अप्रैल-जून 2021 में मिलेगा मोटी कमाई का मौका! पेश किए जाएंगे 15 IPOs, सिर्फ अप्रैल में आएंगे 6 पब्लिक ऑफर

अप्रैल-जून 2021 तिमाही के दौरान शेयर बाजार में 15 आईपीओ पेश किए जाने की उम्‍मीद है.

अप्रैल-जून 2021 तिमाही के दौरान शेयर बाजार में 15 आईपीओ पेश किए जाने की उम्‍मीद है.

वित्त वर्ष 2021 में कंपनियों ने 30 से ज्‍यादा सार्वजनिक पेशकश (IPOs) के जरिये 39,000 करोड़ रुपये की कमाई की. उम्‍मीद की जा रही है कि प्राइमरी मार्केट वित्‍त वर्ष 2021-22 में भी इसी तरह सक्रिय रहेगा. इस साल भारतीय जीवन बीमा निगम का आईपीओ (LIC IPO) भी पेश किए जाने की उम्‍मीद है.

  • Share this:

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Exchange) अप्रैल-जून 2021 तिमाही के दौरान निवेशकों को मोटी कमाई करने का बड़ा मौका देंगे. इस दौरान 10 से 15 नए पब्लिक ऑफर्स (IPOs) शेयर बाजारों में पेश किए जाने की उम्‍मीद की जा रही है. इनमें 5 से 6 आईपीओ इसी महीने यानी अप्रैल 2021 में ही बाजार में दस्‍तक देंगे. बता दें कि वित्‍त वर्ष 2021 (FY21) के दौरान विभिन्‍न कंपनियों ने 30 आईपीओ के जरिये 39,000 करोड़ रुपये जुटाए हैं. ऐसे में उम्‍मीद की जा रही है कि वित्‍त वर्ष 2021-22 (FY22) के दौरान भी प्राइमरी मार्केट (Primary Market) काफी सक्रिय रहेगा.

अप्रैल 2021 में पेश किए जा सकते हैं इन कंपनियों के पब्लिक ऑफर्स

रियल एस्‍टेट कंपनी मैक्राटेक डेवलपर्स का 2,500 करोड़ रुपये का आईपीओ (Macrotech Developers IPO) सब्‍सक्रिप्‍शन के लिए 7 अप्रैल को खुलेगा और 9 अप्रैल को बंद हो जाएगा. कंपनी को इससे पहले लोढा डेवलपर्स (Lodha Developers IPO) के नाम से पहचाना जाता था. इसके अलावा डोडला डेयरी, कॉरपोरेट हेल्‍थकेयर ग्रुप कृष्‍णा इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस (KIMS) हॉस्पिटल्‍स, इंडिया पेस्टिसाइड्स, सोना बीएलडब्‍ल्‍यु प्रिसीजन फार्जिंग्‍स (Sona Comstar) और किफायती आवास वित्‍त फर्म आधार हाउसिंग फाइनेंस (Aadhar Housing Finance) का आईपीओ भी इसी महीने आ सकता है.

ये भी पढ़ें- Gold Price Today: गोल्‍ड की कीमतों में आज आई गिरावट, चांदी भी हुई सस्‍ती, फटाफट देखें लेटेस्‍ट भाव
18 हजार करोड़ रुपये के आईपीओ सिर्फ अप्रैल में ही दे देंगे दस्‍तक

अप्रैल 2021 के दौरान अगर इस सूची में दर्ज सभी कंपनियों के आईपीओ लॉन्‍च कर दिए गए तो अकेले इसी महीने में 18,000 करोड़ रुपये के पब्लिक ऑफर्स (Total Size of IPOs) बाजार में दस्‍तक दे देंगे. बता दें कि अप्रैल-जून 2020 तिमाही के दौरान कंपनियों ने आईपीओ के जरिये 18,800 करोड़ रुपये जुटाए थे. विशेषज्ञों के मुताबिक, मिडकैप्‍स और स्‍मॉल कैप्‍स समेत पूरे सेकेंडरी मार्केट में तेजी के ट्रेंड की उम्‍मीदों के कारण वित्‍त वर्ष 2022 में बड़ी संख्‍या में आईपीओ पेश किए जा सकते हैं. मेहता ग्रुप के अस्सिटेंट वाइस प्रेसिडेंट प्रशांत तापसे ने Moneycontrol.com से कहा कि भारतीय शेयर बाजारों में वित्‍त वर्ष 2021 के दौरान बना मूवमेंट प्राइमरी मार्केट में आगे भी जारी रहेगा.

ये भी पढ़ें- बैंक को बदलने ही होंगे एटीएम से निकलें कटे-फटे नोट, इनकार किया तो लगेगा जुर्माना, जानें पूरी प्रक्रिया



अप्रैल-जून 2021 में इन कंपनियों के आईपीओ किए जाएंगे पेश

वित्‍त वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही में रोलेक्‍स रिंग्‍स, पारस डिफेंस एंड स्‍पेस टेक्‍नोलॉजीज, उत्‍कर्ष स्‍मॉल फाइनेंस बैंक, सीबोर्न लॉजिस्टिक्‍स, आरोहण फाइनेंशियल सर्विसेस, मॉन्‍टी कार्लो, सेवन आइलैंड्स शिपिंग, एग्‍जारो टाइल्‍स और गोएयर के आईपीओ शेयर बाजार में दस्‍तक दे सकते हैं. इन सभी आईपीओ के जरिये कंपनियां अप्रैल-जून 2021 तिमाही के दौरान बाजार से कुल 26,000 करोड़ रुपये जुटाने (Total Fund Raising) की कोशिश करेंगी. इस साल सार्वजनिक क्षेत्र की जीवन बीमा कंपनी एलआईसी के आईपीओ का सभी को इंतजार रहेगा. वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने इसे वित्‍त वर्ष 2022 में पेश करने का वादा किया है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज