FasTag यूजर्स के लिए बड़ी खबर! कल से बंद रहेगा इस बैंक का फास्‍टैग वॉलेट, आज ही कर लें रिचार्ज

आईसीआईसीआई बैंक
आईसीआईसीआई बैंक

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) की ओर से ग्राहकों को मैसेज भेजकर बताया जा रहा है कि 'शेड्यूल्ड मैंटेनेंस एक्टिविटी' के कारण 6 नवंबर की रात 10 बजे से 7 नवंबर की सुबह 6 बजे तक सेवाएं बाधित रहेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 6, 2020, 1:55 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्राइवेट सेक्टर के दूसरे सबसे बड़े बैंक आईसीआईसीआई (ICICI Bank) की ओर से ग्राहकों को मैसेज भेजकर बताया जा रहा है कि 'शेड्यूल्ड मैंटेनेंस एक्टिविटी' के कारण 6 नवंबर की रात 10 बजे से 7 नवंबर की सुबह 6 बजे तक सेवाएं बाधित रहेगी. ग्राहकों से माफी मांगी गई है और कहा गया कि इस दौरान आईसीआईसीआई बैंक फास्‍टैग वॉलेट को ग्राहक रिचार्ज नहीं कर पाएंगे. बैंक ने अपने ग्राहकों से अनुरोध किया है कि वे फास्‍टैग वॉलेट को रात 10 बजे से पहले रिचार्ज कर लें.

फास्टटैग क्या है और काम कैसे करता है?
FASTag एक तरह का टैग है जो आपको अपनी गाड़ी के विंडशील्ड पर अंदर की तरफ से लगाना है. यह Radio Frequency Identification Enabled है, जो आपकी गाड़ी के रजिस्ट्रेशन डिटेल्स से लिंक होगा. आप जब भी किसी टोल प्लाजा से गुजरेंगे तो वहां आपको खासतौर पर फास्टैग के लिए डेडिकेटेड लेन्स मिलेंगी जिनमें ये कोड डिडेक्टर लगा होगा. ये डिडेक्टर आपके कोड को डिडेक्ट करेगा रीड करेगा और जितना भी टोल का अमाउंट होगा वो प्रीपेड बैलेंस से डिडक्ट हो जाएगा.

सबसे अच्छी बात है कि इस टैग पर किसी तरह की लिमिट नहीं है. यानी आप इसके खराब होने तक इसे यूज कर सकते हैं. अगर आपने फास्टैग खरीद लिया है, तो आपको इसे रीचार्ज करना होगा.




ICICI-Axis बैंक ग्राहकों को झटका! खाते में पैसा जमा करने पर लगेगा चार्ज
दूसरी ओर, आईसीआईसीआई और एक्सिस बैंक ने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है. बैंक ने बताया कि अब से नॉन-बिजनेस आवर्स में और छुट्टियों के दिन कैश रिसाइकलर और कैश डिपॉजिट मशीन के जरिए पैसे जमा करने पर फीस देनी पड़ सकती है.

CNBC TV की रिपोर्ट के मुताबिक, अब अगर आप छुट्टी वाले दिन या फिर बैंक के समय के अलावा कैश रिसाइकलर और कैश डिपॉजिट मशीन का इस्तेमाल करते हैं तो ग्राहकों से सुविधा शुल्क के रूप में 50 रुपए चार्ज लिया जाएगा. बैंक के नोटिफिकेशन के मुताबिक, ICICI Bank छुट्टियों के दिन और वर्किग डेज में शाम 6 बजे से सुबह 8 बजे तक ग्राहकों से सुविधा शुल्क के रूप में 50 रुपए लेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज