Home /News /business /

कोरोना संकट के बीच निवेशकों ने यहां की जमकर कमाई, मिला 46% तक का मोटा रिटर्न, अभी है मौका

कोरोना संकट के बीच निवेशकों ने यहां की जमकर कमाई, मिला 46% तक का मोटा रिटर्न, अभी है मौका

Gold Mutual Funds

Gold Mutual Funds

कोरोना महामारी (Coronavirus) के इस संकट में दुनियाभर में लोगों को बड़ा नुकसान हो रहा है. लेकिन इस दौर में भी एक जगह ऐसी है जहां निवेशकों ने बंपर रिटर्न हासिल किए है. आइए जानें

    नई दिल्ली. साल 2020 के पहले पांच महीने में निवेशकों को बड़ा नुकसान हुआ है. लेकिन इस कोरोना  संकट (Coronavirus Impact) में भी गोल्ड म्यूचुअल फंड (Gold Mutual Funds) ने अब तक 22 फीसदी का मोटा मुनाफा निवेशकों को दिया है. जबकि बीते एक साल के दौरान निवेशकों को करीब 46 फीसदी का रिटर्न मिला. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि जब भी दुनिया में भारी उथल-पुथल होती है तब लोगों का रुझान सोने की ओर बढ़ जाता है. निवेशक सोने में सेफ इन्वेस्टमेंट करते हैं.

    गोल्ड फंड के 1 साल में रिटर्न- वै्ल्यू रिसर्च पर दिए गए आंकड़ों के मुताबिक, आदित्य बिरला सनलाइफ गोल्ड ETF: 47 फीसदी, Axis गोल्ड ETF 48 फीसदी, HDFC गोल्ड ETF: 46 फीसदी, ICICI प्रू गोल्ड ETF 46 फीसदी, IDBI गोल्ड ETF 45 फीसदी का रिटर्न दिया है.

    अब क्या करें निवेशक-भारतीय बाजार में सोने का भाव 51 हजार प्रति 10 ग्राम का स्तर छू सकता है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोनावायरस के प्रकोप से वैश्विक अर्थव्यवस्था मंदी की चपेट में है, वहीं अमेरिका और चीन के बीच फिर व्यापारिक तनाव बढ़ता जा रहा है, जिससे निवेशकों का रुझान निवेश के सुरक्षित साधन सोने के प्रति बढ़ गया है.

    अंतरराष्ट्रीय कॉमेक्स पर सोने का भाव सात साल से ज्यादा समय के ऊंचे स्तर पर चल रहा है. अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने भी कोरोना काल में शेयर बाजार पर असर होने और आर्थिक रिकवरी की प्रक्रिया सुस्त रहने की आशंका जताई है.

    गोल्ड के भाव की बात करें तो एक बार फिर यह 47,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के उपर जा चुका है. निकट भविष्य में इसका आउटलुक भी पॉजिटिव है. कुछ जानकार इस बात की उम्मीद कर रहे हैं कि अगले 12 महीने में गोल्ड का भाव 54,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर को छू सकता है.

    ऐसे में गोल्ड में तेजी अभी जारी रहेगी और दिवाली तक सोना 52 हजार से 53 हजार का भाव भी दिखा सकता है. इस तेजी का फायदा म्यूचुअल फंड निवेशक उठा सकते हैं. निवेशक अपने कुल निवेश का 8 फीसदी गोल्ड फंड में लगा सकते हैं.undefined

    Tags: Business news in hindi, Coronavirus, Coronavirus in India, Coronavirus pandemic, Coronavirus Updates

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर