PNB ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! एक बैंक अकाउंट पर ले सकते हैं 3 डेबिट कार्ड

पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए दो खास सुविधाएं शुरू की हैं.
पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए दो खास सुविधाएं शुरू की हैं.

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) की आधिकारिक वेबसाइट पर ग्राहकों के लिए 'एडऑन कार्ड' और 'एडऑन अकाउंट' नाम से दो सुविधाओं के बारे में जानकारी दी गई है. इसमें एडऑन कार्ड फैसिलिटी (Add on Card Facility) के तहत एक बैंक अकाउंट पर तीन डेबिट कार्ड (Debit Cards) ले सकते हैं. वहीं एडऑन अकाउंट फैसिलिटी (Add on Account Facility) के तहत एक डेबिट कार्ड से तीन अकाउंट लिंक कराए जा सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 26, 2020, 8:35 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश के सभी बैंक अपने ग्राहकों को एक अकाउंट पर एक ही एटीएम-डेबिट कार्ड (ATM/Debit Card) उपलब्‍ध कराते हैं. इसे दूसरे शब्‍दों में समझें तो एक डेबिट कार्ड से एक ही बैंक अकाउंट (Bank Account) लिंक होता है. पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने इस व्‍यवस्‍था को पूरी तरह से बदलने वाला फैसला लिया है. पीएनबी की आधिकारिक वेबसाइट पर ग्राहकों के लिए 'एडऑन कार्ड' और 'एडऑन अकाउंट' नाम से दो सुविधाओं के बारे में जानकारी दी गई है. इन सुविधाओं के तहत ग्राहक एक डेबिट कार्ड से तीन अलग-अलग बैंक अकाउंट लिंक करा सकते हैं. वहीं, एक बैंक अकाउंट पर तीन डेबिट कार्ड भी ले सकते हैं.

सिर्फ करीबी परिजनों के लिए जारी होगा एडऑन डेबिट कार्ड
पीएनबी के मुताबिक, ग्राहकों की सुविधा को ध्‍यान में रखकर शुरू की गई एडऑन कार्ड फैसिलिटी (Add on Card Facility) के तहत एक बैंक अकाउंट पर तीन डेबिट कार्ड (Debit Cards) ले सकते हैं. वहीं, एडऑन अकाउंट फैसिलिटी (Add on Account Facility) के तहत एक डेबिट कार्ड से तीन अकाउंट लिंक कराए जा सकते हैं. एड ऑन कार्ड फैसिलिटी के तहत ग्राहक अपने बैंक अकाउंट पर अपने लिए जारी होने वाले डेबिट कार्ड के अलावा परिवार के सदस्यों के लिए 2 एडऑन कार्ड ले सकता है. इसमें केवल माता-पिता, ​पति/पत्नी या बच्चों को शामिल किया जाएगा. इन सभी कार्ड की मदद से मेन अकाउंट से निकासी की जा सकेगी.

ये भी पढ़ें- केंद्र का CAG रिपोर्ट पर जवाब! GST Cess को देश के कंसोलिडेटेड फंड में रखना कानून का उल्‍लंघन नहीं
पीएनबी एटीएम पर ही तीनों अकाउंट्स से हो सकेगा लेनदेन


एक डेबिट कार्ड से तीन बैंक अकाउंट लिंक कराने की सुविधा सीमित है. इस सुविधा के तहत कार्ड जारी किए जाने के समय ही एक कार्ड पर तीन बैंक अकाउंट्स लिंक कराए जा सकते हैं. इनमें से एक मेन अकाउंट होगा और दो अन्य अकाउंट होंगे. पीएनबी की आधिकारिक वेबसाइट के मुता‍बिक, इन तीनों अकाउंट्स में से किसी से भी एक डेबिट कार्ड के जरिये ट्रांजेक्शन किया जा सकता है. हालांकि, ये सुविधा सिर्फ पीएनबी के एटीएम पर ही उपलब्‍ध होगी. किसी दूसरे बैंक का एटीएम इस्‍तेमाल करने पर मेन अकाउंट से ही ट्रांजेक्‍शन होगी. वहीं, बैंक अकाउंट्स पीएनबी की किसी भी सीबीएस ब्रांच के हो सकते हैं, लेकिन तीनों अकाउंट एक ही व्‍यक्ति के नाम पर होने चाहिए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज