• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • सरकार ने दिवाली से पहले दिया BHIM यूजर्स को बड़ा तोहफा, अब आसानी से कर सकेंगे ये 6 काम

सरकार ने दिवाली से पहले दिया BHIM यूजर्स को बड़ा तोहफा, अब आसानी से कर सकेंगे ये 6 काम

भीम ऐप को और उपयोगी और प्रभावी बनाने के लिए इसमें 6 नई चीजें जोड़ी गई हैं.

भीम ऐप को और उपयोगी और प्रभावी बनाने के लिए इसमें 6 नई चीजें जोड़ी गई हैं.

केंद्र सरकार ने भीम ऐप (BHIM App) का नया वर्जन भीम 2.0 (BHIM 2.0) लॉन्च कर दिया है. सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि भीम 2.0 में अतिरिक्त भाषाओं के साथ लेन-देन सीमा बढ़ाने समेत कई सुविधाएं दी गई हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. अगर आप BHIM (Bharat Interface for Money) App का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि केंद्र सरकार ने भीम ऐप (BHIM App) का नया वर्जन भीम 2.0 (BHIM 2.0) लॉन्च कर दिया है. सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि भीम 2.0 में अतिरिक्त भाषाओं के साथ लेन-देन सीमा बढ़ाने समेत कई सुविधाएं दी गई हैं. भीम ऐप नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा विकसित UPI आधारित भुगतान प्लेटफॉर्म है. आपको बता दें कि डिजिटल इंडिया मिशन के तहत पीएम मोदी ने कैश लेन-देन को कम करने के लिए 30 दिसंबर 2016 को भीम ऐप लॉन्च किया था. पीएम मोदी ने तब कहा था कि इस समय कारोबार नकद के जरिए होता है, एक दिन ऐसा आएगा कि सभी व्यावसायिक ट्रांजैक्शन BHIM ऐप के जरिए किए जाएंगे.

    ये भी पढ़ें- सरकार की गारंटी वाली स्कीम! हर महीने देने होंगे 1000 रुपये, मिलेंगे 3 बड़े फायदे 

    भीम ऐप के नए वर्जन भीम 2.0 (BHIM 2.0) में क्या है खास- भीम ऐप को और उपयोगी और प्रभावी बनाने के लिए इसमें नई चीजें जोड़ी गई हैं. भीम का नया वर्जन मौजूदा 13 भाषाओं के अलावा तीन अतिरिक्त भाषाओं कोंकणी, भोजपुरी और हरियाणवी को भी सपोर्ट करेगा. मौजूदा 13 भाषाओं में हिंदी, अंग्रेजी, तमिल, तेलुगु, मलयालम, बंगाली, उड़िया, कन्नड़, गुजराती, मराठी, असमी शामिल हैं.

    (1) नए वर्जन में लेन-देन सीमा बढ़ाया गया है.
    (2) कई बैंक खातों को भी अब जोड़ा सकता है.
    (3) मर्चेंट्स यानी दुकानदार भी अब अपनी ओर से नए ऑफर दे सकेंगे.
    (4) IPO के लिए आवेदन का ऑप्शन भी आ गया है.
    (5) अब आप आसानी से पैसे गिफ्ट भी ऐप के जरिए कर सकेंगे.
    (6) इसके अलावा ऐप अब 13 भाषाओं में उपलब्ध है.

    ये भी पढ़ें- दिवाली गिफ्ट! ये कंपनी देगी 5000 कर्मचारियों को बड़ा प्रमोशन!

    BHIM ऐप से पेमेंट पर सरकार 1 अक्टूबर से खत्म कर चुकी हैं MDR चार्जेस- सरकार देश में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के 100 रुपये तक ट्रांजेक्शन पर MDR चार्ज खत्म कर दिए है. इससे फुटकर विक्रेताओं को मदद मिल रही है. आपको बता दें कि भीम ऐप के जरिए ट्रांजेक्शन पर पहले 2000 रुपये के लेनदेन पर 0.25 फीसदी और 2000 रुपये से अधिक लेनदेन पर 0.65 फीसदी मर्चेंट डिस्काउंट रेट चार्ज किया जाता था. अब इसमें 100 रुपये तक के लेनदेन को किसी भी चार्ज से मुक्त कर दिया गया है. नई दरें 1 अक्टूबर से लागू हो गई है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज