Home /News /business /

Home Loan पर मिलती है ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी, लेने से पहले जानें इसके नफा-नुकसान

Home Loan पर मिलती है ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी, लेने से पहले जानें इसके नफा-नुकसान

बैंक ज्‍यादा ब्‍याज लेकर ओवरड्राफ्ट के जरिये आपात स्थिति में पैसे निकालने की सुविधा देते हैं.

बैंक ज्‍यादा ब्‍याज लेकर ओवरड्राफ्ट के जरिये आपात स्थिति में पैसे निकालने की सुविधा देते हैं.

होम लोन पर कई बैंक ओवरड्राफ्ट की सुविधा देते हैं, जिसमें प्री अप्रूव्‍ड लोन की तरह कर्जधारक को आपात स्थिति में तत्‍काल पैसे मिल जाते हैं. हालांकि, इस तरह के लोन पर बैंक होम लोन की तुलना में कुछ ज्‍यादा ब्‍याज भी वसूलते हैं. लिहाजा इसका आवेदन बहुत सोच समझकर करना चाहिए.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. अपना घर खरीदने के लिए ज्‍यादातर लोग बैंकों से होम लोन लेना पसंद करते हैं. चूंकि इसमें बड़ी राशि मिल जाती है और इसे चुकाने के लिए लंबा समय भी मिलता है, लिहाजा बहुत ज्‍यादा बोझ नहीं पड़ता. आजकल कई बैंक ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी भी देने लगे हैं.

दरअसल, होम लोन पर ओवरड्राफ्ट की सुविधा एक तरह से कर्जधारक के हाथ में अतिरिक्‍त राशि मुहैया कराना होता है. अगर आपने भी होम लोन लिया है और कम समय के लिए कुछ और वित्‍तीय सहायता चाहते हैं तो बैंक में ओवरड्राफ्ट के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं. हालांकि, यह सुविधा उठाने से पहले कुछ बुनियादी बातों को जानना बेहद जरूरी है.

ये भी पढ़ें – एक्‍सपर्ट बता रहे इन 5 शेयरों को खरीदा तो हो जाएंगे मालामाल, जानें क्‍यों पसंद कर रहा बाजार

ज्‍यादा ब्‍याज दर न बन जाए बोझ
बैंकों की ओर से होम लोन पर शॉर्ट टर्म क्रेडिट के रूप में दी जाने वाली ओवरड्राफ्ट सुविधा पर सामान्‍य दर से ज्‍यादा ब्‍याज लगता है. इससे आपको इमरजेंसी में पैसे तो मिल जाते हैं, लेकिन यह आपको महंगा भी लग सकता है. लिहाजा बैंक से यह जरूर जान लेना चाहिए कि एक ओवरड्राफ्ट की लागत कितनी होगी. इस सुविधा को लेते समय होम लोन बॉरोअर्स को इसके फायदे-नुकसान समझ लेने चाहिए.

फ्लैक्सिबल री-पेमेंट की सुविधा
यह सुविधा बैंक उन कर्जधारकों को देते हैं, जो अपनी आय बढ़ने पर EMI की राशि भी बढ़ा देते हैं. आप अपने अकाउंट में जो अतिरिक्त पैसा डालते हैं, वह आपके कुल बकाया मूलधन और ब्याज को कम करता है. होम लोन के री-पेमेंट में तेजी लाने का यह तरीका लॉन्ग टर्म में पैसे बचाने के लिए सबसे बेहतर है.

ये भी पढ़ें – सोने के शौकीन बप्‍पी दा जानें कितनी संपत्ति छोड़ गए, कितना गोल्‍ड है उनके पास?

जरूरत पर तत्‍काल मिलेंगे पैसे
होम लोन में ओवरड्राफ्ट की सुविधा एक तरह से प्री अप्रूव्‍ड लोन की तरह होती है, जिसमें आपको जरूरत पर तत्‍काल पैसे मिल जाते हैं. इसमें भी ब्‍याज का भुगतान सिर्फ राशि पर करना होता है, जो आपने इस्‍तेमाल की हो. मसलन आपको बैंक 5 लाख ओवरड्राफ्ट की सुविधा देता है और आपने महज 2 लाख रुपये खर्च किए तो आपको ब्‍याज भी इसी दो लाख रुपये के लिए चुकाना होगा.

ये भी पढ़ें – Investment Tips : नौकरीपेशा को सबसे ज्‍यादा रिटर्न और टैक्‍स छूट देगी ये सरकारी योजना, जानें पूरी डिटेल

सुविधा लेने से पहले ये बातें जानना जरूरी
अगर इस सुविधा का सही इस्‍तेमाल किया जाए, तो आप अपने होम लोन के प्रीपेमेंट के लिए अतिरिक्‍त धन का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इससे प्री-पेमेंट पैनल्‍टी से भी बच जाएंगे. इस पर बैंक रेगुलर होम लोन की तुलना में करीब 0.60 फीसदी तक ज्‍यादा ब्‍याज वसूलते हैं. यह सुविधा उन लोगों के लिए बेहतर है, जिनके पास सरप्लस अमाउंट के तौर पर बड़ी रकम होती है.

Tags: Facts About Home Loan, Home loan EMI

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर