Bharat Bandh: बैंक से लेकर होटल-रेस्टोरेंट जाने से पहले यहां चेक करें 8 दिसंबर को क्या-क्या खुला रहेगा

(सांकेतिक तस्वीर)

Bharat Bandh: किसानों के समर्थन में विपक्षी पार्टियों के अलावा ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन, बैंकिंग यूनियन से लेकर होटल व रेस्टोरेंट एसोसिएशन ने भी सामने आए हैं. सभी ने जानकारी भी दी है कि 8 दिसंबर को उनकी कौन से सेवाएं खुली रहेंगी और कौन से बंद रहेंगी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. किसानों और केंद्र सरकार के बीच पांचवें चरण की बैठक के बाद भी कोई नतीजा सामने नहीं आया है. दोनों पक्षों में एक बार फिर 9 दिसंबर की बैठक होगी, लेकिन इस बीच 8 दिसंबर को किसान संगठनों ने राष्ट्रव्यापी 'भारत बंद' (Bharat Bandh) का आह्वान किया है. किसानों के आंदोलन (Kisan Andolan) को विपक्षी पार्टियां, ट्रेड यूनियन, ऑटो और टैक्सी यूनियनों का भी सपोर्ट मिल रहा है. राष्ट्रव्यापी हड़ताल के बीच सर्विस सेक्टर की सेवाएं भी प्रभावित होने की आशंका है. दिल्ली-एनसीआर और हरियाण में बंद का सबसे ज्यादा असर देखने को मिल सकता है.

    किसान नेता बलदेव सिंह यादव ने कहा, 'हमनें 8 दिसंबर को भारत बंद का ऐलान किया है, जो​कि सुबह से शुरू होगा और देर शाम तक चलेगा. हड़ताल के दौरान दुकानें और व्यापार बंद रहेंगे. हालांकि, बंद के दौरान एंबुलेंस समेत दूसरी आपातकाल सेवाएं चालू रहेंगी.'



    यह भी पढ़ें: CAIT और ट्रांसपोर्टर्स ने कहा- 8 दिसंबर को दिल्ली समेत देशभर में खुले रहेंगे बाजार-ट्रांसपोर्ट

    ऑटो और टैक्सी यूनियनों द्वारा भारत बंद में एकजुट होने से दिल्लीवासियों को परेशानी हो सकती है. दिल्ली टैक्स टूरिस्ट ट्रांसपोर्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय सम्राट ने एक बयान में कहा कि दिल्ली स्टेट टैक्सी कोऑपरेटिव सोसाइटी और कौमी एकता वेलफेयर एसोसिएशन भी 8 दिसंबर को भारत बंद का समर्थन करेंगे. प्रमुख तौर पर ओला-उबर के ड्राइवरों वाली सर्वोदय ड्राइवर एसोसिएशन भी समर्थन करेगी.

    भारत बंद के दौरान बैंकिंग सर्विसेज हो सकती है प्रभावित
    कई बैंकिंग यूनियनों द्वारा किसान आंदोलन के समर्थन की वजह से 8 दिसंबर को बैंकिंग सेवाएं प्रभावित रह सकती हैं. इन यूनियनों ने सरकार से अनुरोध किया है कि जल्द से जल्द किसानों की समस्या को खत्म किया जाए. ऑल इंडिया बैंक एम्प्लॉई एसोसिएशन (AIBEA) ने एक बयान में कहा कि सरकार को आगे आकर किसानों की मांग पूरी करनी चाहिए. ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कॉन्फेडरेशन (AIBOC), ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन (AIBOA) और इंडियन नेशनल बैंक ऑफिसर्स कांग्रस (INBOC) ने सरकार से किसानों की समस्या दूर करने की अपील की है.

    यह भी पढ़ें:  आम आदमी को झटका! दिसंबर में महंगा हुआ दूध, चीनी और चायपत्ती, चेक करें रेट लिस्ट...

    ट्रेड यूनियन, पंजाब के होटल और रेस्टोरेंट एसोसिएशन का समर्थन
    किसानों के समर्थन में इंडियन नेशनल ट्रेड यूनिय कांग्रेस (INTUC), ऑल इंडिया ट्रेड यूनियन कांग्रेस (AITUC), हिंद मज़दूर सभा (HMS), सेंटर ऑफ इंडियन ट्रेड यूनियन(CITU), ऑल इंडिया यूनाइटेड ट्रेड यूनियन सेंटर (AIUTUC) और ट्रेड यूनियन कोऑर्डिनेशन सेंटर (TUCC) शामिल हैं.

    पंजाब के होटन और रेस्टोरेंट एसोसिएशन ने कहा है कि पहले से बुक की गई शादियों और बैंक्वेट को छोड़कर सभी होटल, रिसॉर्ट्स और बार 8 दिसंबर को बंद रहेंगे.