Home /News /business /

best business idea started from the village will earn in lakhs with high demand pmgkp

Business Idea: हाई डिमांड वाले इस बिजनेस को गांव से भी कर सकते हैं शुरू, लाखों में होगी कमाई

Circle Rates in delhi: द‍िल्‍ली सरकार की ओर से रेज‍िडेंस‍ियल, कमर्शियल और अन्‍य प्रॉपर्टीज के सर्क‍िल रेटों को बढ़ाने की बात हो रही है.

Circle Rates in delhi: द‍िल्‍ली सरकार की ओर से रेज‍िडेंस‍ियल, कमर्शियल और अन्‍य प्रॉपर्टीज के सर्क‍िल रेटों को बढ़ाने की बात हो रही है.

आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस बता रहे हैं जिसकी डिमांड गांव से लेकर शहर तक है. साथ ही सरकार भी इसे बढ़ावा दे रही है. सरकार स्टार्ट-अप कंपनियों को बढ़ावा देने के लिए कई सारी योजनाएं लॉन्च कर चुकी हैं, जिसके फायदा उठाया जा सकता है.

Business Idea : बिजनेस शुरू करते वक्त उसकी डिमांड और मार्केट को देखना सबसे महत्वपूर्ण होता है. आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस बता रहे हैं जिसकी डिमांड गांव से लेकर शहर तक है. साथ ही सरकार भी इसे बढ़ावा दे रही है. सरकार स्टार्ट-अप कंपनियों को बढ़ावा देने के लिए कई सारी योजनाएं लॉन्च कर चुकी हैं, जिसके फायदा उठाया जा सकता है.

यह बिजनेस है LED बल्ब बनाने का. LED Bulb की डिमांड काफी बढ़ गई है. इन बल्बों के आने के बाद रोशनी काफी हद तक बढ़ी है, जिसके साथ-साथ बिजली के बिलों पर भी लगाम लगी है. इस LED Bulb Business idea की वजह से कई लोगों को रोजगार भी मिला है, जिसकी ट्रेनिंग सरकार की तरफ से दी जाती है. यह बल्ब टिकाऊ होता है और लंबे समय तक चलता है. प्लास्टिक का होने की वजह से इसके टूटने का डर भी नहीं रहता.

LED बल्ब की लाइफ आमतौर पर 50000 घंटे
LED को लाइट एमिटिंग डायोड कहते है. जब इलेक्ट्रॉन अर्धचालक पदार्थ से होकर गुजरता है तो छोटे कणों को रोशनी मुहैया करता है, जिन्हें एलईडी (LED) कहा जाता है. यह सबसे ज्यादा रोशनी देता है. बता दें एक LED बल्ब की लाइफ आमतौर पर 50000 घंटे या उससे ज्यादा होती है, जबकि CFL बल्ब की 8000 घंटे तक ही होती है.

यह भी पढ़ें- मैगी और कॉफी के शौकीनों को झटका, अब देने पड़ेंगे ज्यादा दाम, जानिए क्या-क्या हुआ महंगा ?

खास बात ये है कि LED बल्ब को रिसाइकिल (recycled) किया जा सकता है. LED में CFL बल्बों की तरह पारा (mercury) नहीं होता है, लेकिन इसमें लेड (lead) और निकल (Nickel) जैसे घटक शामिल होते हैं.

शुरू कर सकते हैं बिजनेस
LED बल्ब बिजनेस को आप बेहद मामूली निवेश से भी शुरू कर सकते हैं. कम निवेश में इसे सबसे अच्छा बिजनेस माना जाता है. मिनिस्ट्री ऑफ माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज के तहत कई संस्थान LED बल्ब बनाने की ट्रेनिंग देते हैं. अब हर जगह स्वरोजगार कार्यक्रम के तहत LED बल्ब बनाने की ट्रेनिंग दी जाती है. इसके साथ ही जो कंपनियां LED बल्ब बनाती हैं वो भी ट्रेनिंग मुहैया कराती है. इनसे भी संपर्क किया जा सकता है.

यहां से ले सकते हैं ट्रेनिंग
LED Bulb बनाने की ट्रेनिंग के दौरान आपको बेसिक आफ LED, Basic of PCB, LED Driver, Fitting-Testing, मैटेरियल की खरीद, मार्केटिंग, सरकारी सब्सिडी स्कीम के अलावा बहुत सारी चीज़ों के बारे में बताया जाएगा. अगर आप छोटे स्तर पर इसे शुरू करना चाहते हैं तो सिर्फ 50,000 रुपये में शुरू किया जा सकता है. इस काम के लिए आपको जरूर नहीं की कोई दुकान खोलनी है, इसे आप घर पर भी बड़े आराम से शुरू कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Photo Gallery : ये 5 बैंक दे रहे हैं टैक्स सेविंग एफडी पर सबसे ज्यादा ब्याज, चेक करें रेट

LED बल्ब बनाने से कमाई
एक बल्ब को बनाने में करीब 50 रुपये तक की लागत आती है और बाजार में यह बड़ी आसानी से 100 रुपये में बिक जाता है. यानी एक बल्ब पर दोगुना मुनाफा है. अगर आप एक दिन में 100 बल्ब भी बनाते हैं तो 5000 रुपये की सीधी कमाई आपकी जेब में आएगी. ऐसे में 1.50 लाख रुपये तक हर महीने आसानी से कमाए जा सकते हैं.

Tags: Business ideas, Business news, Business opportunities, Businesses, New Business Idea

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर