लर्निंग और परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर बड़ी खबर, आवेदन के लिए बचे हैं मात्र इतने दिन

लर्निंग और परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर बड़ी खबर, आवेदन के लिए बचे हैं मात्र इतने दिन
लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस वाले अब परमानेंट डीएल के लिए दोबारा से 30 जून तक अप्लाई कर सकते हैं.

परिवहन विभाग (Transport Department) का कहना है कि 15 जुलाई तक सभी तरह के काम शुरू हो जाने की उम्मीद है. फिलहाल आरटीओ (RTO) में डुप्लीकेट लाइसेंस (Duplicate Driving Licence) जारी करने के साथ ही ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) का नवीनीकरण किया जा रहा है.

  • Share this:
गाजियाबाद. लॉकडाउन (lockdown) के कारण लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस (Learning Driving Licence) की वैधता अब 30 जून तक बढ़ा दी गई है. लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस वाले अब परमानेंट डीएल (DL) के लिए दोबारा से 30 जून तक अप्लाई कर सकते हैं. इस हिसाब से देंखे तो उनके लिए मात्र तीन दिन बचे हैं. साथ ही परिवहन विभाग लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदकों को भी बहुत जल्द खुशखबरी दे सकती है. जिन लोगों ने लॉकडाउन से पहले लर्निंग के लिए अप्लाई किया था और उनका डेट निकल गया, वैसे लोग अब निराश न हों. परिवहन विभाग इस तरह के आवेदकों को नए टाइम स्लॉट लेने के लिए दोबोरा से मैसेज भेजेगी.

स्थाई डीएल के लिए 30 जून तक आवेदन करें
परिवहन विभाग फिलहाल तो खुल गया है, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग को देखते हुए कई तरह के काम नहीं हो रहे हैं. फिलहाल लंबित ड्राइविंग लाइसेंस के निस्तारण के लिए एनआईसी द्वारा विकसित की गई नई तकनीकी व्यवस्था को लागू किया गया है. परिवहन विभाग पहले चरण में केवल स्थाई लाइसेंसों के लंबित आवेदन पत्रों का निस्तारण का काम शुरू किया है. परिवहन विभाग का कहना है कि 15 जुलाई तक सभी तरह के काम शुरू हो जाने की उम्मीद है. फिलहाल आरटीओ में डुप्लीकेट लाइसेंस जारी करने के साथ ही ड्राइविंग लाइसेंस का नवीनीकरण किया जा रहा है. ये हाल कमोबेश देश के कई आरटीओ ऑफिस का है.

क्या कहता है विभाग
गाजियाबाद के एआरटीओ विश्वजीत सिंह न्यूज 18 हिंदी के साथ बातचीत में कहते हैं, 'हमलोग उम्मीद कर रहे हैं कि 15 जुलाई के बाद नए ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. लर्निंग लाइसेंस के लिए सरकार ने अभी पॉर्टल नहीं खोला है. जब सरकार पोर्टल खोलेगी तो उनका टाइम स्लॉट परिवहन विभाग निरस्त करेगी और उनको दोबारा से मैसेज करेगी कि आप लर्निंग के नया टाइम स्लॉट बुक कराएं. नया टाइम स्लॉट बुक करेंगे उनको डेट दिया जाएगा फिर उनका लर्निंग बनेगा. अगर परमानेंट डीएल की बात करें तो जो लोग लॉकडाउन से पहले आवेदन कर चुके थे वह दोबारा से आवेदन कर स्लॉट बुक करा सकते हैं. सरकार ने 30 जून तक डेट बढ़ा दी है. हमलोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान रखना पड़ रहा है.'



ये भी पढ़ें: दिल्ली में Corona का गहराता संकट, क्रेडिट लेने को लेकर नेताओं में रस्साकसी तेज

कुलमिलाकर देश के कई क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों में पिछले कुछ दिनों से ड्राइविंग लाइसेंस बनाने और वाहनों की फिटनेस सहित अन्य नियमिति कार्य शुरू हो गए हैं. भीड़ ज्यादा न हो जाए इसलिए फिलहाल लर्निंग लाइसेंस पर काम शुरू नहीं हुआ है. हालांकि, केंद्र सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक फिलहाल 50 फीसदी ही लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनाए जाएंगे. ऐसे में लोग उम्मीद कर रहे हैं कि अनलॉक-2 में परिवहन विभाग से संबंधित कामकाज शुरू हो जाए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading