बाइक और कार चलाने वालों के लिए बड़ी खबर! सरकार का नया नियम पड़ेगा जेब पर भारी

अब अगर आप सड़क पर चलते समय ट्राफिक नियमों का पालन नहीं करते हैं तो ये आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है.

News18Hindi
Updated: February 8, 2019, 3:39 PM IST
बाइक और कार चलाने वालों के लिए बड़ी खबर! सरकार का नया नियम पड़ेगा जेब पर भारी
फाइल फोटो
News18Hindi
Updated: February 8, 2019, 3:39 PM IST
अब अगर आप सड़क पर चलते समय ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करते हैं तो ये आपकी जेब भारी पड़ने वाला है. दरअसल ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर चालान कटने से वाहन इंश्योरेंस का प्रीमियम बढ़ जाएगा. परिवहन मंत्रालय जल्द ही भारतीय बीमा नियामक प्राधिकरण (इरडा) के साथ एक करार करने जा रहा है. इससे परिवहन मंत्रालय के अलावा ट्रैफिक पुलिस और बीमा पॉलिसी जारी करने वाली कंपनियों को भी एक सॉफ्टवेयर के जरिए जोड़ा जाएगा.

आपका रिकॉर्ड देखा जाएगा-पिछले पांच साल में कितनी बार ट्रैफिक नियमों को तोड़ा है उसको देखा जाएगा. इसी आधार पर वाहन बीमा की प्रीमियम की राशि तय होगी. हालांकि जो लोग गाड़ी चलाते वक्त ट्रैफिक नियमों का सही तरीके से पालन करते हैं तो उन लोगों को इंश्योरेंस रिन्यु कराते वक्त कम प्रीमियम देना होगा.

ये भी पढ़ें: PAN कार्ड हो जाएगा बेकार! अगर 31 मार्च तक नहीं किया ये काम



IRDA के साथ  करार की तैयारी पूरी-परिवहन मंत्रालय जल्द ही (इरडा) के साथ इस बारे में बारे में बात कर सकता है. इससे परिवहन मंत्रालय के अलावा ट्रैफिक पुलिस और बीमा पॉलिसी जारी करने वाली कंपनियों को भी एक सॉफ्टवेयर के जरिए जोड़ा जाएगा.

बीमा नहीं लेने वालों को आसानी से पकड़ा जा सकेगा- मंत्रालय इरडा के डाटाबेस को जल्द ही वाहन सॉफ्टवेयर से लिंक करने जा रहा है. इस सॉफ्टवेयर की मदद से विभाग को पता चल जाएगा कि कौन अपनी गाड़ी का समय पर बीमा नहीं कराता है. ऐसे में सड़क पर चल रही गाड़ी को ट्रैफिक पुलिस जब्त कर सकेगी. जब्त की गई गाड़ी को तभी छोड़ा जाएगा, जब उसका वाहन स्वामी ने बीमा करा लिया हो.

ये भी पढ़ें: 8वीं पास सिर्फ 5000 रुपये में ले सकता है पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी, जानिए कैसे होगी कमाई

सड़क पर होने वाली दुर्घटनाओं में भी कमी आने की संभावना- मंत्रालय का मानना है कि इस कदम से सड़क दुर्घटनाओं में कमी आ सकती है. अभी भारत में हर साल 5 लाख से अधिक सड़क दुर्घटनाएं होती हैं, जिनमें 1.5 लाख लोगों की जान चली जाती है.
Loading...

और भी देखें

Updated: December 04, 2018 06:47 PM ISTसस्ता हो सकता है गाड़ियों का इंश्योरेंस, IRDA नहीं करेगा थर्ड पार्टी इंश्योरेंस का रेट तय
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...