Bernard Arnault जेफ बेजोस को पीछे छोड़ दुनिया के सबसे अमीर उद्यमी बने, जानें कौन-से पायदान पर हैं एलन मस्‍क

Bernard Arnault ने कुल संपत्ति के मामले में अमेजन के जेफ बेजोस को पीछे छोड़ दिया है.

Bernard Arnault ने कुल संपत्ति के मामले में अमेजन के जेफ बेजोस को पीछे छोड़ दिया है.

दुनिया की सबसे बड़ी फैशन लग्जरी गुड्स कंपनी एलवीएमएच (LVMH) के मालिक बर्नार्ड अरनॉल्ट (Bernard Arnault) अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस (Jeff Bezos) को पीछे छोड़कर दुनिया के सबसे अमीर उद्यमी (Richest Industrialist of World) बन गए हैं. बर्नार्ड ने अप्रैल 2021 में ही फ्रेंच लेवल ब्रांड कंपनी के शेयर्स का 53 करोड़ 80 लाख डॉलर में अधिग्रहण किया था.

  • Share this:

नई दिल्‍ली. दुनिया की सबसे बड़ी फैशन लग्जरी गुड्स कंपनी एलवीएमएच (LVMH) के मालिक बर्नार्ड अरनॉल्ट (Bernard Arnault) दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon) के सीईओ जेफ बेजोस (Jeff Bezos) को पीछे छोड़कर दुनिया के सबसे अमीर उद्यमी बन गए हैं. फोर्ब्स (Forbes) के मुताबिक, बर्नार्ड अरनॉल्‍ट की कुल संपत्ति करीब 13.28 लाख करोड़ रुपये (186.2 अरब डॉलर) है. बता दें कि उन्‍होंने अप्रैल 2021 में ही अपने परिवार के नियंत्रण वाली फ्रेंच लेवल ब्रांड कंपनी के शेयर्स का 53.80 करोड़ डॉलर में अधिग्रहण किया था.

बेजोस की संपत्ति में इस साल आई 2 फीसदी से ज्‍यादा की गिरावट

फोर्ब्‍स के मुताबिक, इस साल अब तक बर्नार्ड अरनॉल्‍ट की संपत्ति में सबसे ज्यादा 72 अरब डॉलर का उछाल आया है. इससे वह जेफ बेजोस से आगे निकलते हुए दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. अब दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस की संपत्ति में इस साल 2 फीसदी से ज्‍यादा की गिरावट दर्ज की गई है. वहीं, दुनिया के तीसरे सबसे अमीर उद्योगपति व ई-व्‍हीकल निर्माता टेस्‍ला (Tesla) के को-फाउंडर एलन मस्क (Elon Musk) की संपत्ति में इस साल 8.09 अरब डॉलर यानी करीब 60,000 करोड़ रुपये की गिरावट आई है. मस्‍क की कुल संपत्ति 22 मई 2021 को 162 अरब डॉलर थी.

ये भी पढ़ें- सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! केंद्र ने दोगुना कर दिया वेरिएबल महंगाई भत्‍ता, पीएफ-ग्रैच्‍युटी भी बढ़ेगी
जुकरबर्ग की संपत्ति में 14% तो बफे की सपत्ति में 24 फीसदी वृद्धि

माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स की संपत्ति में इस साल 7.50 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. वहीं, फेसबुक (Facebook) के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) की संपत्ति में करीब 14 फीसदी का शानदार इजाफा आया है. दुनिया के सबसे बड़े निवेशक वॉरेन बफे (Warren Buffet) की संपत्ति में करीब 24 फीसदी बढ़ोतरी दर्ज की गई है. इसके अलावा गूगल (Google) के को-फाउंडर लैरी पेज की संपत्ति में इस साल 22.80 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज