• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Anarock की रिपोर्ट में दावा, ऑफिस मार्केट की मांग में बेंगलुरु, हैदराबाद और चेन्नई का दबदबा

Anarock की रिपोर्ट में दावा, ऑफिस मार्केट की मांग में बेंगलुरु, हैदराबाद और चेन्नई का दबदबा

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

एनारॉक (Anarock) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ऑफिस मार्केट की कुल मांग में बेंगलुरु, हैदराबाद और चेन्नई का हिस्सा 66 फीसदी रहा.

  • Share this:

    नई दिल्ली. देश में बीते वित्त वर्ष 2020-21 में ऑफिस मार्केट (Office Market) की कुल मांग में दक्षिण भारत के तीन शहरों बेंगलुरु, हैदराबाद और चेन्नई का दबदबा रहा. प्रॉपर्टी कंसल्‍टेंट कंपनी एनारॉक (Anarock) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ऑफिस मार्केट की कुल मांग में इन तीन शहरों का हिस्सा 66 फीसदी रहा.

    कंसल्‍टेंट कंपनी ने कहा कि दक्षिण भारत के ऑफिस मार्केट ने नई सप्लाई, मांग और यहां तक कि किराया वृद्धि के मामले में अन्य क्षेत्रों को पीछे छोड़ दिया. टॉप सात शहरों में बेंगलुरु, हैदराबाद और चेन्नई की कार्यालय स्थल को किराये या पट्टे पर लेने के मामले में हिस्सेदारी बढ़कर 66 फीसदी हो गई. यह आंकड़ा 2017-18 में 47 फीसदी था.

    ये भी पढ़ें- पोर्टफोलियो मैनेजर से जुड़े लोगों के लिए NISM का सर्टिफिकेट जरूरी, SEBI ने जारी किया नोटिफिकेशन

    एनसीआर की हिस्सेदारी 11 फीसदी रही
    टॉप शहरों में ऑफिस मार्केट की कुल मांग 2.13 करोड़ वर्ग फुट रही. इसमें दक्षिण के इन तीन शहरों का हिस्सा 1.40 करोड़ वर्ग फुट रहा. मुंबई महानगर क्षेत्र (Mumbai Metropolitan Region) और पुणे का हिस्सा 45.6 लाख वर्ग फुट या 21 फीसदी रहा. एनसीआर की हिस्सेदारी 23 लाख वर्ग फुट या 11 फीसदी रही.

    ये भी पढ़ें- Tesla की टैक्स में छूट की मांग पर मोदी सरकार का जवाब, पहले भारत में मैन्युफैक्चरिंग शुरू करे कंपनी

    वित्त वर्ष 2017-18 में इन टॉप सात शहरों में 3.11 करोड़ वर्ग फुट क्षेत्र पट्टे पर दिया गया था. एनारॉक के चेयरमैन अनुज पुरी ने कहा, ”इन तीन दक्षिणी शहरों में पश्चिम और उत्तर के शहरों की तुलना में शानदार वृद्धि आईटी और आईटी संबद्ध क्षेत्रों की वजह से दर्ज हुई है.”

    इसके अलावा मैन्युफैक्चरिंग और इंडस्ट्रियल सेक्टर भी इन शहरों की मांग बढ़ाने में भूमिका निभा रहे हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज