Home /News /business /

पुराने सिक्के या नोट की बिक्री करने से पहले हो जाएं सावधान, RBI ने जारी की जरूरी सूचना

पुराने सिक्के या नोट की बिक्री करने से पहले हो जाएं सावधान, RBI ने जारी की जरूरी सूचना

क्या आप भी बेच रहे हैं पुराने सिक्के या नोट

क्या आप भी बेच रहे हैं पुराने सिक्के या नोट

अगर आप भी पुराने सिक्के और नोट (Old Note and Coin) बेचने या खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो सावधान हो जाइये. इसे लेकर RBI ने एक जरूरी सूचना जारी की है.

    नई दिल्ली. पिछले कुछ दिनों से पुराने सिक्के व नोट (Old Note and Coin) की खरीदी व बिक्री को लेकर कई खबरें सामने आ रही हैं. लोग विभिन्न ऑनलाइन व ऑफलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए पुराने बैंक नोट और सिक्के बेच रहे हैं. इसे लेकर RBI ने हाल ही में एक जरूरी सूचना जारी की है. RBI ने आगाह करते हुए कहा कि कुछ धोखाधड़ी करने वाले कुछ तत्व ऑनलाइन, ऑफलाइन प्लेटफॉर्म पर पुराने बैंक नोट और सिक्कों की बिक्री के लिए केंद्रीय बैंक के नाम और लोगो का इस्तेमाल कर रहे हैं.

    अगर आप भी पुराने सिक्के और नोट बेचने या खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो सावधान हो जाइये. ऑनलाइन धोखाधड़ी करने वाले लोग लगातार ग्राहकों को चूना लगाने की फिराक में रहते हैं. इसके लिए वो रोजाना नए नए तरीके इजात करते हैं.

    ये भी पढ़ें: अगर आपके मोबाइल में भी आया है ‘Govt Yojana’ का ये मैसेज तो हो जाएंं सावधान, जानें क्या लिखा है इसमें?

    जानिए RBI ने ट्वीट कर क्या कहा
    रिजर्व बैंक ने एक ट्वीट जारी कर कहा, भारतीय रिजर्व बैंक के संज्ञान में यह बात सामने आई है कि कुछ तत्व गलत तरीके से भारतीय रिजर्व बैंक के नाम और लोगो का इस्तेमाल कर रहे हैं और विभिन्न ऑनलाइन, ऑफलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए पुराने बैंक नोट और सिक्कों को बेचने के लिए लोगों से शुल्क/ कमीशन या टैक्स मांग रहे है.”

    रिजर्व बैंक ने अपने बयान में स्पष्ट किया है कि वह इस तरह की किसी भी गतिविधि में शामिल नहीं है और इस तरह के ट्रांजैक्शन के लिए किसी से कोई शुल्क या कमीशन कभी नहीं मांगेगा. साथ ही बैंक ने कहा है कि उसने किसी संस्था या व्यक्ति को इस तरह की गतिविधियों के लिए किसी तरह का कोई प्राधिकार नहीं दिया है.

    RBI की किसी के साथ नहीं है कोई डील
    भारतीय रिजर्व बैंक इस तरह के मामलों में डील नहीं करता है और ना ही कभी किसी से इस तरह के शुल्क या कमीशन मांगता है. भारतीय रिजर्व बैंक ने किसी संस्था, कंपनी या व्यक्ति इत्यादि को इस तरह के ट्रांजैक्शन पर रिजर्व बैंक की ओर से शुल्क या कमीशन लेने के कोई अथॉरिटी नहीं दी है. भारतीय रिजर्व बैंक आम लोगों से इस तरह के जाली और धोखाधड़ी वाले ऑफर्स के झांसे में नहीं आने की सलाह देता है.”

    Tags: 1000-500 notes, Business news in hindi, Earn money, Fake Notes, Fraud, How to earn money, RBI

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर