खुशखबरी! इन बैंकों में एफडी कराने पर सबसे जल्दी होगा आपका पैसा डबल, मिल रहा हैं 9.85% तक ब्याज

हो रही रिटायरमेंट के बाद की टेंशन तो SBI-PNB बैंक देंगे आपको हर महीने पैसे

हो रही रिटायरमेंट के बाद की टेंशन तो SBI-PNB बैंक देंगे आपको हर महीने पैसे

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई (SBI-State Bank of India) ने अप्रैल महीने के बाद फिर से एफडी पर ब्याज दरें घटाने का ऐलान किया है. लेकिन इस दौर में भी कई बैंक ऐसे है जो एफडी पर 9 फीसदी से ज्यादा ब्याज दे रहे हैं. आइए जानें उनके बारे में...

  • Share this:
नई दिल्ली. पिछले कुछ साल में लोगों ने तेजी से म्युचूअल फंड्स (Mutual Funds Scheme) में पैसा लगाना शुरू किया है. लेकिन हाल में कई स्कीम्स बंद होने और रिटर्न्स में आई बड़ी गिरावट के बाद निवेशकों ने अपना पैसा तेजी से निकाला है. ऐसे में कई एक्सपर्ट्स फिर से एफडी (FD-Fixed Deposit) में पैसा जमा करने की सलाह दे रहे है. अगर आप भी ऐसा करने की सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि स्मॉल फाइनेंस बैंक बचत, फिक्स्ड डिपॉजिट, और रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट्स पर अधिक ब्याज ऑफर कर रहे हैं. आइए जानते हैं उन बैंकों के बारे में जो विभिन्न अवधि के लिए अन्य बैंकों की तुलना में ज्यादा ब्याज का विकल्प ऑफर कर रहे हैं.

यहां देखें 9 फीसदी तक ज्यादा ब्याज देने वाले बैंकों की लिस्ट 

(1) फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक (Fincare Small Finance Bank) 36 महीने एक दिन से लेकर 42 महीने तक की एफडी पर 9 फीसदी से 9.5 फीसदी तक का ब्याज दे रहे है.

(2) जना स्मॉल फाइनेंस बैंक (Jana Small Finance Bank) 1555 दिन की एफडी पर 8.25 फीसदी से 8.75 फीसदी तक का ब्याज दे रहे हैं.
(3) उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक (Utkarsh Small Finance Bank) 777 दिन की एफडी कराने पर 9 फीसदी से 9.5 फीसदी का ब्याज दे रहे हैं.

(4) इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक (Equitas Small Finance Bank) 888 दिन की एफडी पर 8.25 फीसदी से 9.85 फीसदी तक का ब्याज दे रहे हैं.आपको बता दें कि अन्य बैंकों की तरह इन्हें भी रिजर्व बैंक (RBI) की निगरानी में तय नियम के अनुसार चलाया जाता है.

इसके अलावा ये बैंक अपने सेविंग अकाउंट पर भी 7 फीसदी तक का ब्याज दे रहे हैं. आइए 5 स्मॉल फाइनेंस बैंकों के सेविंग्स अकाउंट की ब्याज दरों के बारे में जानते हैं.



सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक-1 लाख रुपये तक के बैलेंस पर सालाना 6.25 फीसदी है. 1 लाख से लेकर 10 लाख रुपये तक पर सालाना 7.25 फीसदी है. 10 लाख रुपये से ज्यादा पर सालाना 7 फीसदी है. ये रेट 15 नवंबर 2019 से 31 मई 2020 तक लागू हैं.

AU स्मॉल फाइनेंस बैंक-1 लाख रुपये से कम जमा पर सालाना 4.5 फीसदी है. 1 लाख से ज्यादा लेकिन 50 लाख रुपये से कम राशि पर सालाना 5.5 फीसदी है. 50 लाख रुपये से ज्यादा लेकिन 5 करोड़ रुपये से कम की जमा पर सालाना 7.00 फीसदी है. 5 करोड़ रुपये से ज्यादा लेकिन 10 करोड़ रुपये से कम की राशि पर सालाना 6.5 फीसदी है. ये रेट 15 अप्रैल 2020 से लागू हैं.

जना स्मॉल फाइनेंस बैंक- 1 लाख रुपये तक के बैलेंस पर सालाना 4.5 फीसदी है. 1 लाख से लेकर 10 लाख रुपये तक पर सालाना 5.5 फीसदी है. 10 लाख रुपये से 5 करोड़ रुपये तक की राशि पर सालाना 7 फीसदी है. 5 करोड़ रुपये से ज्यादा राशि होने पर सालाना 7.5 फीसदी है. ये रेट 10 अप्रैल 2020 से लागू हैं.

ये भी पढ़ें-करोड़ों किसानों को 6 हजार रुपये दे रही सरकार, ऐसे चेक करें नई लिस्ट में अपना नाम
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज