Home /News /business /

इलेक्ट्रिक वाहन मालिकों की टेंशन होगी कम, 7000 पेट्रोल पंपों पर चार्जिंग स्टेशन खोलेगी BPCL

इलेक्ट्रिक वाहन मालिकों की टेंशन होगी कम, 7000 पेट्रोल पंपों पर चार्जिंग स्टेशन खोलेगी BPCL

BPCL के पास देश भर में करीब 19,000 रिटेल आउटलेटस हैं.

BPCL के पास देश भर में करीब 19,000 रिटेल आउटलेटस हैं.

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) ने अगले पांच सालों में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए 7 हजार चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेगी.

    नई दिल्ली. फॉर्चून ग्लोबल 500 कंपनियों में से एक और भारत सरकार के स्वामित्व वाली महारत्न कंपनी भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड यानी बीपीसीएल (BPCL) ने अगले पांच सालों में लगभग 7,000 पेट्रोल पंपों पर इलेक्ट्रिक वाहनों यानी ईवी (Electric Vehicles) के लिए चार्जिंग स्टेशन (EV Charging Stations) लगाने की योजना बनाई है.

    हाल ही में देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन यानी आईओसी (IOC) ने कहा था कि कंपनी अगले तीन सालों में इलेक्ट्रिक वाहनों यानी ईवी (Electric Vehicles) के लिए 10 हजार चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेगी.

    गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को सीओपी-26 के दौरान 2070 तक भारत के लिए शून्य कार्बन उत्सर्जन के लक्ष्य की घोषणा की थी. भारत इस समय दुनिया में तीसरा सबसे ज्यादा कार्बन उत्सर्जन करने वाला देश है.

    ये भी पढ़ें- ₹25,000 लगाकर शुरू करें यह कारोबार, हर महीने 3 लाख रुपये की होगी कमाई, सरकार देगी 50% सब्सिडी

    BPCL के पास देश भर में करीब 19,000 रिटेल आउटलेटस
    देश की दूसरी सबसे बड़ी ऑयल मार्केटिंग कंपनी बीपीसीएल के पास काफी बड़ा डिस्ट्रीब्यूटशन नेटवर्क है, जिसमें देश भर में करीब 19,000 रिटेल आउटलेटस शामिल हैं. कंपनी ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, “ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी को एक नया व्यावसायिक अवसर प्रदान करेगा और साथ ही ऑटो फ्यूल्स की आवश्यकता कम होने की स्थिति में यह पैदा होने वाले जोखिम का बचाव भी करेगा.”

    कंपनी ने कहा, “ऑटोमोबाइव कंपनियां नए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए तेजी से इलेक्ट्रिक व्हीकल की ओर रुख कर रही है और लोग भी इसमें दिलचस्पी ले रहे हैं. ऐसे में आने वाले सालों में देश में इलेक्ट्रिव व्हीकल से जुड़े इकोसिस्टम में तेज ग्रोथ दिखने की उम्मीद है.”

    Tags: Bharat petroleum, Bharat Petroleum Corporation, BPCL, Electric vehicle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर