होम /न्यूज /व्यवसाय /अब 'वॉयस मैसेज' से भी कर सकते हैं LPG सिलेंडर बुक, BPCL ने शुरू की नई सर्विस

अब 'वॉयस मैसेज' से भी कर सकते हैं LPG सिलेंडर बुक, BPCL ने शुरू की नई सर्विस

BPCL ने गैस सिलेंडर की बुकिंग के लिए वॉयस बेस्ड यानी आवाज पर आधारित डिजिटल पेमेंट फैसिलिटी लॉन्च की है.

BPCL ने गैस सिलेंडर की बुकिंग के लिए वॉयस बेस्ड यानी आवाज पर आधारित डिजिटल पेमेंट फैसिलिटी लॉन्च की है.

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने UPI123PAY शुरू करने का ऐलान किया था. UPI123PAY सर्विस को शुरू करने वाली B ...अधिक पढ़ें

Bharat Gas Booking: लगातार अपग्रेड हरोती तकनीक के साथ-साथ हमारा जीवन भी निरंतर सरल और सुगम हो रहा है. बात ज्यादा पुरानी नहीं है जब गैस सिलेंडर की बुकिंग के लिए घंटों गैस एजेंसी की लाइन में लगा करते थे. सिलेंडर बुकिंग करने वाला उन दिनों किसी माई-बाप से कम नहीं हुआ करता था. लेकिन आज वही गैस सिलेंडर एक मिस्ड कॉल या मैसेज से बुक हो जाता है. ऑनलाइन पैसा जमा हो जाता है और अगले एक-दो दिन में गैस सिलेंडर घर आ जाता है.

अब इस मामले में और नई-नई तकनीकें ईजाद हो रही हैं. इस कड़ी में सरकारी कंपनी भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) ने गैस (LPG)सिलेंडर की बुकिंग के लिए वॉयस बेस्ड यानी आवाज पर आधारित डिजिटल पेमेंट फैसिलिटी लॉन्च की है. जिन लोगों के पास स्मार्टफोन या इंटरनेट नहीं है, वे बेसिक फोन से वॉयस मैसेज भेजकर गैस सिलेंडर बुक करा सकते हैं और भुगतान भी कर सकते हैं.

बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने UPI123PAY शुरू करने का ऐलान किया था. UPI123PAY सर्विस को शुरू करने वाली BPCL देश की पहली कंपनी है.

यह भी पढ़ें- इन शहरों में ₹1000 से भी महंगा हुआ रसोई गैस सिलेंडर, कहीं इसमें आपके शहर का नाम तो नहीं

ऐसे काम करेगी यह सर्विस
बीपीसीएल (BPCL) ने कहा है कि उसने वॉयस बेस्ड डिजिटल पेमेंट की सुविधा देने के लिए अल्ट्राकैश टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के साथ साझेदारी की है. यह सुविधा से भारत गैस के ग्राहक UPI123PAY के जरिए अपना एलपीजी सिलेंडर बुक कर सकते हैं और उसका भुगतान कर सकेंगे.

LPG gas price, LPG Cylinder Price Today, LPG gas price in Delhi, Gas Cylinder Rate Today, LPG Price in India,

भारतगैस के ग्राहक बिना इंटरनेट वाले फोन से 080-4516-3554 नंबर पर कॉल करके भारत गैस का सिलेंडर बुक कर सकते हैं. साथ ही, इसके जरिए भुगतान भी कर सकते हैं. BPCL का कहना है कि वॉयस बेस्ट सुविधा से ग्रामीण इलाकों में भारत गैस के करीब 4 करोड़ ग्राहकों को फायदा होगा.

अल्ट्राकैश टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड का एक मोबाइल पेमेंट ऐप है अल्ट्राकैश. नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने इस ऐप को मंजूरी दी है.

Tags: BPCL, LPG Gas Cylinder, LPG News, LPG Price

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें