और बाकी 15 फीसदी नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स के लिए रिजर्व रखा गया है.कंपनी ने 2 करोड़ रुपए के शेयर अपने कर्मचारियों के लिए रिजर्व रखा है.



3. इस IPO के लिए कंपनी ने 180 करोड़ रुपए के फ्रेश इश्यू जारी किए हैं. जबकि, 5 रुपए फेस वैल्यू वाले 54.57 लाख शेयर ऑफर फॉर सेल के जरिए बेच जाएंगे. कंपनी 452 करोड़ रुपए जुटाने की तैयारी में है.



4. कंपनी के प्रमोटर्स सायाजी हाउसकीपिंग सर्विस, कयूम धनानी, रउफ धनानी और सुचित्रा धनानी हैं. इन सबके पास कुल मिलाकर कंपनी की 60.24 फीसदी हिस्सेदारी है.



5. वहीं, CX Partners के पास 33.79 फीसदी और राकेश झुनझुनवाला की इनवेस्टमेंट फर्म एलकेमी कैपिटल के पास 2.05 फीसदी हिस्सेदारी है.



6. ऑफर फॉर सेल के जरिए कंपनी के जो निवेशक अपनी हिस्सेदारी बेचेंगे, उनमें कंपनी के प्रमोटर सायाजी हाउसकीपिंग सर्विस, अजहर धनानी, सादिया धनानी, सानया धनानी, तमारा, आजव इनवेस्टमेंट ट्रस्ट और मेनू प्राइवेट लिमिटेड शामिल हैं.



7. कंपनी के शेयर BSE और NSE पर लिस्ट होंगे। Barbeque Nation और तमारा ने पहले ही 59,51,132 इक्विटी शेयर बेचकर 149.97 करोड़ रुपए जुटा लिए हैं.



8. कंपनी ने प्री-IPO प्लेसमेंट में 396.82 रुपए प्रति शेयर के हिसाब से फंड जुटाया है. इससे कंपनी के फ्रेश इश्यू का साइज 275 करोड़ रुपए से घटकर 180 करोड़ रुपए हो गया है.



9. कंपनी फ्रेश इश्यू से जुटाए गए फंड का इस्तेमाल लोन चुकाने और रेस्टोरेंस के विस्तार पर करेगी. जबकि ऑफर फॉर सेल का पैसा प्रमोटर्स को मिलेगा.



10. कंपनी ने अपना पहला  Barbeque Nation रेस्तरां 2008 में खोला था. कंपनी देशभर के 77 शहरों में अब तक 147 रेस्तरां खोल चुकी है. दिसंबर 2020 तक तीन देशों में 6 आउटलेट्स थे.


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज