इस आईपीओ ने लिस्टिंग में दिया घाटा लेकिन महज दो दिन में पलटी बाजी, निवेशकों को कर दिया मालामाल

Share market

Share market

बारबेक्यू नेशन (Barbeque Nation) के शेयर बुधवार को 2 फीसदी नीचे लिस्ट हुए थे. कल के निचले लेवल से अब तक इसके शेयर 53 फीसदी चढ़ चुके हैं

  • Share this:
नई दिल्ली. शेयर बाजारों में रेस्टोरेंट कंपनी बारबेक्यू नेशन (Barbeque Nation) के शेयरों की लिस्टिंग भले ही कमजोर हुई है लेकिन इसके बाद महज दो दिन में बाजी पलट दी. निचले लेवल से अब तक इसके शेयर 53 फीसदी चढ़ चुके हैं.

7 अप्रैल को Barbeque Nation के शेयर 1.6 फीसदी नीचे 492 रुपए पर लिस्ट हुए थे. कंपनी का इश्यू प्राइस 500 रुपए था. लेकिन गुरुवार यानी 8 अप्रैल को इसने जबरदस्त रिकवरी दिखाई. बारबेक्यू नेशन के शेयरों में 20 फीसदी का दो बार अपर सर्किट लगा. शुक्रवार को भी सुबह से बारबेक्यू नेशन के शेयरों की धूम मची हुई थी. शुक्रवार दोपहर 2:25 िमनट तक 12 फीसदी की तेजी आ चुकी थी. कंपनी के शेयर 718.45 रुपए पर ट्रेड कर रहे हैं. यह स्थिति तब है जबकि कोरोनावायरस संक्रमण के कारण जहां एक एक करके कई राज्य नाइट कर्फ्यू लगा चुके हैं. इसके बावजूद Barbeque Nation के शेयरों पर इसका कोई असर नहीं हुआ है और पिछले दो दिनों से अपर सर्किट पर बंद हुए हैं.

यह भी पढें : Success Story : लॉकडाउन में सांसद ने नौकरी से निकाला तो राजमा-चावल ने बदल दी इस कपल की जिंदगी

24 मार्च को लॉन्च् हुआ था आईपीओ
दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला के निवेश वाली बारबेक्यू नेशन रेस्टोरेंट कंपनी का आईपीओ (IPO) 24 मार्च को खुलकर 26 मार्च को बंद हुआ था. झुनझुनवाला ने अपनी इनवेस्टमेंट फर्म एलकेमी कैपिटल के जरिए इसमें निवेश किया है. झुनझुनवाला की कंपनी एलकेमी कैपिटल की इसमें 2.05 फीसदी हिस्सेदारी है. कंपनी में प्रमोटर की 60.24 फीसदी और CX Partners 33.79 फीसदी हिस्सेदारी है. गौरतलब है कि बारबेक्यू नेशन कैजुअल डाइनिंग चेन है.

बारबेक्यू नेशन का आईपीओ 5.98 गुना सब्सक्राइब हुआ था

बारबेक्यू नेशन का आईपीओ 5.98 गुना सब्सक्राइब हुआ था. जबकि कंपनी में रिटेल इनवेस्टर्स का हिस्सा 13.13 गुना सब्सक्राइब हुआ था. जबकि क्वालीफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) का पोर्शन 5.11 गुना सब्सक्राइब हुआ था. जबकि नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स के लिए रिजर्व पोर्शन में 3.1 गुना बोली लगी थी. कंपनी ने अपने कर्मचारियों के लिए 2 करोड़ रुपए के शेयर रिजर्व रखे थे. यह हिस्सा 1.02 गुना सब्सक्राइब हुआ था.



यह भी पढें : नौकरी की बात :  इंटरव्यू में नई स्किल के बेहतर प्रदर्शन से मिलेगी जॉब की गारंटी, जानिए ऐसे ही अहम मंत्र

कंपनी ने अपने इश्यू से 453 करोड़ रुपए जुटाए

एनएसई के डेटा के मुताबिक, 49,99,609 शेयरों के बदले 2,99,01,510 बोलियां लगाई गई थी. कंपनी ने अपने इश्यू से 453 करोड़ रुपए जुटाए हैं. कंपनी फ्रेश इश्यू से जुटाए गए फंड का इस्तेमाल लोन चुकाने और रेस्टोरेंस के विस्तार पर करेगी. जबकि ऑफर फॉर सेल का पैसा प्रमोटर्स को मिला है. कंपनी ने अपना पहला Barbeque Nation रेस्तरां 2008 में खोला था. दिसंबर 2020 कंपनी देशभर के 77 शहरों में अब तक 147 रेस्तरां खोल चुकी है. UAE, ओमान और मलेशिया में 6 आउटलेट हैं. भारतीय मार्केट में मजबूत पकड़ से कंपनी को फायदा हो रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज