बीजिंग में रहते हैं दुनिया के सबसे ज्यादा अरबपति, न्यूयॉर्क को पीछे छोड़ा

बीजिंग में अरबपतियों की संख्या 100 हो चुकी है.

बीजिंग में अरबपतियों की संख्या 100 हो चुकी है.

फोर्ब्स (Forbes) की लिस्ट के मुताबिक, बीजिंग (Beijing) में अरबपतियों की संख्या 100 हो चुकी है.

  • Share this:
नई दिल्ली. चीन की राजधानी बीजिंग (Beijing) में दुनिया के सबसे ज्यादा अरबपति रहते हैं. बिजनेस मैगजीन फोर्ब्स (Forbes) की हाल ही में आई अरबपतियों की लिस्ट में ये बात सामने आई है. रिपोर्ट के मुताबिक, बीते साल बीजिंग में 33 नए अरबपति जुड़े. अब बीजिंग ने न्यूयॉर्क (New York) को पीछे छोड़ दिया है और चौथे स्थान से पहले स्थान पर पहुंच गया है.

इस लिस्ट में बीते सालों में न्यूयॉर्क नंबर एक पर था. फोर्ब्स की लिस्ट के मुताबिक, बीजिंग में अरबपतियों की संख्या 100 हो चुकी है. वहीं, न्यूयॉर्क में अरबपतियों की संख्या 99 पर पहुंच गई है.

ये भी पढ़ें- विश्व बैंक के अध्यक्ष बोले- US, भारत और चीन करेंगे ग्लोबल ग्रोथ की अगुवाई



अरबपतियों वाले टॉप 10 शहरों की लिस्ट
1. बीजिंग
2. न्यूयॉर्क
3. हांगकांग
4. मास्को
5. शेन्जेन
6. शंघाई
7. लंदन
8. मुंबई
9. सैन फ्रांसिस्को
10. हांगझोउ

ये भी पढ़ें- Indian Railways: कोरोना के चलते फिर रद्द हुई कुछ ट्रेनें, अप्रैल में आपने भी कराया है टिकट तो चेक कर लें...

अरबपतियों के मामले में भारत का दुनिया में तीसरा स्थान
फोर्ब्स के मुताबिक, किसी भी देश की तुलना में सबसे ज्यादा 724 अरबपति अमेरिका में हैं. इसके बाद 698 अरबपतियों के साथ चीन है और भारत 140 अरबपतियों के साथ तीसरे स्थान पर है. इसके बाद जर्मनी और रूस का स्थान है. दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में अमेजन के सीईओ और फाउंडर जेफ बेजोस लगातार चौथे साल टॉप पर हैं. फोर्ब्स ने कहा कि बेजोस की शुद्ध संपत्ति 177 अरब अमरीकी डॉलर है, जो एक साल पहले 64 अरब अमरीकी डॉलर थी.

इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर स्पेसएक्स के संस्थापक एलन मस्क हैं, जिनकी संपत्ति में डॉलर की मद में सबसे अधिक बढ़ोतरी हुई. मस्क की कुल संपत्ति पिछले साल के मुकाबले 126.4 अरब डॉलर बढ़कर 151 अरब डॉलर हो गई. पिछले साल वह 24.6 अरब डॉलर के साथ इस सूची में 31वें स्थान पर थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज