Home /News /business /

Best SIP for 5 Years: लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट के लिए बेस्ट हैं ये एसआईपी, बैंक एफडी से भी अधिक रिटर्न

Best SIP for 5 Years: लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट के लिए बेस्ट हैं ये एसआईपी, बैंक एफडी से भी अधिक रिटर्न

म्यूचुअल फंड में निवेश किसी के कहने या फिर सुनी हुई बातों के आधार पर कतई ना करें.

म्यूचुअल फंड में निवेश किसी के कहने या फिर सुनी हुई बातों के आधार पर कतई ना करें.

बढ़ती मंहगाई में बैंक एफडी का रिटर्न अब फायदे का सौदा नहीं दिख रहा है. ऐसे में निवेशक तेजी से Mutual Funds और Share Market में पैसा लगा रहे हैं. यहां हम आपको फंड टाइप, रिस्क लेवल, एनएवी (नेट एसेट वैल्यू) और अनुमानित रिटर्न के हिसाब से इक्विटी और डेट म्यूचुअल फंड के कुछ ऐसे एसआईपी की जानकारी दी जा रही है, जो पांच साल में आपके निवेश पर बेहतरीन रिटर्न दे सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Best SIP for 5 Years Investment 2022: बैंकों एफडी की कम ब्याज दर की वजह से निवेशक अब तेजी से दूसरे निवेश विकल्पों को देख रहे हैं. नए इंवेस्टमेंट ऑप्शन में म्यूचुअल फंड सबसे पसंदीदा विकल्पों में से एक बन रहा है. खासतौर से एसआईपी के जरिए लोग काफी संख्या में निवेश कर रहे हैं. बढ़ती मंहगाई में बैंक एफडी का रिटर्न अब फायदे का सौदा नहीं दिख रहा है. ऐसे में निवेशक तेजी से Mutual Funds और Share Market में पैसा लगा रहे हैं.

जो निवेशक कम जोखिम लेना चाहते हैं, उनके बीच डेट म्यूचुअल फंड लोकप्रिय है. नीचे फंड टाइप, रिस्क लेवल, एनएवी (नेट एसेट वैल्यू) और अनुमानित रिटर्न के हिसाब से इक्विटी और डेट म्यूचुअल फंड के कुछ ऐसे एसआईपी की जानकारी दी जा रही है जो पांच साल में आपके निवेश पर बेहतरीन रिटर्न दे सकते हैं.

इक्विटी फंड में 5 साल के लिए बेहतरीन एसआईपी

Axis Bluechip Fund Monthly SIP: यह एक ओपन-एंडेड इक्विटी स्कीम है जिसका ट्रैक रिकॉर्ड बहुत शानदार रहा है और लंबे समय में बड़ी पूंजी तैयार करने के लिए बेहतरीन प्लान है. इसके तहत मुख्य रूप से लार्ज कैप कंपनियों के लार्ज कैप स्टॉक्स में पैसे लगाए जाते हैं. उदाहरण के लिए अगर इस प्लान के तहत पांच साल के लिए 10 हजार रुपये की एसआईपी करते हैं तो आप 6 लाख रुपये का निवेश करेंगे जो 5 साल में 7.24 लाख रुपये बन जाएंगे.

यह भी पढ़ें- ‘न्यू एज की टेक्नोलॉजी कंपनियों का दर्द तो अभी शुरू हुआ है’, इनके शेयरों में पैसा लगाने वाले जान लें ये जरूरी बातें

ICICI Prudential Bluechip Fund: यह एक ओपन-एंडेड स्कीम है जिसका पैसा लार्ज कैप स्टॉक्स में लगाया जाता है. अब तक के ट्रैक रिकॉर्ड के हिसाब से इसमें 10 हजार रुपये की एसआईपी 5 साल में 6.29 लाख रुपये बन सकता है.

SBI Bluechip Fund: इस फंड का पैसा इक्विटी से जुड़े इंस्ट्रूमेंट्स में लगाया जाता है जो लंबे समय में पूंजी बढ़ाने के लक्ष्य को हासिल करने में मददगार है. इस योजना के तहत 10 हजार रुपये की पूंजी से 5 साल में 6.3 लाख रुपये या मार्केट कंडीशन के हिसाब से इससे अधिक की पूंजी बनाई जा सकती है.

यह भी पढ़ें- साल 2022 में इन तीन तरीकों से अच्छा पैसा बना सकते हैं, जानिए कहां करें निवेश

Mirae Asset Large Cap Fund: इस फंड को अप्रैल 2008 में लॉन्च किया गया था और इसके तहत एक साल के बाद पैसे निकालने पर कोई एग्जिट लोड नहीं चुकाना होता है. इसका पैसा इक्विटी और इक्विटी से जुड़े इंस्ट्रूमेंट्स में लगाया जाता है. लार्ज कैप फंड के रूप में इस फंड का 71.54 फीसदी पैसा लार्ज कैप फंड में, 13.15 फीसदी मिडकैप औऔऱ 3.62 फीसदी स्माल-कैप स्टॉक्स में लगाया जाता है. इस योजना के तहत 5 साल की 10 हजार रुपये की एसआईपी से 6.72 लाख रुपये की पूंजी बनाई जा सकती है.

SBI Multicap Fund: अगर आप इस योजना के तहत हर महीने 10 हजार रुपये लगाते हैं तो अब तक के रिटर्न के हिसाब से 5 साल के आखिरी में 6.69 लाख रुपये की पूंजी तैयार की जा सकती है. इसका पैसा इक्विटी और डेट इंस्ट्रूमेंट्स में लगाया जाता है.

Tags: Mutual fund, Mutual fund investors, Mutual funds, Returns of mutual fund SIPs, Systematic Investment Plan (SIP)

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर