Paytm यूजर्स के लिए बड़ी खबर! कंपनी ने बताई OTP से जुड़ी एक राज़ की बात, हर किसी के लिए जरूरी है जानना

Paytm यूजर्स के लिए बड़ी खबर! कंपनी ने बताई OTP से जुड़ी एक राज़ की बात, हर किसी के लिए जरूरी है जानना
Paytm यूजर्स के लिए बड़ी खबर! कंपनी ने बताई OTP से जुड़ी एक राज़ की बात...

अगर आप भी कोरोनाकाल में कैशलेस हो चुके हैं और पेटीएम (Paytm) का यूज कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है. अगर आप पेटीएम यूजर हैं तो आपने शायद ध्यान दिया हो की Paytm अपने OTP को हमेशा मेसेज के आखिर में रखता है. आइये बताते हैं क्यों किया जाता है ऐसा..

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. अगर आप भी कोरोनाकाल में कैशलेस हो चुके हैं और पेटीएम (Paytm) का यूज कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है. ऑनलाइन पेमेंट को सुरक्षित बनाने के लिए Paytm ने अपने यूजर एसएमएस इंटरफेस को बनाते वक़्त काफी चीजों का ध्यान रखा है. जिसकी वजह से Paytm से होने वाले फ्रॉड की आशंकाएं कम हो जाती हैं. अगर आप पेटीएम यूजर हैं तो आपने शायद ध्यान दिया हो की Paytm अपने OTP को हमेशा मेसेज के आखिर में रखता है.

ऐसा Paytm क्यों करता है?
इसी बात को कंपनी के संस्‍थापक विजय शेखर शर्मा ने एक ट्वीट का जवाब देते हुए समझाया कि क्‍यों ट्रांजेक्‍शन के दौरान छह अंकों का ओटीपी एसएमएस के बिल्‍कुल अंत में होता है. अगर आप भी उन ग्राहकों में से हैं जो इस फीचर की गुत्‍थी को नहीं सुलझा पाए हैं तो बता दें कि यह कोई तकनीकी पेच नहीं है बल्कि जानबूझकर डाला गया फीचर है. ट्विटर पर इंस्‍टाहायर फाउंडर आदित्‍य राजगढ़‍िया को जवाब देते हुए 41 साल के उद्यमी ने खुलासा किया कि जालसाजों को हत्‍सोत्‍साहित करने के लिए यह सोच-समझकर उठाया गया कदम है.

ये भी पढ़ें:- Amazon सेलर्स को मुफ्त दे रहा है Covid-19 स्वास्थ्य बीमा, ऐसे करें Register






सवाब: राजगढ़‍िया ने कहा था कि ओटीपी मैसेज के अंत में दिखाई देता है. इससे यूजर को मैसेज को खोलना पड़ता है. उन्‍होंने यह भी कहा था कि यूजर के लिए मैसेज नोटिफिकेशन से ओटीपी को कॉपी करना आसान होता है अगर यह पहले कुछ शब्‍दों में दिखाई दे. इसी का जवाब शेखर ने दिया था.

जवाब: उन्‍होंने ट्वीटर पर जवाब देते हुए लिखा कि देखने में आया है कि ठग भोले-भाले ग्राहकों को आसानी से ओटीपी साझा करने के लिए राजी कर लेते हैं. हमने इसे चेतावनी वाले मैसेज के अंत में रखा है ताकि ग्राहक ओटीपी साझा करने से पहले इसे पढ़ लें. विजय शेखर ने बताया कि इस कदम को लागू करने के बाद ओटीपी साझा करने की घटनाओं में कमी देखने को मिली है.

ये भी पढ़ें:- फ्री में LPG सिलेंडर पाने का आखिरी मौका! जानिए कैसे उठा सकेंगे स्कीम का फायदा
First published: May 27, 2020, 5:16 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading