आम बजट 2021: जानिए वित्त मंत्री ने श‍िक्षा जगत को क्‍या दिया, 100 नए सैनिक स्‍कूल खोलने सहित किए ये बड़े ऐलान

देशभर में 100 और नए सैनिक स्कूल खोले जाएंगे. (न्‍यूज18 ग्राफिक्‍स)

देशभर में 100 और नए सैनिक स्कूल खोले जाएंगे. (न्‍यूज18 ग्राफिक्‍स)

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने शिक्षा जगत (Education Sectors) को लेकर कई बड़ी घोषणाएं कीं. अब देशभर में अब 15 हजार आदर्श स्कूल बनाए जाएंगे. साथ ही 100 नए सैनिक स्कूल भी खोले जाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 2, 2021, 12:48 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए शिक्षा बजट (Budget 2020) में कई घोषणाएं कीं. वित्त मंत्री शिक्षा जगत (Education Sectors) को लेकर कई बड़ी घोषणाएं करते हुए कहा कि देशभर में अब 15 हजार आदर्श स्कूल बनाए जाएंगे. साथ ही देशभर में 100 नए सैनिक स्कूल भी खोले जाएंगे. सीतारमण ने शिक्षा के लिए 99 हजार 300 करोड़ रुपये देते हुए कहा, 'अब हर जिला अस्पताल में एक मेडिकल कॉलेज खोला जाएगा. लद्दाख के लेह में एक केंद्रीय विश्वविद्यालय भी स्थापित किया जाएगा. इसके साथ ही देश के 9 शहरों में संस्थानों के बीच बेहतर तालमेल के लिए एक 'बेहतर शिक्षा क्लस्टर' तैयार किया जाएगा.

उच्चतर शिक्षा आयोग बनाने का प्रस्ताव

वित्त मंत्री ने शिक्षा के लिए एक उच्चतर शिक्षा आयोग बनाने का प्रस्ताव भी दोहराया. वित्त मंत्री के मुताबिक निजी-पब्लिक पार्टनरशिप के आधार पर सैनिक स्कूल नेटवर्क के विस्तार में मदद मिलेगा. इस वित्तीय बोझ को सरकार और निजी क्षेत्र के लोग मिल कर साझा करेंगे. वित्त मंत्री ने देश में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति की बात करते हुए कहा, हमें अपने शैक्षिक संस्थानों के बीच सामंजस्य को बढ़ावा देना है. साथ ही ऑनलाइन और हाइब्रिड मॉडल भी लागू की जाएगी. कई जिलों में उच्च शिक्षा क्लस्टर को भी लाएंगे.

Education Budget 2021
Budget 2021: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में शिक्षा को लेकर कई घोषणाएं कीं.

जल्द ही एक नई शिक्षा नीति का ऐलान करेगी

वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार जल्द ही एक नई शिक्षा नीति का ऐलान करेगी. निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के प्रावधानों के तहत उच्च शिक्षा कमीशन का गठन किया गया है. यह देश में उच्च शिक्षा का एकमात्र नियामक होगा. 2019 के बजट में सरकार ने नेशनल रिसर्च फाउंडेशन खोलने की घोषणा थी, अब 2021-22 के बजट में इसके लिए अगले 5 साल के लिए 50 हजार करोड़ की व्यवस्था की जा रही है ताकि देशभर में रिसर्च को बढ़ावा दिया जा सके.

Youtube Video




हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज खोला जाएगा

इसके साथ ही देश में डॉक्टरों की कमी को पूरा करने के लिए अब हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज खोला जाएगा. अब देश के हर जिला अस्पतालों में एक मेडिकल कॉलेज बनाने की योजना है. इसके साथ ही सीतारमण ने घोषणा कि देश के 758 स्कूल आदिवासी क्षेत्रों में खोले जाएंगे. इससे आदिवासी क्षेत्रों के बच्चों को बुनियादी सुविधाएं मुहैया हो सके. ये सभी स्कूल एकलव्य स्कूल के नाम से जाने जाएंगे. इससे आदिवासी छात्रों को आगे की पढ़ाई में बड़ी मदद मिलेगी.

cbse fake news, cbse board exam 2021, cbse exam 2021, education minister, PIB
वित्त मंत्री ने अनुसूचित जाति के करोड़ों विद्यार्थियों के लिए 35 हजार करोड़ रुपए के विशेष फंड का भी एलान किया.


ये भी पढ़ें: आम बजट 2021-22: वित्त मंत्री का ऐलान- इस वित्त वर्ष में ही LIC का IPO लाया जाएगा

वित्त मंत्री ने अनुसूचित जाति के करोड़ों विद्यार्थियों के लिए 35 हजार करोड़ रुपए के विशेष फंड का भी एलान किया, जिससे उनके पढ़ाई में आने वाली बाधाओं को दूर कर उच्च शिक्षा को सुलभ बनाया जा सकेगा. बता दें कि देश में इस समय तकरीबन 25 सैनिक स्कूल संचालित हो रहे हैं. इस स्कूल के छात्रों को रक्षा सेवाओं में अधिकारियों के रूप में नेतृत्व करने के लिए तैयार किया जाता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज