एफडी और म्युचूअल फंड्स से भी ज्यादा तेजी से यहां डबल होता है पैसा!

एफडी और म्युचूअल फंड्स से भी ज्यादा तेजी से यहां डबल होता है पैसा!
डेमो फोटो

हर किसी की चाह जल्दी से जल्दी अपने पैसों को डबल करने की होती है. ऐसे ही एक तरीके के बारे में हम आपको बता रहे है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 24, 2019, 4:37 PM IST
  • Share this:
हर किसी की चाह होती है कि वह अपने पैसे ऐसी जगह निवेश करे जहां कम से कम समय में ज्यादा फायदा हो. फाइनेंशियल मार्केट में एक जगह ऐसी है, जहां नियमों में रहकर महज 10 दिनों में आपको अपने निवेश पर 100 फीसदी या उससे ज्यादा रिटर्न मिल सकता है. हम यहां बात कर रहे हैं IPO के जरिए निवेश की. खास बात ये है कि पिछले साल कई निवेशकों ने इसका लाभ उठाया और महज 10 दिन में उनके पैसे डबल से ज्यादा हो गए. इस साल भी बेहतर मौके हैं, जिसका फायदा आप भी उठा सकते हैं.

(ये भी पढ़ें: रेलवे ने इस महीने से बदल दिए हैं PNR और बोर्डिंग स्टेशन से जुड़े ये 2 नियम, क्या आपको हैं मालूम)

मौजूदा समय में कैमिकल बनाने वाली कंपनी नियोजन केमिकल्स का आईपीओ 24 अप्रैल को खुल गया है. इस आईपीओ का प्राइस बैंड 212 से 215 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है. कंपनी की योजना आईपीओ के जरिए 132 करोड़ रुपये जुटाने की है. आपको बता दें कि पिछले एक महीने के दौरान चार कंपनियों के आईपीओ आए है. इनमें से तीन ने 24 फीसदी तक का रिटर्न दिया है. वहीं, एमएसटीसी अपने इश्यू प्राइस से 20 फीसदी नीचे है. आईपीओ में निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की राय अवश्य लें.



क्‍या होता है आईपीओ- आईपीओ का मतलब इनीशियल पब्लिक ऑफर्स होता है. इसके लिए कंपनियां बाकायदा स्टॉक मार्केट में खुद को लिस्ट कराकर अपने स्टॉक्स इन्‍वेस्‍टर्स को बेचने का प्रस्ताव लाती हैं. स्टॉक मार्केट में लिस्टेड होने के लिए कंपनी को अपने बारे में तमाम जानकारियां सार्वजनिक करनी होती हैं. यदि हम इसे आसान शब्‍दों में कहें तो कंपनी आईपीओ के माध्यम से अपने स्टॉक्स जारी करती है. दरअसल आईपीओ के जरिए कंपनियों के प्रमोटर पूंजी जुटाने के लिए अपनी कंपनी की कुछ हिस्‍सेदारी को बेचते हैं.



ये भी पढ़ें: अलर्ट! 20 हजार रुपये से ज्यादा का कैश लेन-देने करने वालों को मिला टैक्स नोटिस

आईपीओ में कैसे लगाएं पैसा-किसी कंपनी के आईपीओ में इन्‍वेस्‍ट करने के इच्‍छुक इन्‍वेस्‍टर्स को इन्‍वेस्‍टमेंट करने के लिए नीचे दिए गए स्‍टेप्‍स के अनुसार आवेदन करना चाहिए. जो इस प्रकार है:-

कहां से हासिल करें फॉर्म- इन्‍वेस्‍टर्स सबसे पहले सिंडिकेट मेंबर (स्टॉक ब्रोकर), कलेक्शन सेंटर, इश्यू के रजिस्ट्रार (RTI: Registrar to the issue), सेल्फ सर्टिफाइड सिंडिकेट बैंक (SCSB), इश्यू के बैंकर्स या फिर आप स्टॉक एक्सचेंज की वेबसाइट्स से आवेदन फॉर्म प्राप्‍त कर सकते हैं.

इस तरह करें आवेदन- आईपीओ आवेदन फॉर्म के साथ आपको ऑफर डॉक्यूमेंट्स मिलेगा, जिसको भर कर जमा करना होता है. आपको पूरा का पूरा ऑफर डॉक्यूमेंट कंपनी, सेबी या कंपनी की वेबसाइट, स्टॉक एक्सचेंज से मिल सकता है. ऑफर डॉक्यूमेंट को आप ध्यान से पढ़ें, तभी आईपीओ में निवेश का फैसला लें. हालांकि आईपीओ पर टिप्स और बाजार का सेंटीमेंट आपके फैसले को प्रभावित कर सकता है, लेकिन पहले खुद ऑफर डॉक्यूमेंट पढ़कर आश्‍वस्‍त हो लें.

ये भी पढ़ें: बाइक और स्कूटर चलाने वालों के लिए बड़ी खबर! बदल रहा है हेलमेट से जुड़ा ये नियम

पैसा लगाते वक्‍त इन बातों का रखें ध्‍यान-आईपीओ में पूंजी लगाने से पहले इन्‍वेस्‍टर्स को मुख्य रूप से देखना चाहिए कि जिस रेट पर शेयर प्राइमरी मार्केट में उपलब्‍ध है, वह उचित है या नहीं. इसके बाद उस कंपनी के प्रमोटर को भी जानना जरूरी होता है. इन्‍वेस्‍टमेंट से पहले यह पता करना चाहिए कि उसकी पृष्‍ठभूमि और उसका ट्रैक रिकॉर्ड ठीक-ठाक है या नहीं. इसके अलावा उस कंपनी के साथ कोई जाना-माना फॉरेन पार्टनर जुड़ा हुआ है तो इन्‍वेस्‍टर्स के लिए यह बेहतर स्थिति है. साथ ही आईपीओ में इन्‍वेस्‍ट करते समय यह जानना भी जरूरी है कि कंपनी जिस क्षेत्र में है, उस क्षेत्र की नियामकीय स्थितियां कैसी हैं.

इसके अलावा आईपीओ में इन्‍वेस्‍ट करते वक्‍त यह जानना जरूरी है कि कंपनी कितने वक्‍त से कारोबार में है और उसका प्रदर्शन कैसा है. वहीं इन्‍वेस्‍टर्स की नजर इस बात पर भी होनी चाहिए कि कंपनी की देनदारियां कितनी हैं.

ये भी पढ़ें: भारत ने लगाई पाकिस्तान के साथ कारोबार करने पर रोक, इस फैसले से बौखलाया पाकिस्तान

इसके अलावा यह भी जानना जरूरी है कि आईपीओ से हासिल की गई पूंजी का वह कंपनी क्‍या करने वाली है. आईपीओ के लिए आवेदन करते वक्‍त इन्‍वेस्‍टर्स को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि फॉर्म में कोई करेक्‍शन ना हो, कोई ओवर राइटिंग ना हो. इसके लिए नगदी या पोस्‍टल ऑडर अथवा मनी ऑर्डर से भुगतान ना करें. यदि आपको फॉर्म भरने में कोई दिक्‍कत हो तो आप अपने ब्रोकर्स की मदद लें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading