होम /न्यूज /व्यवसाय /PM Kisan Yojana: दिवाली से पहले केंद्र सरकार ने किसानों को दी खुशखबरी, जल्द आएंगे 12वीं किस्त के 2000 रुपये

PM Kisan Yojana: दिवाली से पहले केंद्र सरकार ने किसानों को दी खुशखबरी, जल्द आएंगे 12वीं किस्त के 2000 रुपये

केंद्र सरकार 17 और 18 अक्टूबर 2022 को पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्‍त जारी कर सकती है.

केंद्र सरकार 17 और 18 अक्टूबर 2022 को पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्‍त जारी कर सकती है.

कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने बताया है कि केंद्र सरकार 17 और 18 अक्टूबर 2022 को पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस् ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

किसान 12वीं किस्‍त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. 11वीं किस्‍त के पैसे 31 मई को ट्रांसफर किए गए थे.
सरकार 17 और 18 अक्टूबर 2022 को पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्‍त जारी कर सकती है.
सरकार किसान सम्मान निधि के तहत किसानों के बैंक खाते में हर साल 6 हजार रुपये ट्रांसफर करती है.

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री किसान योजना के लाभार्थियों को केंद्र सरकार ने खुशखबरी दी है. इस खबर से किसानों का फेस्टिवल सीजन और खुशनुमा हो जाएगा. दरअसल, कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के ने बताया है कि केंद्र सरकार 17 और 18 अक्टूबर 2022 को पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त जारी कर सकती है. आसान भाषा में कहें तो इस महीने के दूसरे पखवाड़े में किसानों के बैंक अकाउंट में पीएम नरेंद्र मोदी योजना की 12वीं किस्‍त के 2000 रुपये ट्रांसफर करेंगे.

मंत्रालय ने बताया कि इस दौरान कृषि स्टार्टअप कॉन्क्लेव और किसान सम्मेलन (Agri-startup Conclave & Kisan Sammelan) का आयोजन किया गया है. लिहाजा, इस मौके पर किसानों के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हो सकते हैं. देश के किसान 12वीं किस्‍त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. दरअसल, इस बार e-KYC की प्रक्रिया और किसानों के डेटाबेस के सत्यापन के कारण पीएम किसान की सहायता राशि में देरी हो रही है.

11 किस्‍तें जमा कर चुकी है सरकार
सरकार अब तक किसानों के बैंक खातों में 11 किस्‍तें जमा कर चुकी है. 11वीं किस्‍‍‍त के पैसे 31 मई को ट्रांसफर किए गए थे. केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के बैंक खाते में हर साल 6 हजार रुपये ट्रांसफर करती है. इस योजना के तहत सरकार 2000 रुपये की तीन किस्‍तें हर चार माह के अंतराल पर किसानों के लिए जारी करती है. इस तरह एक साल में तीन किस्‍‍‍‍‍‍तों में यह राशि किसानों को दी जाती है.

ये भी पढ़ें – पीएम किसान की 12वीं किस्‍त में बड़ा अपडेट, इन 10 कारणों से अकाउंट में नहीं आएंगे 2000 रुपये

e-KYC नहीं कराया तो नहीं मिलेंगे पैसे
केंद्र की ओर से पीएम किसान योजना से जुड़े सभी लाभार्थियों को पहले ही बता दिया गया था कि उनको ई-केवाईसी कराना जरूरी है. ऐसे में जिन किसानों ने ई-केवाईसी नहीं कराई है, उनके 12वीं किस्‍‍‍त के पैसे अटक सकते हैं. सरकार ने पीएम किसान के तहत e-KYC के लिए 31 अगस्त तक की डेडलाइन दी थी. अब यह डेट निकल चुकी है. ऐसे में पीएम किसान का पैसा उन्हीं लोगों को मिलेगा, जिन्होंने अपना e-KYC करा लिया है.

लैंड की ओनरशिप है जरूरी
इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान की जमीन उसके अपने नाम पर होनी चाहिए. यदि कोई किसान खेती करता है लेकिन वह खेत उसके नाम न होकर उसके पिता या दादा के नाम है, तो ऐसी स्थिति में उसे सालाना 6000 रुपये मिलने वाली राशि नहीं मिलेगी. पीएम किसान में लैंड की ओनरशिप जरूरी है. पीएम किसान के तहत पहली किस्‍त 1 अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्‍‍‍त 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्‍त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है.

इस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर लें मदद
सरकार ने किसानों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अगर आपने अप्लाई किया है तो उसका स्टेटस जानने के लिए आप 155261 पर कॉल कर सकते हैं. इस पर सभी तरह की जानकारी हासिल कर सकते हैं.

Tags: Business news in hindi, Farmer Income Doubled, PM Kisan Samman Nidhi Yojana, Pm narendra modi

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें