MSP पर गेहूं बेचने से पहले किसानों को करना होगा यह काम, जारी किए गए निर्देश

 farmers

farmers

गेहूं (Wheat) की कटाई के साथ ही किसानों की सबसे पहली और बड़ी कोशिश यह होती है कि गेहूं सही-सलामत खरीद केन्द्र तक पहुंच जाए. उसकी फसल का उसको सही दाम मिल जाए. इसी के चलते सरकार ने भी एक अप्रैल से एमएसपी (MSP) पर गेहूं खरीदने के लिए खरीद केन्द्र शुरु कर दिए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 2, 2021, 12:00 PM IST
  • Share this:
नोएडा. गेहूं (Wheat) की कटाई के साथ ही किसानों की सबसे पहली और बड़ी कोशिश यह होती है कि गेहूं सही-सलामत खरीद केन्द्र तक पहुंच जाए. उसकी फसल का उसको सही दाम मिल जाए. इसी के चलते सरकार ने भी एक अप्रैल से एमएसपी (MSP) पर गेहूं खरीदने के लिए खरीद केन्द्र शुरु कर दिए हैं. लेकिन खरीद केन्द्र पर गेहूं लाने से पहले किसान (Farmer) को रजिस्ट्रेशन कराना होगा. अपनी पहचान देनी होगी. इसके बाद ही खरीद केन्द्र (Purchase Center) पर किसान से एमएसपी के रेट पर गेहूं खरीदा जाएगा. इस संबंध में गौतम बुद्ध नगर के डीएम सुहास एलवाई ने भी कुछ निर्देश जारी किए हैं.

गेहूं बेचने से पहले ऐसे कराना होगा रजिस्ट्रेशन

गौतम बुद्ध नगर के डीएम सुहास एलवाई के मुताबिक अगर जिले का कोई भी किसान अपना गेहूं सरकारी खरीद केन्द्र पर एमएसपी के रेट बेचना चाहता है तो उसे पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके लिए खाद्य विभाग के पोर्टल www.fcs.up.gov.in पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा. साथ ही उन्होंने बताया कि अभी तक 990 किसान रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं.



ये भी पढ़ें- प्राइवेट कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर! अब नौकरी बदलने पर PF की तरह ग्रेच्युटी भी होगी ट्रांसफर, जानें कितना पैसा मिलेगा?
बीवी को ब्लॉक प्रमुख और खुद प्रधान बनने के लिए Delhi-NCR में चुरा रहे थे कार

वहीं 70 हजार से ज्यादा किसानों को मोबाइल पर एसएमएस से सूचना भेज दी गई है. सभी किसानों से कहा गया है कि वो अपने नजदीक के केन्द्र की सूचना के साथ अपना रजिस्टेशन करा दें.

एक मार्च से रजिस्ट्रेशन का काम शुरु हो चुका है. लेकिन किसानों को रजिस्ट्रेशन के साथ ही अपने आधार कार्ड और बैंक खाते की जानकारी भी देनी होगी. जिला कृषि अधिकारी के मुताबिक बीते साल गौतम बुद्ध नगर में गेहूं की पैदावार प्रति हैक्टेयर 42.35 कुंटल थी. लेकिन इस बार यह पैदावार प्रति हैक्टेयर 45 कुंटल है.

गौतम बुद्ध नगर में यहां खुले हैं खरीद केन्द्र

गौतम बुद्ध नगर के जिला सूचना अधिकारी के अनुसार एमएसपी पर किसानों से गेहूं खरीदने के लिए जिले में 28 सरकारी खरीद केन्द्र खोले गए हैं. खरीद केन्द्रों की संख्या कुछ इस तरह से है, दादरी तहसील में 07, सदर तहसील में 08 और जेवर तहसील में 13 गेहूं खरीद केन्द्र खोले गए हैं. इन केन्द्रों में 4 खाद्य विभाग की विपणन शाखा के, 22 पीसीएफ और 02 एफसीआई के हैं. सभी केन्दों पर 1975 रुपय प्रति कुंटल की रेट से गेहूं किसानों से खरीदा जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज