अपनी इंश्योरेंस प्रीमियम पर बचाएं पैसे, इस तरह मिलेगा 5 फीसदी तक कैशबैक

कुछ क्रेडिट कार्ड तो इंश्योरेंस प्रीमियम पेमेंट पर 1-2 फीसदी के हिसाब से अनलिमिटेड कैशबैक देते हैं.

कुछ क्रेडिट कार्ड तो इंश्योरेंस प्रीमियम पेमेंट पर 1-2 फीसदी के हिसाब से अनलिमिटेड कैशबैक देते हैं.

मार्केट में अब ऐसे कई क्रेडिट कार्ड्स (Credit Card) और ऐप्स हैं, जहां इंश्योरेंस प्रीमियम पेमेंट पर 1 फीसदी से लेकर 5 फीसदी तक का कैशबैक मिलता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 28, 2021, 12:59 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) का इस्तेमाल तेजी से बढ़ता जा रहा है. डिजिटल पेमेंट न केवल सुविधाजनक है बल्कि इससे यूजर्स को फायदा भी होता है. अगर इंश्योरेंस प्रीमियम (Insurance Premium) पेमेंट पर आपको कैशबैक मिलेगा तो कैसा रहेगा? मार्केट में अब ऐसे कई क्रेडिट कार्ड्स (Credit Card) और ऐप्स हैं, जहां इंश्योरेंस प्रीमियम पेमेंट पर 1 फीसदी से लेकर 5 फीसदी तक का कैशबैक मिलता है. कुछ क्रेडिट कार्ड तो इंश्योरेंस प्रीमियम पेमेंट पर 1-2 फीसदी के हिसाब से अनलिमिटेड कैशबैक देते हैं. यहां ध्यान देने वाली बात है कि देश में ज्यादातर परंपरागत क्रेडिट कार्ड इंश्योरेंस प्रीमियम पेमेंट पर कैशबैक नहीं देते हैं.

Axis Bank Freecharge Credit Card

एक्सिस बैंक फ्रीचार्ज क्रेडिट कार्ड (Axis Bank Freecharge Credit Card) के जरिए फ्रीचार्ज ऐप या वेबसाइट पर इंश्योरेंस प्रीमियम पेमेंट करने पर 5 फीसदी का कैशबैक (अधिकतम 500 रुपये) मिलता है. उदाहरण के लिए, अगर आप महीने में 10 हजार रुपये का इंश्योरेंस प्रीमियम का पेमेंट करते हैंं तो आपको 500 रुपये कैशबैक मिलता है. वर्तमान बिलिंग साइकिल में अर्न किया गया कैशबैक अगले बिलिंग डेट से 3 दिन पहले क्रेडिट कार्ड के अकाउंट में क्रेडिट कर दिया जाता है.

ACE Credit Card
एक्सिस बैंक के ऐस क्रेडिट कार्ड (ACE Credit Card) के जरिए किसी भी ऐप या वेबसाइट पर इंश्योरेंस प्रीमियम पेमेंट करने पर यूजर्स 2 फीसदी अनलिमिटेड कैशबैक कमा सकते हैं. खास बात यह है कि इस कैशबैक पर कोई कैपिंग नहीं है. उदाहरण के लिए, अगर आप महीने में एक लाख रुपये का इंश्योरेंस प्रीमियम पेमेंट करते हैंं तो आपको 2000 रुपये कैशबैक मिलता है. वर्तमान बिलिंग साइकिल में अर्न किया गया कैशबैक अगले बिलिंग डेट से 3 दिन पहले क्रेडिट कार्ड के अकाउंट में क्रेडिट कर दिया जाता है.

Amazon Pay ICICI Credit Card

अमेजन (Amazon) ऐप या वेबसाइट पर अमेजन पे आईसीआईसीआई क्रेडिट कार्ड (Amazon Pay ICICI Credit Card) के जरिए इंश्योरेंस प्रीमियम पेमेंट करने पर यूजर्स को 2 फीसदी अनलिमिटेड रिवॉर्ड प्वाइंट मिलते हैं. खास बात यह है कि इस रिवॉर्ड प्वाइंट पर कोई कैपिंग नहीं है. उदाहरण के लिए, अगर आप महीने में एक लाख रुपये का इंश्योरेंस प्रीमियम पेमेंट करते हैंं तो आपको 2000 रिवॉर्ड प्वाइंट मिलता है. ये रिवॉर्ड प्वाइंट्स क्रेडिट कार्ड के बिल जनरेट होने के 3 दिन के अंदर अमेजन पे वॉलेट (Amazon Pay) में क्रेडिट कर दिए जाते हैं. यहां एक रिवॉर्ड प्वाइंट की वैल्यू एक रुपये के बराबर होती है.



अमेजन ऐप के अलावा इस क्रेडिट कार्ड के जरिए इंश्योरेंस प्रीमियम पेमेंट करने पर यूजर्स को 1 फीसदी अनलिमिटेड रिवॉर्ड प्वाइंट मिलते हैं.

Paytm SBI Card

हाल ही में पेटीएम ने दो तरह के क्रेडिट कार्ड 'पेटीएम एसबीआई कार्ड' (Paytm SBI Card) और 'पेटीएम एसबीआई कार्ड सिलेक्ट' (Paytm SBI Card SELECT) लॉन्च किए हैं. इन दोनों कार्ड के जरिए Paytm ऐप या वेबसाइट पर इंश्योरेंस प्रीमियम पेमेंट करने पर 2 फीसदी का अनलिमिटेड कैशबैक मिलता है. इस कैशबैक पर कोई कैपिंग नहीं है. ये कैशबैक पेटीएम गिफ्ट वाउचर के रूप में मिलता है. खास बात यह है कि कैशबैक सेटल्ड ट्रांजैक्शन पूरा होने के 3 दिन के अंदर मिल जाता है. उदाहरण के लिए, अगर आप महीने में एक लाख रुपये का इंश्योरेंस प्रीमियम पेमेंट करते हैंं तो आपको कुल 2000 रुपये का पेटीएम गिफ्ट वाउचर मिल जाएगा.

इन दोनों क्रेडिट कार्ड के जरिए पेटीएम ऐप के अलावा किसी अन्य वेबसाइट पर इंश्योरेंस प्रीमियम पेमेंट करने पर 2 फीसदी का अनलिमिटेड कैशबैक मिलता है.

Flipkart Axis Bank Credit Card

फ्लिपकार्ट एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड (Flipkart Axis Bank Credit Card) के जरिए किसी भी ऐप या वेबसाइट पर इंश्योरेंस प्रीमियम पेमेंट करने पर 1.5 फीसदी का अनलिमिटेड कैशबैक मिलता है. इस कैशबैक पर कोई कैपिंग नहीं है. उदाहरण के लिए, अगर आप महीने में एक लाख रुपये का रिजार्च और बिल पेमेंट्स करते हैंं तो आपको 1500 रुपये कैशबैक मिलता है. वर्तमान बिलिंग साइकिल में अर्न किया गया कैशबैक अगले बिलिंग डेट से 3 दिन पहले क्रेडिट कार्ड के अकाउंट में क्रेडिट कर दिया जाता है.

OLA Money SBI Credit Card

ओला मनी एसबीआई क्रेडिट कार्ड (OLA Money SBI Credit Card) के जरिए किसी भी ऐप या वेबसाइट पर इंश्योरेंस प्रीमियम पेमेंट करने पर 1 फीसदी का अनलिमिटेड रिवॉर्ड प्वाइंट मिलता है. खास बात यह है कि इस रिवॉर्ड प्वाइंट पर कोई कैपिंग नहीं है. उदाहरण के लिए, अगर आप महीने में एक लाख रुपये का इंश्योरेस प्रीमियम पेमेंट करते हैंं तो आपको 1000 रिवॉर्ड प्वाइंट मिलता है. ये रिवॉर्ड प्वाइंट्स ट्रांजैक्शन के 3 दिन के अंदर ओला मनी वॉलेट (OLA Money) में क्रेडिट कर दिए जाते हैं. यहां एक रिवॉर्ड प्वाइंट की वैल्यू एक रुपये के बराबर होती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज