• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • VIDEO: 5 साल में हिट हुआ रतुल नरेन का बेम्पू ब्रेस्लेट, 26 देशों में करते हैं कारोबार

VIDEO: 5 साल में हिट हुआ रतुल नरेन का बेम्पू ब्रेस्लेट, 26 देशों में करते हैं कारोबार

रतुल नरेन की कंपनी एक खास तरह का ब्रेस्लेट बनाती है. इससे नवजात शिशुओं के शरीर के गिरते तापमान का पता चलता है. जैसे ही बच्चे का तापमान गिरने लगता है वैसे ही ये ब्रेस्लेट बीप का साउंड करता है.

  • Share this:
    रतुल नरेन की कंपनी एक खास तरह का ब्रेसलेट बनाती है. इससे नवजात शिशुओं के शरीर के गिरते तापमान का पता चलता है. जैसे ही बच्चे का तापमान गिरने लगता है वैसे ही ये ब्रेस्लेट बीप का साउंड करता है. इससे माता-पिता या फिर डॉक्टर को इसकी जानकारी मिल जाती है और बच्चे की सेहत पर तेजी से काम किया जाता है. आपको बता दें कि सन 2013 में उन्होंने अपने स्टार्टअप बेम्पू की शुरुआत की थी. अब उनकी कंपनी 26 देशों में अपने ब्रेस्लेट बेचती है. आइए जानें उनके बारे में...

    क्या करता है बेम्पू- यह नवजात बच्चों को जन्म के पहले महीने में वज़न बढ़ाने और उनके शरीर के तापमान को सामान्य रखने में मदद करता है. इससे बच्चों के बेहतर शारीरिक और मानसिक विकास में सहयोग मिलता है. जब तापमान गिरता है (यहां तक 0.5 डिग्री तक भी) तो शिशु के शरीर की वसा जलने लगती है, जो शिशु के वज़न को बढ़ने से रोकता है.

    बेम्पू ब्रेस्लेट भारत के 11 राज्यों के 150 केंद्रों में उपलब्ध है. बेम्पू ब्रेस्लेट एक डिस्पोजेबल यन्त्र है, जो शिशु के जन्म के पहले 4 हफ्ते तक काम करता है. और इस दौरान इसे चार्ज करने की ज़रूरत नहीं होती. इस तरह के यंत्र आसानी से वापस किए जा सकते हैं, चार्ज किए जा सकते हैं और दूसरे शिशुओं के लिए उपयोग भी किये जा सकते हैं.

    ऐसे हुई शुरुआत- बेम्पू की खोज सन 2013 में रतुल नरेन ने की. मई 2014 में, रतुल को सामाजिक उद्यमिता में ग्रीन फ़ेलोशिप की गूंज उठाने के लिए चुना गया. जुलाई 2014 में, बेम्पू को विल्लग्रो में चुना गया. नवंबर 2014 में, बेम्पू ने गेट्स फाउंडेशन और ग्रैंड चैलेंजेस कनाडा में धनराशि जीती. और वो अपने पहले कर्मचारी को लाने में सक्षम हुआ. जुलाई 2015 में उसैडस में जीवन रक्षा के लिए हुई एक जन्म प्रतियोगिता में बेम्पू 17 पुरस्कार विजेताओं (750 प्रतिभागियों में से) चुना गया. नोरवियन सरकार और कोरियन सरकार से भी उन्हें आर्थिक सहायता प्राप्त हुई.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज