SIP: इस स्कीम में करें 4500 रुपये का निवेश, बदले में मिलेंगे 1 करोड़ से भी ज्यादा, जानें कैसे?

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP- Systematic Investment Plan) के जरिए आप थोड़े से निवेश से ही करोड़पति (Crorepati calculator) बन सकते हैं. आज के समय में बेहतर रिटर्न के लिए यह एक बेस्ट ऑप्शन होता है.

  • Share this:
    नई दिल्ली: देशभर में फैली कोरोना महामारी में अगर आप थोड़े पैसे लगाकर करोड़पति (SIP) बनने के बारे में सोच रहे हैं तो अब आप आसानी से अपना ये सपना पूरा कर सकते हैं. सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP- Systematic Investment Plan) के जरिए आप थोड़े से निवेश से ही करोड़पति (Crorepati calculator) बन सकते हैं. आज के समय में बेहतर रिटर्न के लिए यह एक बेस्ट ऑप्शन होता है, लेकिन शेयर बाजार की तेजी और गिरावट की वजह से इसके रिटर्न में भी उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है.

    इस समय एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर कोई निवेशक SIP के जरिए ज्यादा रिटर्न पाना चाहता हैं तो उनको इसमें लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करना होता है. बता दें SIP में कम्पाउंडिंग लाभ का फायदा मिलता है, जिसके लिए आपको एक्सपर्ट्स 15 से 20 साल तक निवेश की सलाह देते हैं.

    यह भी पढ़ें: Post Office में FD कराने वाले ध्यान दें, शानदार ब्याज के साथ मिलेंगे कई बड़े फायदे, जानें यहां

    मिलेगा 15 से 20 फीसदी तक का रिटर्न
    मार्केट एक्सपर्ट के मुताबिक, अगर आप 20 साल के लिए इसमें निवेश करते हैं तो ग्राहकों को इस पर 15 से 20 फीसदी तक का रिटर्न मिल सकता है. फिलहाल यह इस पर निर्भर करता है कि निवेशक ने कैसी SIP पॉलिसी को चुना है. अगर सही समय में सही SIP को चुन लिया जाता है तो 15 फीसदी से 20 फीसदी तक का रिटर्न आसानी से मिल जाता है.

    किस तरह से करना होगा निवेश?
    उदाहरण के लिए अगर आप किसी एसआईपी में 4,500 रुपये का निवेश करते हैं और इस पर 15 फीसदी रिटर्न की उम्मीद करते हैं. आपने यह निवेश 20 साल के लिए ​किया है. एसआईपी कैलकुलेटर की मदद से इसपर मिलने वाले कुल रिटर्न की बात करें तो 20 साल के अंत में आप 68,21,797.387 रुपये के मालिक बन सकते हैं. हालांकि, यहां पर एक​ ट्रिक की मदद से आप इसे 1 करोड़ रुपए में बदल सकते हैं.

    यह भी पढ़ें: घर बैठे लाखों कमाने का मौका, फ्री में लें Aadhaar केंद्र की फ्रेंचाइजी और शुरू करें बिजनेस, जानें पूरा प्रोसेस

    कैसे बनेगा 1 करोड़ का फंड
    इसके अलावा अगर आप इसको 1 करोड़ में बदलना चाहते हैं तो आपको हर महीने 500 रुपये का टॉपअप बढ़ाना होगा, जिसके जरिए आप आसानी से करोड़पति बन सकते हैं. अगर आप इस ट्रिक का इस्तेमाल करते हैं तो शुरुआत के हर महीने 4,500 रुपये का निवेश आपको 20 साल के बाद मैच्योरिटी के समय पर 1,07,26,921.405 रुपये दिला सकता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.