Home /News /business /

भारत में निवेश का यही समय सबसे उपयुक्त: वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में बोले PM मोदी

भारत में निवेश का यही समय सबसे उपयुक्त: वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में बोले PM मोदी

PM मोदी ने कहा- भारतीयों में इनोवेशन की, नई टेक्नोलॉजी को ग्रहण करने की जो क्षमता है, आंत्रप्रेन्योरशिप की जो स्पिरिट है, वो हमारे हर ग्लोबल पार्टनर को नई ऊर्जा दे सकती है.

PM मोदी ने कहा- भारतीयों में इनोवेशन की, नई टेक्नोलॉजी को ग्रहण करने की जो क्षमता है, आंत्रप्रेन्योरशिप की जो स्पिरिट है, वो हमारे हर ग्लोबल पार्टनर को नई ऊर्जा दे सकती है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (World Economic Forum) में भारत की उपलब्धियों का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि यह समय भारत में निवेश करने का सबसे उपयुक्त समय है.

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (World Economic Forum) के एक वर्चुअल समित को संबोधित किया. उन्होंने दुनिया के सामने भारत के बेहतरीन कार्यों को गिनाते हुए कहा कि यह समय बिलकुल उपयुक्त है, जब दुनिया को भारत में निवेश करना चाहिए. उन्होंने कहा कि भारत पूरी दुनिया के लिए उम्मीदों का एक गुलदस्ता है और हमारा देश दुनिया की उम्मीदों पर खरा उतरने में सक्षम है.

इस मौके पर भारत की कई उपलब्धियों का जिक्र किया. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “भारतीयों में इनोवेशन की, नई टेक्नोलॉजी को ग्रहण करने की जो क्षमता है, आंत्रप्रेन्योरशिप की जो स्पिरिट है, वो हमारे हर ग्लोबल पार्टनर को नई ऊर्जा दे सकती है. इसलिए भारत में इन्वेस्टमेंट का ये सबसे बेस्ट टाइम है.” इसके अलावा उन्होंने निम्न बिंदुओं पर भी उल्लेखनीय बातें कहीं-

ये भी पढ़ें – WEF के दावोस एजेंडा में बोले PM मोदी, कई देशों को कोविड वैक्सीन देकर भारत करोड़ों जीवन बचा रहा है

भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा फार्मा उत्पादक
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोरोना के समय में भारत ने ‘वन अर्थ, वन हेल्थ’ के विजन पर चलते हुए कई देशों को जरूरी दवाएं सप्लाई कीं. कई देशों में वैक्सीन पहुंचाकर वहां के करोड़ों लोगों की जान बचाई. भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा फार्मा (दवा) उत्पादक है, दुनिया की दवा की जरूरतों को पूरा कर रहा है.

विश्व का सबसे बड़ा डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कहा, “आज भारत, दुनिया में रिकॉर्ड सॉफ्टवेयर इंजीनियर भेज रहा है. 50 लाख से ज्यादा सॉफ्टवेयर डेवेलपर्स भारत में काम कर रहे हैं. आज भारत में दुनिया में तीसरे नंबर के सबसे ज्यादा यूनिकॉर्न हैं. 10 हजार से ज्यादा स्टार्ट-अप्स पिछले 6 महीने में रजिस्टर हुए हैं…. भारतीय युवाओं में आज आंत्रप्रेन्योरशिप, एक नई ऊंचाई पर है. 2014 में जहां भारत में कुछ सौ रजिस्टर्ड स्टार्ट अप थे, वहीं आज इनकी संख्या 60 हजार के पार हो चुकी है. इसमें भी 80 से ज्यादा यूनिकॉर्न्स हैं, जिसमें से 40 से ज्यादा तो 2021 में ही बने हैं.”

ये भी पढ़ें – बजट 2022: अगर मानी गई ये मांग तो FD कराने वाले ग्राहकों की हो जाएगी बल्ले-बल्ले

PM ने कहा, “आज भारत के पास विश्व का बड़ा, सुरक्षित और सफल डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म है. सिर्फ पिछले महीने की ही बात करूं तो भारत में UPI के जरिए 4.4 बिलियन ट्रांजैक्शन हुए हैं.”

बिजनेस करना अब काफी आसान
मोदी ने कहा, “आज भारत “ईज ऑफ डूइंग बिजनेस” को बढ़ावा दे रहा है, सरकार के दखल को कम से कम कर रहा है. भारत ने अपने कॉरपोरेट टैक्स रेट को सरलीकरण करके, कम करके, उसे दुनिया में मोस्ट कॉम्पिटिटीव बनाया है. बीते साल ही हमने 25 हजार से ज्यादा नियमों को सरल किया है.”

Tags: India economy, Narendra modi

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर