8 हजार रुपए से कैसे बनाए 2.8 करोड़? जानें दुनिया के तीसरे अमीर शख्स की स्ट्रैटजी

8 हजार रुपए से कैसे बनाए 2.8 करोड़? जानें दुनिया के तीसरे अमीर शख्स की स्ट्रैटजी
सांकेतिक तस्वीर

अगर आप भी आसानी से पैसा कमाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको बताते हैं दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स की बताई गई वो टिप्स, जिनके जरिए आप आसानी से पैसा बना सकते हैं.

  • Share this:
ज्यादातर लोग शेयर मार्केट से पैसे कमाने के बारे में पढ़ते और सुनते तो जरूर हैं, लेकिन ऐसा करने में कामयाब नहीं हो पाते हैं. कई बार मार्केट में पैसा लगाना उनके लिए ऐसा साबित होता है कि वो अपनी जमा पूंजी भी खो देते हैं. अगर आप शेयर बाजार के जरिये कमाई करना चाहते हैं तो हम आपको बता रहे हैं, कुछ ऐसे टिप्स जो खुद दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स वारेन बफे ने दिए हैं. बफे शेयर बाजार के बड़े खिलाड़ी माने जाते हैं. उनके इन्वेस्टमेंट टिप्स फॉलो कर आप भी अमीर बन सकते हैं.

वारेन बफे ने 11 साल की उम्र में पहला शेयर खरीदा था. यह 1942 की पहली तिमाही थी, जिसके तुरंत पर्ल हार्बर घटना हुई थी. वह कहते हैं, 'मैंने एक शेयर में 114.75 डॉलर (आज के हिसाब से 8 हजार रुपए) लगाए थे. अगर उसी रकम को मैंने एसएंडपी 500 में लगाया होता और उससे मिले डिविडेंड को उसी शेयर में निवेश करता रहता तो अनुमान लगाइए कि आज वह कितनी रकम होती.'

8 हजार रुपये ऐसे बन जाते 2.80 करोड़ रुपये
वारेन बफे कहते हैं, 'सोचिए, क्या यह 10 हजार डॉलर होती या 75 हजार डॉलर होती? चलिए मैं ही आपकी कुछ मदद कर देता हूं. ये आंकड़े बेहद कम हैं. इसका जवाब है 4 लाख डॉलर (2.80 करोड़ रुपए). इस प्रकार यदि छोटी सी उम्र में मैने 114 डॉलर एसएंडपी 500 में लगाए होते तो यह आज 4 लाख डॉलर होते.
लंबी अवधि का सोचकर ही करें निवेश


अगर आपको पेड़ की छाया चाहिए तो सालों पहले वह पेड़ लगाना होगा. यानी लंबी अवधि का सोचकर ही निवेश करें. मौके बार-बार नहीं आते, जब सोने की बारि‍श हो तो हाथ आगे करने की बजाए बाल्‍टी लगानी चाहि‍ए. अवसरों पर हमेशा नजर रखें, जो दुनिया में कहीं भी मिल सकते हैं. अवसर किसी भी इंडस्ट्री में भी हो सकते हैं.

इस देश को नोट छापते वक्त एक गलती से हुआ 11 हजार करोड़ का नुकसान

दूसरों को देखकर बाजार में पैसा न लगाएं
निवेश करने के बाद बार-बार शेयर की कीमतों को देखना गलत तरीका है. तुरंत गिरावट या बढ़त देखकर शेयर बेचने या खरीदने से निवेशकों को नुकसान हो सकता है. अगर आप कि‍सी शेयर को दस साल तक नहीं रख सकते तो उसे 10 मि‍नट तक भी रखने के बारे में ना सोचें. दूसरों को देखकर बाजार में पैसा न लगाएं, निवेश तभी करें जब आपको इस बारे में समझ हो.

ऐसी जगह इन्वेस्ट करें जो हमेशा प्रॉफिट देता रहे
जब दूसरे लोग बाजार में लालची हो रहे हैं तो आप डरपोक बन जाएं, जब बाकी लोग डर रहे हों तो आप लालची हो जाएं. हमेशा ऐसे काबिल मैनेजर्स को साथ रखना चाहिए, जिनके हित आपसे मिलते हों. ऐसा निवेश करें जो पूरी जिंदगी के लिए हो, जो आपको हमेशा प्रॉफिट देता रहे.

पोर्टफोलियो को हमेशा डाइवर्सिफाई रखें 
खुद में यकीन करें कि आप एक सफल निवेशक बन सकते हैं. अपने पोर्टफोलियो को हमेशा डाइवर्सिफाई करें. अलग अलग अच्छी कंपनियों में पैसा लगाएं, जिससे जोखिम कम होगा. अगर आप खुद को एक ऐसी नाव में पाते हैं जो लगातार लीक हो रही है तो उसके सुरागों को बंद करने में लगने वाली एनर्जी नाव को बदलने में लगने वाली एनर्जी से कम प्रोडक्‍टि‍व होगी.

संयम रखने से ही बढ़ता है पैसा 
एक दिन के ट्रेडर बनने की बजाए लंबी अवधि का लक्ष्य लेकर बाजार में आएं. लक्ष्य पूरा होने तक इंतजार करें, संयम रखने से ही पैसा बढ़ता है. ज्‍यादा रिटर्न की लालच न रखें, अगर 15 से 20 फीसदी रिटर्न दिख रहा है तो निवेश करें. बाजार में निवेश किया है तो सामंजस्य और सब्र जरूरी है. ज्यादातर निवेशक ऐसा न करके अपने ही दुश्मन बन जाते हैं. संयम रखने से ही निवेश बढ़ता है.

ये भी पढ़ें- 5000 रुपये लगाकर 49 लाख रुपये कमाने का तरीका! ऐसे करें शुरुआत

ये हैं भारतीयों अमीरों की कमाई का हिट फॉर्मूला, अब ऐसे बना रहे हैं पैसा

Post Office स्कीम हर महीने होगी 5500 की आमदनी, मिलेंगे फायदे
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज