अपना शहर चुनें

States

इस गेहूं की खेती आपको बनाएगी मालामाल, एक ही सीजन में होगा बंपर मुनाफा, जानें कैसे...

काले गेहूं की खेती आपको बनाएगी मालमाल
काले गेहूं की खेती आपको बनाएगी मालमाल

अगर आप भी खेती करके मालामाल होना चाहते हैं तो आपके पास अच्छा मौका है. आज हम आपको एक ऐसी खेती के बारे में बताते हैं, जिसको करके आप लखपति बन सकते हैं. मध्यप्रदेश के धार जिले के गांव सिरसौदा के रहने वाले विनोद चौहान ये खास खेती करके बंपर कमाई की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 23, 2020, 3:01 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: अगर आप भी खेती करके मालामाल होना चाहते हैं तो आपके पास अच्छा मौका है. आज हम आपको एक ऐसी खेती के बारे में बताते हैं, जिसको करके आप लखपति बन सकते हैं. मध्यप्रदेश के धार जिले के गांव सिरसौदा के रहने वाले विनोद चौहान ये खास खेती करके बंपर कमाई की है. आपको बता दें ये कमाई रबी की फसलों के सीजन में की है. इसके साथ ही विनोद ने परंपरागत खेती की बजाय लीक से हटकर खेती की, जिसमें इन्होंने मोटा पैसा कमाया. आइए आपको बताते हैं इस खेती है-

काले गेहूं की खेती की
आपको बता दें विनोद ने सामान्य गेहूं की खेती की बजाय काले गेहूं की खेती की है, जिसके बाद इनकी किस्मत बदल गई है. किसान विनोद चौहान ने अपनी 20 बीघा जमीन में काला गेहूं बोया था. जब ये फसल बनकर तैयार हुई है तो उनकी खुशी दोगुनी हो गई थी.

यह भी पढ़ें: नौकरी करने वालों के लिए बड़ी खबर! बदलने वाले है शिफ्ट से लेकर कई नियम, जानिए सबकुछ
12 राज्यों में है डिमांड


आपको बता दें काले गेहूं की खेती काफी दुर्लभ है. ये सभी जगहों पर नहीं हो पाती है और इसकी डिमांड भी काफी ज्यादा है. इस खेती की इस समय 12 राज्यों में काफी डिमांड है.

200 क्विंटल हुई काले गेहूं की पैदावार
मीडिया से बाचतीच में विनोद चौहान ने बताया कि उन्होंने 20 बीघा जमीन में 5 क्विंटल गेहूं की बुवाई कराई थी, जिसके बाद इन्होंने 200 क्विंटल काले गेहूं की बंपर पैदावार हुई और जब लोगों को इस खेती के बारे में पता चला तो उनके पास कई राज्यों से फोन आ रहे थे.

काले गेहूं में होता है ज्यादा आयरन
आपको बता दें काला गेहूं में सामान्य गेहूं की तुलना में ज्यादा आयरन होता है इसके अलावा ये पौष्टिक भी ज्यादा होता है. इसी वजह से इसकी कीमत भी दोगुनी होती है और कई राज्यों में इसको काफी डिमांड है.

यह भी पढ़ें: कोरोना काल में रेलवे पर संकट, आज से बंद हुई तेजस, हो रहा लाखों का नुकसान

यू-ट्यूब से देखकर सीखी गेहूं की खेती
आपको बता दें काले गेहूं की खेती के बारे में विनोद ने यू-ट्यूब से सीखा है. विनोद हमेशा से खेती में कुछ अलग करना चाहते थे, जिसके बाद यू-ट्यूब पर इन्हें काले गेहूं की खेती के बारे में पता चला. इसके बाद विनोद ने कृषि एक्सपर्ट से संपर्क किया फिर बीस बीघा से काले गेहूं की खेती की शुरुआत कर दी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज