झुनझुनवाला के निवेश वाली बारबेक्यू नेशन के आईपीओ से निवेशकों को घाटा, 2% डिस्काउंट के साथ हुआ लिस्ट

दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला के निवेश वाली बारबेक्यू नेशन रेस्टोरेंट कंपनी का IPO 24 मार्च को खुलकर 26 मार्च को बंद हुआ था.

दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला के निवेश वाली बारबेक्यू नेशन रेस्टोरेंट कंपनी का IPO 24 मार्च को खुलकर 26 मार्च को बंद हुआ था.

बारबेक्यू नेशन (Barbeque Nation) का आईपीओ (IPO) बीएसई (BSE) पर 492 रुपए और एनएसई (NSE) पर 489 प्रति शेयर के भाव पर लिस्ट हुआ है.

  • Share this:
नई दिल्ली. शेयर मार्केट (Stock Market) में आईपीओ के बूम के बीच बुधवार को एक और शेयर की लिस्टिंग हुई है. एनएसई (NSE) पर बारबेक्यू नेशन (Barbeque Nation) का शेयर करीब 2 फीसदी डिस्काउंट पर 489 रुपए प्रति शेयर पर लिस्ट हुआ है. जबकि बीएसई (BSE) पर ये शेयर 492 प्रति शेयर के भाव पर लिस्ट हुआ है.
दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला के निवेश वाली बारबेक्यू नेशन रेस्टोरेंट कंपनी का IPO 24 मार्च को खुलकर 26 मार्च को बंद हुआ था. झुनझुनवाला ने अपनी इनवेस्टमेंट फर्म एलकेमी कैपिटल के जरिए इसमें निवेश किया है. बारबेक्यू नेशन के आईपीओ का इश्यू प्राइस 500 रुपए तय किया गया था. गौरतलब है कि बारबेक्यू नेशन कैजुअल डाइनिंग चेन है.
यह भी पढें : Success Story : लॉकडाउन में सांसद ने नौकरी से निकाला तो राजमा-चावल ने बदल दी इस कपल की जिंदगी

बारबेक्यू नेशन का आईपीओ 5.98 गुना सब्सक्राइब हुआ था
बारबेक्यू नेशन का आईपीओ 5.98 गुना सब्सक्राइब हुआ था. जबकि कंपनी में रिटेल इनवेस्टर्स का हिस्सा 13.13 गुना सब्सक्राइब हुआ था. जबकि क्वालीफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) का पोर्शन 5.11 गुना सब्सक्राइब हुआ था. जबकि नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स के लिए रिजर्व पोर्शन में 3.1 गुना बोली लगी थी. कंपनी ने अपने कर्मचारियों के लिए 2 करोड़ रुपए के शेयर रिजर्व रखे थे. यह हिस्सा 1.02 गुना सब्सक्राइब हुआ था.
यह भी पढें : नौकरी की बात :  इंटरव्यू में नई स्किल के बेहतर प्रदर्शन से मिलेगी जॉब की गारंटी, जानिए ऐसे ही अहम मंत्र



कंपनी ने अपने इश्यू से 453 करोड़ रुपए जुटाए
एनएसई के डेटा के मुताबिक, 49,99,609 शेयरों के बदले 2,99,01,510 बोलियां लगाई गई थी. कंपनी ने अपने इश्यू से 453 करोड़ रुपए जुटाए हैं. कंपनी फ्रेश इश्यू से जुटाए गए फंड का इस्तेमाल लोन चुकाने और रेस्टोरेंस के विस्तार पर करेगी. जबकि ऑफर फॉर सेल का पैसा प्रमोटर्स को मिला है. कंपनी ने अपना पहला Barbeque Nation रेस्तरां 2008 में खोला था. कंपनी देशभर के 77 शहरों में अब तक 147 रेस्तरां खोल चुकी है. दिसंबर 2020 तक तीन देशों में 6 आउटलेट्स थे.

आईपीओ क्या है
प्रारंभिक सार्वजनिक प्रस्ताव या इनिशियल पब्लिक ऑफर (आईपीओ), एक ऐसा शब्द है जिसे निवेशकों को शेयर बाजार में निवेश करने से पहले समझना होगा. उन कंपनियों के लिए जिन्होंने अपने संचालन के वर्षों में निश्चित मात्रा में सफलता हासिल की है, आईपीओ लॉन्च करना और पब्लिक लिमिटेड कंपनी होना अक्सर अपने कार्यों को आगे बढ़ाने और विस्तार करने के लिए सबसे अच्छा उपाय होता है. शेयरों की पेशकश कर वे उस पूंजी को जुटाने में सक्षम होते हैं, जो उनके पास उस समय नहीं थी. अधिक तरलता लाने के अलावा, यह उन्हें लोन चुकाने और यहां तक कि कंपनी के बारे में सार्वजनिक धारणा सुधारने की अनुमति देता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज