अगर Aadhaar में रजिस्टर्ड नहीं है मोबाइल नंबर, तो नहीं मिलेगा इन सर्विस का फायदा

आधार अब सबसे महत्वपूर्ण डॉक्युमेंट बन चुका है. बिना आधार कार्ड के अब ऐसे कई काम है जो आप नहीं कर सकते हैं. अगर आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं है तो आपको नहीं मिलेंगी ये सर्विसेज.

News18Hindi
Updated: August 5, 2019, 9:31 AM IST
अगर Aadhaar में रजिस्टर्ड नहीं है मोबाइल नंबर, तो नहीं मिलेगा इन सर्विस का फायदा
आधार कार्ड कहां-कहां जरूरी
News18Hindi
Updated: August 5, 2019, 9:31 AM IST
आधार अब सबसे महत्वपूर्ण डॉक्युमेंट बन चुका है. बिना आधार कार्ड के अब ऐसे कई काम है जो आप नहीं कर सकते हैं. पैन कार्ड बनवाना, आईटीआर फाइल करना आदि के लिए आधार कार्ड होना जरूरी है. कुछ ही समय पहले सु​प्रीम कोर्ट ने बैंक अकाउंट खुलवाने, मोबाइल सिम खरीदने, बच्चों के स्कूल एडमिशन आदि के लिए आधार की अनिवार्यता को खत्म कर दी है. लेकिन आपको बता दें कि अगर आधार कार्ड मोबाइल नंबर लिंक है तो यह फायदेमंद है. हालांकि मोबाइल नंबर की आधार से लिंकिंग जरूरी नहीं रही है. अगर यह आधार में रजिस्टर्ड नहीं है तो आप कुछ सर्विसेज का फायदा नहीं उठा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: ये म्यूचुअल फंड 3 साल में पैसा करते हैं डबल, ऐसे उठाएं फायदा

नहीं मिलेंगी ये सर्विसेज
>> मोबाइल नंबर के आधार से लिंक नहीं होने पर आप आधार से जुड़ी ऑनलाइन सर्विसेज का लाभ नहीं ले पाएंगे. जैसे— आधार में पता बदलवाना या अपडेट कराना.

>> आप ऐसी किसी भी सर्विस का लाभ नहीं ले पाएंगे जिनमें आधार ऑथेंटिकेशन की जरूरत होती है. जैसे- ITR का ऑनलाइन वेरिफिकेशन, ऑनलाइन OPD अपॉइंटमेंट आदि.

>>  UIDAI के ऐप mAadhaar को इस्तेमाल मोबाइल नंबर की आधार से लिंकिंग के बिना नहीं कर सकते. mAadhaar ऐप की मदद से यूजर अपने स्मार्टफोन में आधार कार्ड लेकर चल सकते हैं, एड्रेस अपडेट करा सकते हैं. इसके चलते फिजिकल आधार कार्ड साथ लेकर चलने की जरूरत नहीं है.
आधार-मोबाइल नंबर लिंक नहीं होने पर आधार सर्विसेज जैसे आधार जनरेशन, अपडेट, रिप्रिंट, वैलिडेशन लेटर आदि से जुड़े SMS अलर्ट और ओटीपी हासिल नहीं किए जा सकते हैं.
Loading...

ये भी पढ़ें: 13 हजार में शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस, होगी अच्छी कमाई

 कैसे कर सकते हैं आधार से मोबाइल नंबर को लिंक
मोबाइल नंबर की ​आधार से लिंकिंग के लिए आपको आधार सेंटर जाना होगा. यह लिंकिंग ऑनलाइन नहीं हो सकती. यूआईडीएआई के मुताबिक, आधार सेंटर पर मोबाइल नंबर-आधार लिंक कराने के लिए आधार कार्ड धारक को बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन अनिवार्य रूप से कराना होगा. बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन का मतलब है कि किसी व्‍यक्ति की पहचान करने के लिए उसके हाथों के अंगूठे, अंगुलियों के निशान और आँखों के रेटिना का इम्प्रेशन लेना. मोबाइल नंबर लिंक कराने के लिए किसी डॉक्युमेंट की जरूरत नहीं है. हालांकि इसके लिए चार्ज 50 रुपये है.

ये भी पढ़ें: घर खरीदने वालों को मिलेगा सस्ता लोन, सरकार ने उठाया ये कदम
First published: August 5, 2019, 9:31 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...