Cryptocurrency: इन ऐप्स से करते हैं क्रिप्टोकरेंसी में निवेश तो हो जाएं सावधान! लग सकती है लंबी चपत

cryptocurrency

Cryptocurrency: बिटकॉइन (Bitcoin) समेत अन्य क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) की मूल्य पिछले कुछ हफ्तों से लगातार गिर रहे हैं. इसलिए ज्यादातर लोग निवेश करने की योजना बना रहे हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. बिटकॉइन (Bitcoin) समेत अन्य क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) की मूल्य पिछले कुछ हफ्तों से लगातार गिर रहे हैं. ऐसे में कई सारे लोग यह आकलन कर रहे हैं कि क्या अभी इसमें पैसे लगा सकते हैं या नहीं. साथ ही निवेशकों को यह उम्मीद है कि जल्द ही क्रिप्टोकरेंसी की वैल्यू (Cryptocurrency Price) बढ़ेगी, ऐसे में अभी निवेश करना फायदेमंद हो सकता है. अगर आप ट्विटर ट्रेंड से अपनी निवेश सलाह लेते हैं तो बता दें पिछले कुछ समय से सोशल मीडिया पर लगातार #BuyTheDip और #HODL ट्रेंड कर रहे हैं.

    हालांकि, निवेश से पहले आपको उस ऐप पर एक लंबी और कड़ी नज़र डालनी चाहिए जिसका आप उपयोग कर रहे हैं. खासकर अगर आप एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं. एंड्रॉयड यूजर्स जो कि विभिन्न ऐप के जरिए निवेश कर रहे हैं उन्हें फ्राॅड का शिकार होना पड़ सकता है.

    जानें क्या है मामला?
    लुकआउट थ्रेट लैब के सुरक्षा शोधकर्ताओं ने 170 एंड्रॉइड ऐप को लिस्ट किया है, जिनमें से 25 अधिकारिक ऐप हैं. गूगल प्ले स्टोर कई ऐसे ऐप भी हैं जो उन लोगों को धोखा दे रहे हैं जो क्रिप्टो माइनिंग से पैसा कमाना चाहते हैं. हालांकि, गूगल ने Play Store पर ऐसे सूचीबद्ध ऐप्स को हटा दिया है, लेकिन यह सिर्फ कुछ समय की बात हाश् सकती है. हो सकता है इस तरह के नकली क्रिप्टोकरेंसी ऐप आपके स्मार्टफोन पर पहले से मौजूद हो.ये ऐप उपयोगकर्ताओं से शुल्क ले रहे थे, ताकि क्रिप्टो सिक्कों को माइन करने में सक्षम हो सकें. उन्होंने जिन सिक्कों के माइनिंका का दावा किया उनमें बिटकॉइन और एथेरियम (Bitcoin and Ethereum) शामिल हैं. इन ऐप्स का शुल्क $12.99 से $259.99 के बीच है.

    ये भी पढ़ें- Gold Price Today: सोने की कीमत में आज जबरदस्त बदलाव, चांदी हुई सस्ती, चेक करें लेटेस्ट रेट

    लेनदेन की पूरी जानकारी ली गई
    क्रिप्टो माइनिंग ऐप के लिए साइन अप करने वालों ने लेन-देन की एक पूरी मेजबानी देखी, वे सभी नकली थे. इन स्कैमिंग ऐप्स में यूजर्स द्वारा अपने खातों में पैसे निकालने से पहले माइनिंग किए गए सिक्कों से न्यूनतम शेष राशि के संबंध में एक नीति भी थी. सुरक्षा शोधकर्ताओं का कहना है कि इनमें से कुछ ऐप्स के लिए Play Store उपयोगकर्ता समीक्षाएं इंगित करती हैं कि उपयोगकर्ताओं को अभी भी वापस लेने की अनुमति नहीं थी, भले ही वे पूर्वनिर्धारित न्यूनतम सीमा को पूरा करते हों. लुकआउट थ्रेट लैब का मानना ​​​​है कि Google Play Store और वास्तव में तीसरे पक्ष के ऐप स्टोर पर उपलब्ध इन ऐप ने 93, 000 से अधिक लोगों को धोखा दिया है और उपयोगकर्ताओं द्वारा सदस्यता शुल्क का भुगतान करने और ऐप में अपग्रेड खरीदने के साथ कम से कम $ 350,000 की चोरी की है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.