होम /न्यूज /व्यवसाय /महंगाई की मार! बेंगलुरु में अब ऑफिस किराया भी बढ़ेगा, अगले साल तक देखने को मिलेगा 5-7% का उछाल

महंगाई की मार! बेंगलुरु में अब ऑफिस किराया भी बढ़ेगा, अगले साल तक देखने को मिलेगा 5-7% का उछाल

बेंगलुरू में अगले साल ऑफिस के किराये में 
5-7 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है

बेंगलुरू में अगले साल ऑफिस के किराये में 5-7 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है

नाइट फ्रैंक की रिपोर्ट के मुताबिक, 2023 में बेंगलुरू में कार्यालयों का किराया सालाना आधार पर 5-7 प्रतिशत बढ़ने की उम्मी ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. बेंगलुरु में कामकाज और ऑफिस के लिए कमर्शियल स्पेस का किराया महंगा हो सकता है. बेंगलुरू में अगले साल ऑफिस के किराये में 5-7 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है, जो एशिया-प्रशांत क्षेत्र में सबसे अधिक है. संपत्ति सलाहकार नाइट फ्रैंक ने ‘एशिया-पैसेफिक आउटलुक 2023’ पर अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा कि इस क्षेत्र में 2023 में किराये की वृद्धि मध्यम होने की उम्मीद है.

रिपोर्ट के मुताबिक कॉरपोरेट व्यवसायी अपने खर्चों में कटौती करना चाहते हैं, जिसके चलते किराया सामान्य रूप से बढ़ेगा. रिपोर्ट में आगे कहा गया, ”उम्मीद है कि भारतीय कार्यालय बाजारों में 2022 का स्थिर प्रदर्शन 2023 में भी बना रहेगा.”

रिपोर्ट में एशिया पैसेफिक रीजन के 24 शहरों का अध्ययन
नाइट फ्रैंक ने कहा कि 2023 में बेंगलुरू में कार्यालयों का किराया सालाना आधार पर 5-7 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है, जो एशिया-प्रशांत क्षेत्र में सबसे अधिक है. इस रिपोर्ट में एशिया प्रशांत क्षेत्र के 24 शहरों का अध्ययन किया गया. इन शहरों में मुंबई और नयी दिल्ली शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- IIT, IIM, ISB से नहीं किए हैं पढ़ाई !….तो बेंगलुरु में नहीं मिलेगा किराए पर घर, जानें क्या है मामला

नई दिल्ली में 2023 में कार्यालयों का किराया 4-6 प्रतिशत की दर से बढ़ने की उम्मीद है जबकि मुंबई में 3-5 प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है. नाइट फ्रैंक इंडिया के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक शिशिर बैजल ने कहा कि पश्चिमी देशों में मंदी के चलते वैश्विक अर्थव्यवस्था पर भार पड़ रहा है, जबकि भारत उम्मीद की किरण बना हुआ है. वहीं, हाउसिंग सेगमेंट में अगले साल बेंगलुरू में आवासीय किराया 5 प्रतिशत तक बढ़ने की उम्मीद है. वहीं नई दिल्ली में यह दर 2-3 फीसदी तो मुंबई में 4 प्रतिशत रहेगी.

भारत के अचल संपत्ति बाजार को होगा फायदा
इससे पहले रियल एस्टेट कंसल्टेंसी कंपनी नाइट फ्रैंक (Knight Frank) ने एक रिपोर्ट में कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था की नरमी की छाया के बीच एशिया प्रशांत के देशों में आर्थिक वृद्धि अपेक्षाकृत अच्छी रहेगी और इससे इन देशों के अचल सम्पत्ति बाजार को फायदा होगा.

रिपोर्ट के अनुसार कोविड19 महामारी के बाद एशिया-प्रशांत क्षेत्र में रियल एस्टेट बाजार पटरी पर वापस आ रहा है. इस क्षेत्र के लोग रहने के लिए नये घरोंकी तलाश कर रहे हैं. रिपोर्ट के अनुसार ऐसे निवेशकों के लिए बेंगलुरु सम्पत्ति के मूल्य की दृष्टि से आकर्षक बाजार के रूप में दिख रहा है.

Tags: Bengaluru, Property market, Real estate market

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें