लाइव टीवी

18 रुपये के कैरी बैग के लिए इस कंपनी ने चुकाए 11500, जानिए इससे जुड़े नियमों के बारे में

News18Hindi
Updated: November 28, 2019, 12:53 PM IST
18 रुपये के कैरी बैग के लिए इस कंपनी ने चुकाए 11500, जानिए इससे जुड़े नियमों के बारे में
बिग बाजार पर लगा 10,000 रुपये का जुर्माना

कंज्यूमर फोरम (consumer forum) ने बिग बाजार (Big Bazaar) पर ग्राहक से कैरी बैग (carry bag) के लिए अलग से पैसे वसूलने पर जुर्माना लगाया है. फोरम ने बिग बाजार को 10,000 रुपये कंज्यूमर लीगल एड अकाउंट में जमा करवाने के साथ शिकायतकर्ता को 500 रुपये केस खर्च देने का आदेश दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 28, 2019, 12:53 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आप भी बाजार में सामान खरीदते समय कैरी बैग खरीदते हैं और उसके लिए चार्ज देते हैं तो ये खबर आपके लिए है. दरअसल कुछ दुकानदार, रिटेल डीलर कैरी बैग के लिए चार्ज वसूलते हैं.  इस मुद्दे पर कंज्यूमर फोरम कई बार दुकानदार और रिटेल डीलरों को चेतावनी भी जारी कर चुका है. फिर भी इस तरह के मामले सामने आते रहते हैं. अभी ताजा मामला बिग बाजार (Big Bazaar) से जुड़ा हुआ है.

कंज्यूमर फोरम (consumer forum) ने बिग बाजार (Big Bazaar) पर ग्राहक से कैरी बैग (carry bag) के लिए अलग से पैसे वसूलने पर जुर्माना लगाया है. फोरम ने बिग बाजार को 10,000 रुपये कंज्यूमर लीगल एड अकाउंट में जमा करवाने के साथ शिकायतकर्ता को 500 रुपये केस खर्च देने का आदेश दिया है. इसके साथ ही शिकायतकर्ता को हुई मानसिक परेशानी के लिए 1 हजार रुपये और कैरी बैग के लिए वसूले गए 18 रुपये भी वापस करने के लिए कहा है.

ये भी पढ़ें: 1.80 लाख रुपये लगाकर शुरू करें ये बिजनेस, मोदी सरकार करेगी मदद

20 मार्च, 2019 को दर्ज हुआ था मामला

पंचकूला निवासी बलदेव ने कंज्यूमर फोरम (consumer forum) में शिकायत दर्ज कराई थी कि वह 20 मार्च, 2019 को बिग बाजार में शॉपिंग करने गए थे. बिलिंग काउंटर कर्मचारी ने उनसे कैरी बैग (carry bag) के लिए 18 रुपये अलग से वसूल किए. इसके लिए बलदेव ने मना भी किया और कहा कि यह गैर कानूनी है. लेकिन कर्मचारी नहीं माना. परेशान होकर बलदेव ने कंज्यूमर फोरम का दरवाजा खटखटाया. बिग बाजार (Big Bazaar) ने अपने पक्ष में दलील रखते हुए कहा कि कैरी बैग के चार्जेस के बारे में उन्होंने स्टोर पर डिस्प्ले किया हुआ है और इस बारे में ग्राहक को भी बताया गया था. दोनों पक्षों की दलीलों को सुनने के बाद कंज्यूमर फोरम ने ग्राहक के पक्ष यह फैसला सुनाया है.

जानिए क्या हैं नियम
कंज्यूमर फोरम का मानना था कि ब्रांड के प्रचार वाले कैरी बैग के लिए ग्राहक से कीमत वसूल नहीं की जा सकती. सामान के साथ बैग देना स्टोर की ड्यूटी है. ग्राहकों को मुफ्त में कैरी बैग मुहैया कराना स्टोर की जिम्मेदारी है. अगर कोई स्टोर कैरी बैग के नाम पर ग्राहकों से वसूली करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है.ये भी पढ़ें: 1 अप्रैल से बदल जाएगा बिजली से जुड़ा ये नियम, जानें क्या होगा असर?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 28, 2019, 12:53 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर