• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • भारत को बड़ा झटकाः नीरव मोदी से PNB घोटाले की डिटेल शेयर कर सकता है ब्रिटेन

भारत को बड़ा झटकाः नीरव मोदी से PNB घोटाले की डिटेल शेयर कर सकता है ब्रिटेन

नीरव मोदी की 4,000 करोड़ रुपए की विदेशी संपत्तियां जब्त करने की तैयारी में ईडी
(File photo)

नीरव मोदी की 4,000 करोड़ रुपए की विदेशी संपत्तियां जब्त करने की तैयारी में ईडी (File photo)

जांच एजेंसियों ने यूके के अधिकारों से आग्रह किया है कि इस पत्र को नीरव मोदी के साथ शेयर न किया जाए.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:
    पीएनबी घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण की कोशिश में जुटी जांच एजेंसियों को ब्रिटिश अधिकारियों से दोहरा झटका लगा है. मंगलवार को उन्हें बताया गया कि प्रत्यर्पण के लिए भेजा गया उनका लेटर ऑफ रिक्वेस्ट भगोड़े हीरा कारोबारी के साथ साझा किया जाएगा. इस लेटर ऑफ रिक्वेस्ट में जांच से जुड़ी जरूरी जानकारियां, सभी सबूत और गवाहों के बयान भी हैं.

    बताया जा रहा है कि ब्रिटेन के इस फैसले से भारतीय जांचकर्ता खासे परेशान हो गए हैं क्योंकि मोदी इन जानकारियों का इस्तेमाल कोर्ट में कर सकता है. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार इन जानकारियों का प्रयोग कर वह प्रत्यर्पण की प्रक्रिया को लंबा खींच सकता है.

    CBI ने खारिज किए राहुल गांधी के आरोप, कहा- माल्‍या के भागने में हमारा हाथ नहीं

    जांच एजेंसियों ने यूके के अधिकारों से आग्रह किया है कि इस पत्र को नीरव मोदी के साथ शेयर न किया जाए.

    आर्थिक घोटालों की जांच करने वाले ब्रिटेन के सीरियस फ्रॉड ऑफिस ने दावा किया कि नीरव मोदी ने 13 हजार करोड़ से अधिक के बैंक घोटाले की कमाई लंदन में ट्रांसफर नहीं की है. हो सकता है उन्होंने ये सब दुबई, हॉन्गकॉन्ग या यूएई में ट्रांसफर किया हो.

    एसएफओ ने एक लिखित जवाब में कहा, “क्या कोई ऐसा सबूत है जो साबित करे कि आपराधिक आमदनी यूके में ट्रांसफर की गई है? अगर ऐसा है तो कृपया पूरी जानकारी शेयर करें?”

    जांच में शामिल एक अधिकारी ने कहा कि एसएफओ के जवाब से लगता है कि ब्रिटेन नीरव मोदी के खिलाफ कार्रवाई करने के इच्छुक नहीं है. नीरव मोदी इस साल जून से लंदन में छिपा हुआ है. अधिकारी ने कहा, “संभवतः इसीलिए वे लोग नीरव मोदी को हिरासत में नहीं ले रहे हैं जबकि एक महीने पहले ही इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि वह वहां छिपा हुआ है.”

    राहुल गांधी 2013 में दिल्ली के एक होटल में नीरव मोदी से मिले थे: शहजाद पूनावाला

    नीरव मोदी और उसके रिश्तेदार मेहुल चोकसी पर फर्जी गारंटी पेपर के जरिए पीएनबी से कर्ज लेने का आरोप है. इंटरपोल ने इस साल जुलाई में नीरव मोदी को ढूंढने और गिरफ्तार करने का निर्देश जारी किया था.

    विदेश मंत्रालय ने अगस्त के पहले सप्ताह में बताया था नीरव मोदी लंदन में है और गृह मंत्रालय ने मोदी के प्रत्यर्पण के लिए आवेदन भी भेजा था. विदेश मंत्रालय ने नीरव मोदी का पासपोर्ट इस साल फरवरी में रद्द कर दिया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज