आम बजट से पहले बाजार में रहेगा उतार-चढ़ाव, जानें किन कंपनियों के आएंगे नतीजे

आम बजट (Budget 2021)

आम बजट (Budget 2021) से पहले मासिक डेरिवेटिव अनुबंध के निपटान तथा कंपनियों के तिमाही नतीजों के बीच इस सप्ताह में शेयर बाजारों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है. आपको बता दें मंगलवार को गणतंत्र दिवस के मौके पर बाजार में कारोबार नहीं होगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली: आम बजट (Budget 2021) से पहले मासिक डेरिवेटिव अनुबंध के निपटान तथा कंपनियों के तिमाही नतीजों के बीच इस सप्ताह में शेयर बाजारों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है. आपको बता दें मंगलवार को गणतंत्र दिवस के मौके पर बाजार में कारोबार नहीं होगा. पिछले हफ्ते गुरुवार को सेंसेक्स ने 50 हजार के आंकड़ें को पार कर गया था. हालांकि, मुनाफावसूली और नरम वैश्विक संकेतों के चलते शुक्रवार को सेंसेक्स 746 अंक यानी 1.5 फीसदी गिर गया. इसके अलावा निफ्टी भी 14400 अंक के नीचे आ गया था.

    मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के खुदरा अनुसंधान प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा कि आने वाले दिनों में केंद्रीय बजट तथा मासिक सौदों की समाप्ति से पहले बाजार में उथल-पुथल रह सकती है. कंपनियों के तिमाही नतीजे भी बाजार के उतार-चढ़ाव को बढ़ाएंगे. इस सप्ताह फेडरल रिजर्व की मौद्रिक नीति की भी घोषणा होने वाली है.

    यह भी पढ़ें: PNB में खाता है तो ध्यान दें! 31 मार्च के बाद करना है पैसों का लेनदेन तो करें ये काम, नहीं तो...

    मार्केट एक्सपर्ट ने दी जानकारी
    जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा, ‘‘सेंसेक्स का 50 हजार अंक छूना न केवल बाजार और निवेशकों के लिये बल्कि अर्थव्यवस्था के लिये भी बहुत अच्छी खबर है. बाजार अर्थव्यवस्था की भविष्य की क्षमता के संकेतक हैं. यदि यह सच है, तो भारतीय अर्थव्यवस्था एक मजबूत पुनरुद्धार की राह पर है.’’

    इन कंपनियों के आएंगे तिमाही नतीजे
    आपको बता दें इस सप्ताह यूको बैंक, एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा बैंक, हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड, ल्यूपिन, मारुति सुजुकी इंडिया और टाटा मोटर्स के रिजल्ट आने वाले हैं.

    यह भी पढ़ें: Indian Railways: क्या 1 फरवरी से दौड़ेंगी सारी पैसेंजर ट्रेनें? जानें वायरल मैसेज की सच्चाई

    सैमको सिक्योरिटीज की वरिष्ठ अनुसंधान विश्लेषक निराली शाह ने कहा कि आने वाले दिनों में गतिविधियां बजट के आसपास केंद्रित रहेंगी. रेलिगेयर ब्रोकिंग लिमिटेड के उपाध्यक्ष अजीत मिश्रा के अनुसार, ‘‘बाजार पहले सोमवार को शुरुआती कारोबार में रिलायंस इंडस्ट्रीज के तिमाही नतीजों पर प्रतिक्रिया देगा.’’ रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने शुक्रवार को बाजार बंद होने के बाद तिमाही नतीजे जारी किए थे. कंपनी को दिसंबर तिमाही में उम्मीद से बेहतर लाभ हुआ. इस दौरान कंपनी का शुद्ध लाभ 12 फीसदी बढ़ा है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.