करोड़ों पॉलिसीधारकों को बड़ा झटका! इस वजह से लगभग डबल हो सकती है इश्योरेंस प्रीमियम की किश्त

करोड़ों पॉलिसीधारकों को बड़ा झटका! इस वजह से लगभग डबल हो सकती है इश्योरेंस प्रीमियम की किश्त
करोड़ों पॉलिसीधारकों को झटका! इस वजह से लगभग डबल हो सकता है इश्योरेंस प्रीमियम

पिछले कुछ महीनों में बीमा का क्लेम बढ़ गया है जिसको देखते हुए बीमा कंपनियां (Insurance Companies) टर्म इश्योरेंस के प्रीमियम (Term Insurance Premium) बढ़ा सकती हैं. जीवन बीमा कंपनियों द्वारा 20 से 40 प्रतिशत प्रीमियम बढ़ोत्तरी होने की संभावना है.

  • Share this:
नई दिल्ली. पिछले कुछ महीनों में बीमा का क्लेम बढ़ गया है जिसको देखते हुए बीमा कंपनियां (Insurance Companies) टर्म इश्योरेंस के प्रीमियम (Term Insurance Premium) बढ़ा सकती हैं. इंश्योरेंस कंपनियों के द्वारा प्रीमियम बढ़ाने की वजह से जीवन बीमा कंपनियों द्वारा 20 से 40 प्रतिशत प्रीमियम बढ़ोत्तरी होने की संभावना है. अप्रैल महीने में जीवन बीमा कंपनियों ने टर्म लाइफ प्लान के प्रीमियम में 20 प्रतिशत का इजाफा किया है. पॉलिसी डॉटकॉम के सीईओ और संस्थापक नवल गोयल ने बताया कि पिछले कुछ महीनों में इंश्योरेंस के क्लेम में इजाफा हुआ था. जिसकी वजह से क्लेम सेटलमेंट की संख्या भी बढ़ी थी परंतु क्लेम की संख्या में इतना इजाफा होगा इसका कंपनियों को अंदाजा नहीं था.

विवश होकर प्रीमियम बढ़ाना पड़ सकता है
महाराष्ट्र टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक इसके बाद रिइंश्योरेंस कंपनियों ने अपने प्रीमियम बढ़ाने का निर्णय लिया है. जिसकी वजह से इंश्योरेंस कंपनियों को भी विवश होकर प्रीमियम बढ़ाना पड़ा. हालांकि अभी भी कुछ कंपनियों ने प्रीमियम बढ़ाने का निर्णय नहीं लिया है क्योंकि ये कंपनियां अपने ग्राहकों की संख्या का अध्ययन कर रही हैं.

ये भी पढ़ें:- बुजुर्गों को SBI, HDFC और ICICI बैंक दे रहे ये खास ऑफर, मिलेगा ज्यादा मुनाफा



बता दें कि इंश्योरेंस कंपनियों का प्रीमियम मृत्यू दर, कितने क्लेम का दावा किया जा सकता है, संबंधित क्लेम के एवज में कंपनी कितना प्रीमियम वसूल कर रही है इन बातों पर निर्भर करता है. जिसकी वजह से आने वाले समय में इसमें और तेजी होने की संभावना है. यदि ऐसा हुआ तो इंश्योरेंस कंपनियों को फिर से प्रीमियम बढ़ाने का कदम उठाना पड़ सकता है.



20 से 25 प्रतिशत कीमतों में बढ़ोत्तरी होने की संभावना
पॉलिसी बाजार डॉट कॉम के चीफ बिजनेस ऑफिसर संतोष अगरवाल ने कहा है कि टर्म इंश्योरेंस की कीमतें 40 प्रतिशत बढ़ गई हैं. पिछले महीने में कुछ बीमा कंपनियों ने टर्म इश्योरेंस के प्रीमियम में 20 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की है. जिन कंपनियों ने अभी तक कीमतें नहीं बढ़ाई हैं उनकी तरफ से आने वाले 3 से 6 महीनों में 20 से 25 प्रतिशत कीमतों में बढ़ोत्तरी होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें:- लॉकडाउन में भी हिट है ये बिजनेस, हर महीने हो सकती है मोटी कमाई
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading