Home /News /business /

Paytm KYC अपडेट का मैसेज आए तो हो जाएं सावधान, खाली हो सकता है अकाउंट

Paytm KYC अपडेट का मैसेज आए तो हो जाएं सावधान, खाली हो सकता है अकाउंट

Paytm यूजर्स के लिए बड़ी खबर! कंपनी ने बताई OTP से जुड़ी एक राज़ की बात...

Paytm यूजर्स के लिए बड़ी खबर! कंपनी ने बताई OTP से जुड़ी एक राज़ की बात...

आजकल लॉकडाउन में साइबर ठग एक ​बार फिर एक्टिव हो गए हैं. मोबाइल वॉलेट यूजर्स से उनका केवाईसी अपडेट के नाम पर साइबर ठगी को अंजाम दे रहे हैं.

    नई दिल्ली. लॉकडाउन के बीच साइबर ठग एक बार फिर एक्टिव हो गए हैं. इसी सिलसिले में भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने भी कुछ दिन पहले ही अपने ग्राहकों चेतावनी जारी कर आगाह किया था. साइबर ठग अब मोबाइल वॉलेट ऐप (Mobile Wallet Apps) यूजर्स को भी टार्गेट कर रहे हैं. ये ठग केवाईसी अपडेट के नाम पर ठगी को अंजाम दे रहे हैं.

    ये जालसाज यूजर्स के KYC के नाम यूजर्स के खाते के बारे में जानकारी जुटाते हैं और फिर धोखाधड़ी को अंजाम देते हैं. ऐसे कई मामले सामने आते हैं, जिसमें ग्राहकों से पेटीएम केवाईसी अपडेट करने के लिए कहा जाता है और वह ठगी का शिकार हो जाते हैं.

    यह भी पढ़ें: लॉकडाउन के बीच आपका बैंक मुफ्त में दे रहे हैं ये तीन सर्विस, जानें यहां

    KYC अपडेट के नाम पर आए मैसेज पर ध्यान दें
    दरअसल, Paytm KYC के नाम पर साइबर ठग यूजर्स के मोबाइल नंबर पर फर्जी मैसेज भेजते हैं. इन मैसेज में यूजर्स से कहा जाता है कि वो KYC अपडेट करा लें नहीं तो उनका अकाउंट ब्लॉक कर दिया जाएगा. इन ऐसे फॉर्मेट कुछ ऐसे होता है ताकि ग्राहकों को कोई शक न हो. अपना अकाउंट ब्लॉक होने की डर से जब यूजर्स मैसेज में दिए गए​ लिंक पर क्लिक करते हैं तब साइबर ठग उनके अकाउंट से जरूरी जानकारी चुरा कर हाथ साफ कर जाते हैं.

    पेटीएम से कर लें वेरिफाई
    ऐसे में अगर आपके पास ऐसा कोई मैसेज आता है तो सबसे पहले पेटीएम से संपर्क करें और इसके बारे में पता लगाएं. अगर कंपनी की तरफ से आपको कोई मैसेज भेजा गया है तो इसके बारे में जानकारी दी जाएगी. अगर कंपनी इस बारे में कोई जानकरी नहीं दे रही तो समझ जाएं कि ये मैसेज फर्जी है. साइबर ठग ईमेल आईडी से लेकर SMS के जरिए लोगों अपना शिकार बनाते हैं. ऐसे में आपके लिए जरूरी है ऐसे मैसेज को सबसे पहले वेरिफाई करने के बाद ही कोई कदम उठाएं.

    यह भी पढ़ें: लॉकडाउन में ये ऐप बना किसानों की पहली पसंद, फसल बेचने की समस्या हुई दूर

    ऐप डाउनलोड के जरिए भी देते हैं ठगी को अंजाम
    कुछ ऐसे भी मामले सामने आते हैं, जहां ग्राहकों मैसेज में कोई लिंक अटैज करने की जगह एक फोन नंबर दिया जाता है. ग्राहक जब इस मोबाइल नंबर पर कॉल करते हैं तो उन्हें कोई ऐप डाउनलोड कर उसके जरिए वेरिफिकेशन के​ नाम पर एक दो रुपये भेजने को कहा जाता है. जैसे ही यूजर्स इस ऐप में लॉगिन करते हैं और पैसे भेजते हैं तो उनकी पूरी जानकरी साइबर ठगों के पास पहुंच जाती है. इसके बाद वो तुरंत यूजर्स का अकाउंट खाली कर सकते हैं.

    यह भी पढ़ें: PNB-OBC-UBI ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, को लेनदेन से जुड़ी सर्विस में हुआ बदलाव

    Tags: Business news in hindi, Paytm, Paytm Mobile Wallet

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर