लाइव टीवी

त्यौहारी सीजन से पहले HDFC बैंक ने ग्राहकों को दिया झटका! खत्म किया ये डिस्काउंट

News18Hindi
Updated: September 30, 2019, 12:28 PM IST
त्यौहारी सीजन से पहले HDFC बैंक ने ग्राहकों को दिया झटका! खत्म किया ये डिस्काउंट
एचडीएफसी बैंक

1 अक्टूबर (1st October 2019) से HDFC के क्रेडिट कार्ड (HDFC Credit Card Cashback) से ​​पेट्रोल-डीज़ल (Petrol-Diesel) खरीदने पर आपको 0.75 फीसदी कैशबैक (Cashback) नहीं मिलेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 30, 2019, 12:28 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. 1 अक्टूबर (1st October 2019) से HDFC के क्रेडिट कार्ड (HDFC Credit Card Cashback) से ​​पेट्रोल-डीज़ल (Petrol-Diesel) खरीदने पर आपको 0.75 फीसदी कैशबैक (Cashback) नहीं मिलेगा. बता दें कि HDFC क्रेडिट कार्ड के जरिए फ्यूल खरीदने पर अभी ग्राहकों को 0.75 फीसदी कैशबैक मिलता था. लेकिन HPCL, BPCL और IOC ने कैशबैक स्कीम को वापस लेने के निर्देश दिए है. HDFC बैंक ने कस्टमर्स को मैसेज भेजकर ये जानकारी दी है की 1 अक्टूबर (1st October 2019) से वह ये सर्विस बंद करने जा रहा है.

ग्राहकों को मिल रहा है ये मेसेज


ये भी पढ़ें: इस लक्ष्य को पाने के लिए RBI से 30 हजार करोड़ रुपये मांग सकती है सरकार



क्या होता है कैशबैक?



आमतौर पर कंपनियां क्रेडिट कार्ड या वॉलेट से खरीदारी करने पर उपभोक्‍ता द्वारा खर्च किए गए पैसों पर एक फिक्स्ड अमाउंट लौटाती हैं. इसको ऐसे समझते हैं कि अगर किसी डिपार्टमेंटल स्‍टोर से 1000 रुपये मूल्‍य के सामान पर 10 फीसदी कैश-बैक ऑफर किया जा रहा है तो खरीदार को उसके अकाउंट में 100 रुपये कैशबैक के तौर पर मिलेंगे. यह कैशबैक उपभोक्‍ता के वॉलेट या क्रेडिट कार्ड अकाउंट में लौटाया जाता है.

SBI Card SBI Credit Card Online No more discounts on card payment charges petrol pumps

इस समय से शुरू हुई थी स्कीम
मोदी सरकार ने 8 नवंबर, 2016 को नोटबंदी का ऐलान किया था. इसके बाद से सरकार ने डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए कई बड़े कदम उठाने की घोषणा की थी. इसमें इंश्योरेंस पॉलिसी, रेल टिकट और हाइवे टोल चार्ज का ऑनलाइन भुगतान करने पर छूट देने की बात कही गई थी. उस वक्त कहा गया था कि 4.5 करोड़ उपभोक्ता हर दिन 1,800 करोड़ रुपये मूल्य का पेट्रोल और डीजल खरीदते हैं.

नोटबंदी के एक महीने बाद डिजिटल भुगतान बढ़कर दोगुना 40 फीसदी हो गए. तभी सरकार ने ऐलान किया था कि पेट्रोल पंपों पर कार्ड से भुगतान करने पर 0.75 फीसदी की छूट दी जाएगी. यह छूट सभी सरकारी तेल कंपनियों के पेट्रोल पंपों पर मिल रही थी.

ये भी पढ़ें: खुशखबरी! वैष्णो देवी जाने के लिए शुरू हुई वंदे भारत एक्सप्रेस में बुकिंग

 
First published: September 30, 2019, 12:26 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading