नौकरी की बात : आवेदन करने से पहले जानें कंपनी आपको पेशेवर रूप से बढ़ने में कैसे मदद करेगी

रिमोट वर्किंग नए दौर का एक नया ट्रेंड है, इसलिए उम्मीदवार इस पर फोकस करें

रिमोट वर्किंग नए दौर का एक नया ट्रेंड है, इसलिए उम्मीदवार इस पर फोकस करें

एडलवाइस टोकियो लाइफ इंश्योरेंस कंपनी (Edelweiss Tokio Life Insurance) के चीफ ह्यूमन रिसोर्स ऑफिसर विकास बंसल (Vikas Bansal) से जानिए लाइफ इंश्योरेंस सेक्टर और उनकी कंपनी में नौकरियों के अवसर व इसकी तैयारियों के बारे में सबकुछ..

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 16, 2021, 7:38 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस की वजह से कई नौकरियां चली गईं, लेकिन अब अर्थव्यवस्था पटरी पर लौट रही है. रोजगार के मौके खुलने लगे हैं. अपने युवा पाठकों के लिए न्यूज18 ने देश के टॉप एचआर लीडर (HR Leader) के साथ खास सीरीज "नौकरी की बात" (Naukari ki bat) शुरू की है. इस बार कोरोना के दौर में ग्रोथ करने वाले लाइफ इंश्योरेंस यानी जीवन बीमा सेक्टर (Life Insurance Sector) की बात. एडलवाइस टोकियो लाइफ इंश्योरेंस कंपनी (Edelweiss Tokio Life Insurance) के चीफ ह्यूमन रिसोर्स ऑफिसर विकास बंसल (Vikas Bansal) से जानिए, लाइफ इंश्योरेंस सेक्टर और उनकी कंपनी में नौकरियों के अवसर व इसकी तैयारियों के तरीके...

hr interview
एडलवाइस टोकियो लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के चीफ ह्यूमन रिसोर्स ऑफिसर विकास बंसल


सवाल : जिन लोगों की महामारी के दौरान नौकरी गई, उन्हें क्या करना चाहिए?

जवाब : महामारी ने डिजिटल और दूर-दराज से काम करने के तरीके में एक बड़ा उछाल ला दिया है. इसलिए, अधिकांश कंपनियां टेक्नोलॉजी और डिजिटल समाधानों के उपयोग करने की क्षमता वाले उम्मीदवार की तलाश करेंगी. हालांकि, नए कौशल प्राप्त करने से अधिक, सॉफ्ट स्किल्स ही आगे बढ़ने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है. कोविड 19 महामारी ने चुस्त, सक्रिय और लोगों के प्रभावी प्रबंधक होने के महत्व पर जोर दिया है.
यह भी पढ़ें : नौकरी की बात : फोन या कम्प्यूटर की बजाय नौकरी खोजने के लिए एम्प्लायर्स से ईमेल व Linkdin पर करें सीधे बात

सवाल : महामारी के बाद से बहुत सारे कोर्स ऑनलाइन उपलब्ध है. अगर कोई इन कोर्स को करता है तो क्या उन्हें कंपनियां काम पर रखेंगी?

जवाब : ऑनलाइन कोर्स निश्चित रूप से फायदेमंद हैं. वे आपको नई स्किल पर अपडेट रखने में और भीड़ से आगे रहने में मदद करते हैं. जब आप नौकरी की तलाश कर रहे होते हैं तो ये आपके दायरे को बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं और आपके रिज्यूम में सुधार कर सकते हैं. मैं देखता हूँ कि नियोक्ता प्रबंधन कौशल, मल्टी स्किलिंग क्षमता और कम समय सीमा में डिलीवर करने जैसे पहलुओं में अधिक रुचि दिखा रहे हैं. इसलिए युवा पीढ़ी आत्मविश्वास, अपने को संवारने, लोगों के प्रबंधन आदि जैसे गुणों के निर्माण पर अधिक समय दे और इसके लिए प्रयास करें.



सवाल : जब मार्केट धीरे-धीरे खुल रहा है तो कहां और कैसे युवाओं को नौकरी की तलाश करनी चाहिए?

जवाब : हमारे पास सोशल मीडिया होने से अब अधिक लोगों तक पहुंचना अपेक्षाकृत आसान है. कई ऑनलाइन जॉब पोर्टल्स हैं और ऑफलाइन कंसल्टेंट भी हैं जो सही लोगों तक पहुँचने में आपकी मदद कर सकते हैं. विशेष रूप से, LinkedIn नेटवर्किंग और नौकरी प्राप्त करने के संदर्भ में बहुत प्रभावी है.

यह भी पढ़ें : नौकरी की बातः मोबाइल फोन की तरह हर वक्त अपग्रेड होती है नौकरी, अप-टू-डेट रहने के लिए ये मंत्र जानना है जरूरी 

सवाल : क्या कोविड-19 के बाद जॉब देने की प्रक्रिया में बदलाव हुआ है?

जवाब : महामारी प्रतिबंधों को देखते हुए, आमने-सामने के साक्षात्कारों को वीडियो साक्षात्कारों द्वारा काफी हद तक बदल दिया गया है. उम्मीदवारों के आकलन के लिए कंपनियां डिजिटल उपकरणों का चयन कर रही हैं. इन उपकरणों ने भर्ती प्रक्रिया की समय सीमा को कम कर दिया है और इसलिए यह इसमें शामिल सभी हितधारकों के लिए फायदेमंद है. अब वैक्सीन आने से मुझे उम्मीद है कि हमलोगों सहित कई कंपनियां भर्ती प्रक्रिया में इन परिवर्तनों के अनुभवों का ध्यान रखेंगे.

सवाल : इस कठिन समय में इंटरव्यू के लिए कैसे तैयारी करनी चाहिए?

जवाब : सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है कि लोग उस कार्य भूमिका को नहीं समझ पाते हैं जिसके लिए आप के लिए आवेदन कर रहे हैं. हम अपने आप को नियोक्ताओं के आवेदन करते हैं, लेकिन यह समझना भूल जाते हैं कि कंपनी हमारे लिए क्या कर सकती है. इसलिए, मैं आपको सलाह दूंगा कि आप जिस कंपनी में आवेदन कर रहे हैं, जिस नौकरी भूमिका को आप करने जा रहे हैं, उसे समझने के लिए समय निकालें और यह कि कंपनी आपको पेशेवर रूप से बढ़ने में कैसे मदद कर सकती है. नौकरी चाहने वालों के लिए, जो पहली बार वीडियो साक्षात्कार का अनुभव करेंगे, उन्हें अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप का उपयोग करके कुछ परिचित हो जाना चाहिए.

यह भी पढ़ें : Success Story : बचपन में दिव्यांगों को पढ़ाया, कमजोरों को हक दिलाने शुरू किया हकदर्शक स्टार्टअप, अब 12 करोड़ का टर्नओवर

सवाल : वर्तमान परिस्थितियों में किस तरह के करियर को अपनाया जा सकता है?

जवाब : महामारी ने नई भूमिकाएं सृजित करने के बजाय हमारे काम करने के तरीके में बदलाव कर दिया है. इसने सूचना सुरक्षा और प्रौद्योगिकी जैसे कुछ पहलुओं को और अधिक महत्वपूर्ण बना दिया है. हम तत्काल भविष्य में प्रौद्योगिकी और जोखिम प्रबंधन के माध्यम से अनुभव और मूल्य सृजन से संबंधित प्रतिभा की अधिक मांग देख सकते हैं. वर्क फ्रॉम होम या वर्क एनीवेयर और बहुत अधिक लचीले अवसर उन कर्मचारियों के लिए आएंगे जो मुख्यालय या क्षेत्रीय कार्यालयों में काम करने में सक्षम नहीं हैं.

सवाल : आर्टिफिशियल इंटेलीजेन्स और बिग डाटा को ध्यान में रखते हुए भविष्य के लिए कौन से बदलाव देखे जा सकते हैं?

जवाब : जबकि आर्टिफिशियल इंटेलीजेन्स और बिग डेटा बिजनेस के तरीके में एक बड़ी भूमिका निभा रहा है. विशेष रूप से बीमा, प्रौद्योगिकी और डिजिटलीकरण जैसे रिटेल व्यवसायों के मामले में. इसलिए, नौकरी चाहने वालों को मेरी सलाह होगी कि आप नई तकनीकों से खुद को परिचित करें और उन तरीकों की पहचान करें, जो आपकी नौकरी के पूरक हो सकें.

यह भी पढ़ें : Innovation: Byju ने कभी बिजनेस नहीं किया लेकिन इस तरीके से दो लाख से 90 हजार करोड़ रुपए पर पहुंची कंपनी

सवाल : क्या आप हमारे पढ़ने वाले को बता सकते है कि हेल्थकेयर सेक्टर में नौकरियों की क्या संभावनाएं है?

जवाब : कोविड 19 महामारी ने बीमा को जरूरी बना दिया है और इसलिए इसके प्रति जागरूकता में सुधार हुआ है.  हाल के बजट में इस क्षेत्र में एफडीआई सीमा में 49% से 74% तक की वृद्धि की घोषणा हुई है, जिससे क्षेत्र की विकास क्षमता में काफी वृद्धि हुई है. यहां उत्पाद नवाचार से जोखिम प्रबंधन आदि में बड़े रोजगार अवसर पैदा होंगे.

सवाल : हेल्थकेयर सेक्टर में विभिन्न पदों के लिए किस तरह की पढ़ाई और स्किल की जरूरत पड़ती है?

जवाब : प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए अपने आप को कौशल से युक्त करना और अपनी वर्किंग एक्सपर्टाइज के लिए जानकारी के साथ अपडेट रहना महत्वपूर्ण है. इससे भी अहम बात यह है कि यह आपको नवाचार करने और काम में लगे रहने में मदद करेगा.

सवाल : हमें आप अपनी कंपनी के हाइरिंग प्रोसेस के बारें में बताएं और कैसे नौकरी ढूढ़ने वाले लोग आपकी कंपनी से संपर्क साध सकते हैं?

जवाब : हमारे पास एक बेहतरीन भर्ती प्रक्रिया है. हम हमेशा अपने सलाहकार आधार को मजबूत करना चाहते हैं. अगर किसी को बीमा सलाह प्राप्त करने में दिलचस्पी है, तो वे हमारे नजदीकी शाखा कार्यालय में जा सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज