Home /News /business /

IRCTC के नाम पर ठगी, एक गलती से खाली हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट

IRCTC के नाम पर ठगी, एक गलती से खाली हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट

IRCTC के नाम पर ऑनलाइन ठगी के गिरोह सक्रिय हैं.

IRCTC के नाम पर ऑनलाइन ठगी के गिरोह सक्रिय हैं.

IRCTC ने खुद कहा है कि रिफंड की पूरी प्रक्रिया में किसी भी तरह का मानवीय हस्तक्षेप नहीं है. मतलब यदि आपके पास कहीं से रिफंड के लिए फोन आता है तो सावधान रहें और अपनी कोई जानकारी शेयर न करें.

    नई दिल्ली. रेलयात्री सावधान रहें, क्योंकि ऑनलाइन ठगों की नज़रें अब आपकी तरफ हैं. अभी तक तो रेल में यात्रा के दौरान जेबकतरों से सावधान रहना होता था, अब आपको घर बैठे भी सावधान रहना होगा. कारण है जेबकतरे अब ऑनलाइन आ चुके हैं. ज़रा-सा मौका मिलते ही ये लोग आपकी जेब से पैसा निकाल लेंगे और आप हाथ मलते रह जाएंगे. हाल ही में कई ऐसी शिकायतें मिलने के बाद IRCTC ने रेल में सफर करने वाले लोगों को सावधान रहने की हिदायत दी है.

    यूं की जाती है जेब साफ

    इसे एक उदाहरण से समझना बेहतर होगा. मान लीजिए आपको लखनऊ से दिल्ली जाना है और आपने ट्रेन की टिकट बुक करवाई है. अब किसी कारण आपका प्लान बदल गया और आपने टिकट कैंसिल करवा दी. कैंसिल करवाने के बाद आपको रिफंड में कोई प्रॉब्लम हुई तो आप रिफंड के लिए रिक्वेस्ट डालेंगे.

    ये भी पढ़ें – Google Pay फ्रॉड : मजह 3 मिनट में लुट गई 3 महीने की सेविंग

    यहीं से फ्रॉड गेम शुरू हो जाता है. कई बार रेलवे के पास आई शिकायतों में सेंधमारी करके आपका डेटा निकाल लिया जाता है तो कई बार आपके सोशल प्रोफाइल, जैसे कि फेसबुक या ट्विटर के जरिए आप पर नज़र रखी जाती है. जैसे ही फ्रॉड करने वालों को ये जानकारी मिलती है कि आपको रेलवे में रिफंड या टिकट को लेकर कोई परेशानी हो रही है तो वो लोग आपको टारगेट पर ले लेते हैं.

    इससे पहले कि IRCTC आपकी समस्या का समाधान कर दे, ठग आपके संपर्क करते हैं और एक प्रक्रिया के तहत आपको चूना लगाते हैं. UPI के माध्यम से ठगी किस तरह होती है आप यहां पढ़ सकते हैं – UPI के जरिये ठगी.

    न दें अपनी पर्सनल जानकारी

    IRCTC के कस्टमर्स को शिकार बनाने के लिए इन ठगों ने एक नया पैंतरा निकाला है. रिफंड के लिए एक ऑनलाइन फॉर्म बनाया गया है, जिसे भरने के लिए कहा जाता है. इसमें कई महत्वपूर्ण जानकारियों का कॉलम रहता है, जैसे कि बैंक अकाउंट नंबर से लेकर Debit Cards का पूरा ब्यौरा. इसी जानकारी के आधार पर आपके अकाउंट से पैसा साफ किया जाता है.

    यदि कोई आपसे इसी तरह का कोई फॉर्म भरने को कहे तो आपको सावधान रहना है. IRCTC की तरफ से आपसे इस तरह की जानकारी नहीं मांगी जाती.

    IRCTC ने खुद ट्वीट करके कहा है कि, “ऐसे लोग अलग-अलग नंबरों से कॉल करके ग्राहकों को कुछ लिंक भेजते हैं. कृपया ऐसे लिंक या कॉल का जवाब न दें. IRCTC ने बताया है कि रिफंड की पूरी प्रक्रिया ऑटोमैटिक है. IRCTC की रिफंड प्रक्रिया में किसी भी तरह का मानवीय हस्तक्षेप शामिल नहीं है.”

    फ्रॉड हो जाए तो क्या करें? – इस ख़बर में है पूरी जानकारी, 1 दिन में वापस मिलेगा पैसा

    Tags: Cyber Fraud, Irctc, Online fraud, Savdhan Digital

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर