अपना शहर चुनें

States

Paytm यूजर्स के लिए बड़ी खबर! कारोबारियों को वॉलेट, UPI, RuPay से भुगतान लेने पर नहीं देना होगा कोई शुल्क

पेटीएम का इस्‍तेमाल करने वाले कारोबारी अब बिना किसी चार्ज भुगतान ले सकेंगे.
पेटीएम का इस्‍तेमाल करने वाले कारोबारी अब बिना किसी चार्ज भुगतान ले सकेंगे.

पेटीएम (Paytm) ने कहा कि कारोबारियों (Merchants) को बिना चार्ज भुगतान (Charges Free Payments) लेने के लिए पेटीएम ऑल इन वन क्‍यूआर (QR) को अपग्रेड करना होगा. ऑल इन वन क्‍यूआर में एक ही जगह पर कारोबारी सभी भुगतान ले सकेंगे. इसके साथ यहां रिवॉर्ड प्वॉइंट्स और कई तरह के ऑफर्स भी मिलेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 1, 2020, 5:16 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. फाइनेंशियल टेक्‍नोलॉजी कंपनी पेटीएम (Paytm) ने कारोबारियों के लिए खास तोहफा दिया है. कंपनी ने घोषणा की है कि अब पेटीएम वॉलेट (Paytm Wallet), यूपीआई (UPI Apps) या रूपे कार्ड (RuPay Cards) से भुगतान लेने पर कारोबारियों (Merchants) को किसी तरह का शुल्‍क नहीं (No Charge) देना होगा. साथ ही इसके लिए भुगतान लेने की कोई सीमा भी तय (Unlimited Payment) नहीं की गई है. आसान शब्‍दों में समझें तो अब पेटीएम का इस्‍तेमाल करने वाले कारोबारी कितना भी भुगतान बिना किसी चार्ज के ले सकेंगे. कंपनी के मुताबिक, इससे कारोबारियों को सालाना 600 करोड़ रुपये का सीधा फायदा होगा. इससे व्‍यापारियों को अपना कारोबार बढ़ाने के लिए पर्याप्‍त पूंजी (Adequate Liquidity) भी उपलब्‍ध होगी.

बिना चार्ज भुगतान के लिए ऑल इन वन क्‍यूआर को करें अपडेट
कारोबारियों को बिना चार्ज भुगतान लेने के लिए पेटीएम ऑल इन वन क्‍यूआर (QR) में अपग्रेड करना होगा. पेटीएम ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा कि ऑल इन वन क्‍यूआर में एक ही जगह पर कारोबारी भुगतान ले सकेंगे. इसके साथ यहां रिवॉर्ड प्वॉइंट्स कमाने का मौका और ऑफर भी मिलेंगे. पेटीएम ने कहा है कि उनका लक्ष्य 1.7 करोड़ कारोबारियों को फायदा पहुंचाना है. ये व्‍यापारी अपने सभी डिजिटल भुगतान पर शून्‍य फीसदी शुल्क का फायदा अपने बैंक अकाउंट्स के साथ सीधे सेटेलमेंट के साथ ले सकेंगे. गोल्‍डमैन सैक्‍स (Goldman Sachs) ने कहा था कि इन कारोबारियों में से 70 फीसदी एक्टिव हैं.

ये भी पढ़ें- Gold Price: जारी हुए सोने और चांदी के दाम, अब तक 7927 रुपये सस्ता हुआ Gold
कारोबारियों को पड़ेगी पेटीएम ऑल इन वन क्‍यूआर की जरूरत


पेटीएम ने कहा कि पेटीएम वॉलेट के जरिये अनलिमिटेड भुगतान लेने की मंजूरी से कारोबारियों को अपने सभी भुगतान के लिए एक जगह उपलब्ध होगी. इसके लिए उन्हें एक से ज्यादा क्यूआर कोड इस्तेमाल करने की भी जरूरत नहीं होगी. कंपनी ने कहा कि उन्हें पेटीएम वॉलेट, पेटीएम यूपीआई या किसी दूसरे यूपीआई ऐप से भुगतान मंजूर करने के लिए एक पेटीएम ऑल इन वन क्यूआर की जरूरत पड़ेगी. ऑल इन वन क्यूआर की मदद से कारोबारी किसी भी बैंक खाते या रूपे कार्ड के साथ पेटीएम वॉलेट के जरिये कंपनी की ओर से जीरो चार्ज पर भुगतान ले सकेंगे.

ये भी पढ़ें- Amazon के भारतीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, मिलेगा 6300 रुपये तक का स्‍पेशल बोनस

कारोबारियों को बिना गारंटी कर्ज भी उपलब्‍ध करा रही है पेटीएम
कंपनी के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट कुमार आदित्‍य ने कहा कि हम पेटीएम से जुड़े कारोबारियों को अपना बिजनेस बढ़ाने के लिए पर्याप्‍त पूंजी उपलब्‍ध कराने के लिए ये कदम उठा रहे हैं. हमें उम्‍मीद है कि सभी तरह के चार्ज हटाने से पेटीएम आल इन वनव क्‍यूआर से भुगतान स्‍वीकार करने वाले सभी एमएसएमई को बड़ा फायदा होगा. साथ ही इससे डिजिटल पेमेंट को भी प्रात्‍साहन मिलेगा और डिजिटल इंडिया अभियान को मजबूती मिलेगी. इसके अलावा पेटीएम एमएसएमई को वित्‍तीय मदद भी कर रही है. उम्‍मीद है कि मार्च 2021 तक कंपनी 1,000 करोड़ रुपये के कर्ज बांटने का लक्ष्‍य हासिल कर लेगी. कंपनी मर्चेंट लेंडिंग प्रोग्राम के तहत कारोबारियों को बिना गारंटी का कर्ज उपलब्‍ध करा रही है. साथ ही सभी पेटीएम यूजर्स के लिए पेटीएम वॉलेट से बैंक ट्रांसफर मुफ्त है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज