Home /News /business /

Money Making Tips: हर महीने मिलेगी 9 लाख रुपये की पेंशन! फौरन शुरू करें निवेश, जानें क्या है प्लान

Money Making Tips: हर महीने मिलेगी 9 लाख रुपये की पेंशन! फौरन शुरू करें निवेश, जानें क्या है प्लान

सिस्टमैटिक विदड्रॉल प्लान-SWP में SIP से इकट्ठा की गई राशि को निवेश करने से आप नियमित मासिक आय का जरिया बना सकते हैं.

सिस्टमैटिक विदड्रॉल प्लान-SWP में SIP से इकट्ठा की गई राशि को निवेश करने से आप नियमित मासिक आय का जरिया बना सकते हैं.

टैक्स और निवेश विशेषज्ञ सिस्टमैटिक विदड्रॉल प्लान यानी एसडब्ल्यूपी (Systematic Withdrawal Plan-SWP) का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं. जिस तरह आपने पैसा इकट्ठा करने के लिए एसआईपी निवेश को चुना, ठीक उसी तरह रिटायरमेंट (retirement) के लिए SWP का विकल्प चुनना चाहिए. सिस्टमैटिक विदड्रॉल प्लान में एसआईपी से इकट्ठा की गई राशि को निवेश करने से आप नियमित मासिक आय (regular monthly income) का जरिया बना सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Best Pension Plan: हर किसी का सपना होता है कि उसके पास खूब सारे पैसे हों, जीवन की सुख-सुविधाएं हों, बच्चों की परवरिश में कोई दिक्कत ना आए. और इसके लिए हम दिन-रात मेहनत करते हैं. लेकिन सपने पूरे नहीं हो पाते. इसी उधेड़-बुन में हम खासकर प्राइवेट सेक्टर में नौकरी-पेशा लोग अपने रिटायरमेंट के लिए कोई प्लान नहीं बना पाते.

    जिस तेजी से महंगाई बढ़ रही है, निश्चित ही आने वाले दिनों में सपनों को पूरा करना तो दूर रोजमर्रा के खर्चे चलाना मुश्किल हो जाएगा. इसके लिए हमें अभी से प्लानिंग करके चलनी होगी. अपने खर्चों पर लगाम लगाकर भविष्य की जरूरतों के लिए बचत करनी होगी.

    महानगरों में एक एकल परिवार का खर्चा लगभग एक लाख रुपये के आसपास बैठ जाता है. कल्पना करें कि आने वाले 25-30 बाद यह खर्चा कितना होगा. आज हम भाग-दौड़ कर सकते हैं, लेकिन जब हम जीवन की अंतिम अवस्था में प्रवेश कर रहे होंगे तो क्या उतनी भाग-दौड़ कर पाएंगे. निश्चित ही नहीं.

    भविष्य की प्लानिंग
    इसके लिए हमें कल की प्लानिंग आज से ही बनाकर चलनी होगी. खासकर वो नौजवान जो अपना व्यावसायिक जीवन शुरू कर रहे हैं, उन्हें रिटायरमेंट प्लानिंग भी करके चलनी होगी.

    Mutual funds: महज 10,000 रुपये की मंथली SIP बना सकती है आपको करोड़पति

    इन्वेस्टेमेंट प्लानर कहते हैं कि भविष्य की किसी भी आर्थिक जरूरत को पूरा करने के लिए हमें म्यूचुअल फंड में एसआईपी (Mutual Fund SIP investment) के माध्यम से निवेश करना चाहिए. लगातार कम होती ब्याज दरें, बाजार की अस्थिरता और बढ़ती महंगाई से हमें एसआईपी निवेश ही निजात दिला सकता है.

    म्यूचुअल फंड एसआईपी (Mutual Fund SIP investment)
    म्‍यूचुअल फंड एसआईपी निवेश के माध्यम से नियमित बचत करके अपनी बड़ी आर्थिक जरूरतों को पूरा कर सकते हैं. अगर कोई निवेशक म्यूचुअल फंड एसआईपी में 30 या इससे अधिक समय के लिए निवेश करते हैं तो वह 16-17 प्रतिशत तक का सालाना रिटर्न हासिल कर सकता है.

    Life Insurance से बचत के साथ सुरक्षा भी, तैयार करें रिटायरमेंट प्लान

    निवेश विशेषज्ञ कहते हैं कि अगर आप एसआईपी के माध्यम से हर महीने 10,000 रुपये का निवेश करते हैं तो 30 साल में आसानी से 10 करोड़ से ज्‍यादा का फंड बना सकते हैं. इस तरह छोटी-छोटी बचत से भी आप तीस साल में करोड़पति (become Crorepati) बन सकते हैं.

    म्यूचुअल फंड में रिटर्न (Mutual Fund Interest Rate)
    म्यूचुअल फंड SIP निवेश में अगर आप अच्छा रिटर्न चाहते हैं तो आपको लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करना होगा. 30 साल या उससे अधिक के निवेश पर 15 प्रतिशत वार्षिक रिटर्न (Mutual Funds Returns) तक की उम्मीद की जा सकती है.

    म्यूचुअल फंड कैलकुलेटर (Mutual fund SIP calculator)
    करोड़पति बनने के लिए आपको 30 सालों के लिए हर महीने 10,000 रुपये का निवेश करना होगा. महंगाई दर को मात देने के लिए इस निवेश को 10 प्रतिशत के हिसाब से बढ़ाना भी होगा. एसआईपी कैलकुलेटर बताता है कि तीस साल बाद आपके पास 12,69,88,106 यानी 12.70 करोड़ रुपये इकट्ठा हो सकते हैं.

    बहुत काम का है Google Maps का ये शानदार फीचर, नहीं कटेगा कार का चालान

    अच्छे रिटर्न के लिए मार्केट एक्सपर्ट निवेशकों को एसबीआई स्मॉल कैप फंड, आदित्य बिड़ला सन लाइफ मिड फंड और एचडीएफसी टॉप 100 फंड में निवेश की सलाह देते हैं.

    पेंशन प्लान (Pension calculator)
    अब, सवाल यह है कि इस 12.70 करोड़ रुपये का इस्तेमाल अपने रिटायरमेंट के बाद के जीवन को शान से जीने के लिए कैसे किया जाए. इसके लिए टैक्स और निवेश विशेषज्ञ सिस्टमैटिक विदड्रॉल प्लान यानी एसडब्ल्यूपी (Systematic Withdrawal Plan-SWP) का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं. एक्सपर्ट कहते हैं कि जिस तरह आपने पैसा इकट्ठा करने के लिए एसआईपी निवेश को चुना, ठीक उसी तरह रिटायरमेंट (retirement) के लिए SWP का विकल्प चुनना चाहिए. सिस्टमैटिक विदड्रॉल प्लान में एसआईपी से इकट्ठा की गई राशि को निवेश करने से आप नियमित मासिक आय (regular monthly income) का जरिया बना सकते हैं.

    सिस्टमैटिक विदड्रॉल प्लान (Systematic Withdrawal Plan)
    जानकार कहते हैं कि सिस्टमैटिक विदड्रॉल प्लान में एसआईपी से इकट्ठा की गई लगभग 12.70 करोड़ रुपये की राशि को निवेश करने से आप नियमित मासिक इनकम ले सकते हैं.

    12.70 करोड़ पर सालाना 8 प्रतिशत के रिटर्न से हर महीने लगभग 9 लाख रुपये रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं.

    (डिस्क्लेमर- किसी भी फंड में निवेश करने की हमारी कोई सिफारिश नहीं है. हमने सिर्फ फंड्स से जुड़े जोखिम और इनके रिटर्न का विश्लेषण करते हैं. किसी तरह का निवेश निर्णय लेते समय एक्सपर्ट्स की सलाह लें.)

    Tags: How to be a crorepati, Mutual funds, Pension fund, Pension scheme

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर