बड़ी खबर- इस नए किट को मिली मंजूरी, सिर्फ 5 मिनट में करेगी कोरोना वायरस की जांच

बड़ी खबर- इस नए किट को मिली मंजूरी, सिर्फ 5 मिनट में करेगी कोरोना वायरस की जांच
कोरोना केजेनेटिक टेस्ट में ज्यादा समय लगता है.वहीं सेरोलॉजिकल टेस्ट में समय कम लगता है और जल्दी ही नतीजे भी सामने आ जाते हैं.

अमेरिकी कंपनी अबोट (Abbott) का दावा है कि उसकी किट सिर्फ 5 मिनट में कोरोना वायरस (Coronavirus Test Kit) के संक्रमण की रिपोर्ट दे देगी. इस किट को अमेरिका में मंजूरी मिल गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 28, 2020, 12:57 PM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus Test Kit) के संक्रमण की जांच से जुड़ी एक किट को अमेरिका में मंजूरी मिल गई है. ये किट संक्रमण की जांच महज 5 मिनट में ही नतीजे जारी करेगी. अमेरिका की दवा कंपनी एबोट (Abbott ) ने इसे बनाया है. अमेरिकी दवा रेग्युलेेटर USFDA ने भी इसे मंजूरी दे दी है. कंपनी का कहना है कि अगले हफ्ते से इस किट को बनाना शुुरू कर देंगे.

नई किट को मिली मंजूरी- एबोट का कहना है कि कोरोना वायरस (COVID-19) का पता लगाने के लिए अभी तक इस्तेमाल किए नूमने सही पाए गए हैं. इसके तीव्र, पोर्टेबल, पॉइंट-ऑफ-केयर मॉलिक्यूलर जांच के लिए यूनाइटेड स्टेट्स फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन का इमरजेंसी यूज़ ऑथराइजेशन (EUA) मिल चुका है.

सिर्फ 5 मिनट में पता लग जाएगा-  एबोट का दावा है कि आईडी नाउ Covid​​-19 टैक्स के जरिये पॉजिटिव केस की जानकारी सिर्फ 5 मिनट में पता लग जाएगी. वहीं, निगेटिव होने की जानकारी 13 मिनट में आएगी. कंपनी का कहना है कि आईडी नाउ Covid​​-19 टेस्टिंग के एक हफ्ते बाद हमने एबोट M2000 रियलटाइम एसएआरएस-सीओवी -2 ईयूए की टेस्टिंग शुरू की है, जो दुनिया भर में अस्पताल और लैब्स में हो रही है. एम 2000 रियलटाइम सिस्टम पर चलता है. अगर सब सही रहा है तो रियल टाइम टेस्टिंग भी जल्द शुरू करेंगे.



न्यूज एजेंसी ब्लूमबर्ग के मुताबिक, एबोट की नई जांच किट बड़ा गेम चेंजर होगी, क्योंकि मौजूदा समय में अमेरिका और यूरोप जैसे विकसित देशों में भी प्रयोगशाला परीक्षण के लिए 24-48 घंटे खुली हैं. ये टेस्ट बहुुत महंगा और समय लेने वाला है. पहले सैंपल इकट्ठे किए जाते है. फिर उसे आरटी-पीसीआर जांच के माध्यम से प्रयोगशाला में सैंपल का टैस्ट किया जाता है.



ये भी पढ़ें- मंदी की ओर बढ़ रही वैश्विक अर्थव्यवस्था, 80 से अधिक देशों ने मांगी मदद: IMF
First published: March 28, 2020, 11:10 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading