• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • बड़ी खुशखबरी: अप्रैल से पटरी पर दौड़ने लगेंगी सभी रूट्स की ट्रेनें! इस तरह फायदे में रहेंगे आप?

बड़ी खुशखबरी: अप्रैल से पटरी पर दौड़ने लगेंगी सभी रूट्स की ट्रेनें! इस तरह फायदे में रहेंगे आप?

भारतीय रेलवे (सांकेति‍क फोटो)

भारतीय रेलवे (सांकेति‍क फोटो)

रेल मंत्रालय (Ministry Of Railways) के सूत्रों के अनुसार, 1 अप्रैल से सभी पैसेंजर ट्रेन पटरी पर दौड़ने लगेंगी. इसमें जनरल, शताब्दी और राजधानी सभी तरह की ट्रेनें होंगी. इसके लिए रेलवे पूरी तैयारी कर ली है.जल्द ही इसे PMO से हरी झंडी मिल सकती है. हालांकि, भारतीय रेलवे ने शनिवार को कहा कि सभी पैसेंजर ट्रेनों को फिर से शुरू करने के लिए किसी भी तारीख को तय नहीं किया गया है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) का प्रकोप अब धीरे-धीरे कम हो रहा है. ऐसे में कारोबार समेत अन्य गतिविधियां धीरे-धीरे सामान्य हो रही हैं. इस बीच रेल यात्रियों के लिए एक राहत भरी खबर सामने आई है. रेल मंत्रालय (Ministry Of Railways) के सूत्रों के अनुसार, 1 अप्रैल से सभी पैसेंजर ट्रेन पटरी पर दौड़ने लगेंगी. इसमें जनरल, शताब्दी और राजधानी सभी तरह की ट्रेनें होंगी. रेलवे पूरी तैयारी कर ली है.हालांकि, भारतीय रेलवे ने शनिवार को कहा कि सभी पैसेंजर ट्रेनों को फिर से शुरू करने के लिए किसी भी तारीख को तय नहीं किया गया है. भारतीय रेलवे ने एक विज्ञप्ति जारी कर कहा, ‘मीडिया में लगातार 1 अप्रैल की तारीख से सभी यात्री ट्रेन सेवाओं को फिर से शुरू करने के बारे में खबरें चल रही है. पिछले कुछ दिनों से इसके बारे में मीडिया को स्पष्टता दी जा रही है. फिर से यह दोहराया जा रहा है कि सभी यात्री ट्रेनों के परिचालन को फिर से शुरू करने के लिए ऐसी कोई तारीख तय नहीं की गई है.’

    वर्तमान में रेलवे 65% पैसेंजर ट्रेनों का संचालन कर रहा है
    खबर है कि अगले माह होली के चलते डिमांड में तेजी आने की पूरी संभावना है साथ ही कोरोना के वर्तमान हालात को देखते हुए रेलवे 100 प्रतिशत ट्रेनों के संचालन की तैयारी कर रहा है. जल्द ही इसे PMO से हरी झंडी मिल सकती है. बता दें कि इस समय रेलवे 65% पैसेंजर ट्रेनों का (मेल और एक्सप्रेस ट्रेन) का संचालन कर रहा है. इसके साथ-साथ लगभग सभी सबअर्बन या मेट्रो ट्रेनें भी ट्रैक पर लौट आईं हैं.

    ये भी पढ़ें-  आनंद विहार-अगरतला राजधानी एक्सप्रेस में लगेंगे तेजस स्लीपर कोच, यात्रियों को मिलेंगी ये आधुनिक सुविधाएं

    सभी रेगुलर पैसेंजर ट्रेन सेवा पर रोक लगाई गई थी
    बता दें कि कोरोना के प्रकोप को रोकने के लिए लागू देशव्यापी लाॅकडाउन के दौरान सभी रेगुलर पैसेंजर ट्रेन सेवा पर रोक लगा दी गई थी. इस समय केवल कोव‍िड स्‍पेशल ट्रेनें ही चल रही हैं. हालांकि, त्योहारी सीजन में रेलवे ने कई ट्रेनों का संचालन किया था. अब जब स्थिति सामान्य हो रही है, तो रेलवे सभी ट्रेनों को चलाने की योजना पर काम कर रहा है. इस समय 300 से अधिक स्पेशल मेल/एक्सप्रेस ट्रेनें पटरी पर दौड़ रही हैं.

    ये भी पढ़ें- Onion Price: बढ़ती मांग के बीच बढ़े प्याज के दाम, जानिए कहां कितना महंगा हुआ प्याज?

    यात्रियों को कम देना पड़ेगा किराया
    जैसा कि हम जानते हैं अभी कोव‍िड स्‍पेशल ट्रेनें जो चल रही हैं, जिनका किराया ज्यादा है. अगर सबकुछ सही रहा और तैयारियां हो गईं तो एक्‍सप्रेस, मेमू, डेमू और अन्‍य लोकल पैसेंजर ट्रेनों का परि‍चालन जल्‍द ही शुरू क‍िया जा सकता है. लोग त्योहार में अपने घर ट्रेनों में जा सकेंगे और किराया भी कम देना पड़ेगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज