SBI ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! बैंक में जमा आपकी सिर्फ इतनी राशि ही है सुरक्षित

SBI ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! बैंक में जमा आपकी सिर्फ इतनी राशि ही है सुरक्षित
SBI में सभी तरह के डिपॉजिट में पड़े आपकी पूंजी कुछ सीमाओं और शर्तों के साथ पूरी तरह से सुरक्षित हैं.

डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन (DIGC) योजना के तहत एसबीआई (SBI) ग्राहकों के बैंक में जमा 5 लाख रुपये तक पूरी तरह सुरक्षित (Insured) रहेंगे. अब तक ये राशि अधिकतम 1 लाख रुपये थी.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों को बताया कि बैंक में जमा उनकी 5 लाख रुपये तक की राशि पूरी तरह सुरक्षित (Insured) है. एसबीआई ने ट्वीट कर बताया कि डिपॉजिट इंश्‍योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (DIGC) स्‍कीम के तहत ग्राहकों के सेविंग व करंट अकाउंट, फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (FD), रिकरिंग डिपॉजिट (RD) में पड़े 5 लाख रुपये तक कुछ सीमाओं व शर्तों के साथ पूरी तरह से सुरक्षित हैं.

प्रिंसिपल अमाउंट और ब्‍याज मिलाकर 5 लाख रुपये तक होंगे सुरक्षित
एसबीआई ने बताया कि इंश्‍योर्ड 5 लाख रुपये तक की राशि में प्रिसिपल अमाउंट और इंटरेस्‍ट शामिल होगा. पहले बैंक में जमा सिर्फ 1 लाख रुपये तक का बीमा होता था. देश के सबसे बड़े कर्जदाता एसबीआई ने सोमवार को MCLR से जुड़े लोन पर ब्‍याज की दरों में 0.25 फीसदी की कटौती की है. इसके बाद एक साल का MCLR घटकर 7 फीसदी हो गया है. साथ ही बेस रेट में भी 0.75 फीसदी की कटौती की है. इस के बाद बेस रेट घटकर 7.40 फीसदी हो गया है. नई दरें 10 जून 2020 से लागू हो गई हैं.

ये भी पढ़ें- अब इन दो सरकारी बैंकों ने ग्राहकों को दिया तोहफा, कल से इतना सस्‍ता मिलेगा लोन
बैंक की नई ब्‍याज दरें आज से हुईं लागू, ग्राहकों को मिलेगा फायदा


बैंक ने बताया कि RBI की ओर से ब्याज दरों में 0.40 फीसदी की कटौती का पूरा लाभ ग्राहकों को दिया जा रहा है. RBI ने 22 मई को ब्याज दरों में कटौती का ऐलान किया था. एक्सटर्नल बेंचमार्क लिंक्ड लेंडिंग रेट (EBR) और रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) भी 40 आधार अंक घट जाएगा. EBR मौजूदा 7.05 फीसदी से घटकर 6.65 फीसदी और RLLR मौजूदा 6.65 फीसदी से घटकर 6.25 फीसदी हो जाएगा. बैंक ने बताया कि EBR को 1 जुलाई से लागू कर दिया जाएगा, जबकि RLLR को 1 जून से लागू कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें-अब बाज़ारों का भी बदलेगा रंग-रूप, पैदल चलने वालों के लिए केंद्र सरकार बना रही हैं नए रूल्स, जरूरी होगा पालन करना

हर महीने इतनी कम देनी होगी एसबीआई ग्राहकों को ईएमआई
SBI की ओर से ब्याज दरों में की गई कटौती का फायदा लोन लेने वाले ग्राहकों को कम EMI के तौर पर मिलेगा. अगर किसी ग्राहक ने SBI से 30 साल के लिए 25 लाख रुपये का लोन लिया है तो MCLR में कटौती से प्रति महीने 421 रुपये कम EMI देनी होगी. अगर किसी ग्राहक ने EBR/RLLR लिंक्ड लोन लिया है तो उसकी ईएमआई हर महीने 660 रुपये तक घट जाएगी. एसबीआई की जनरल मीटिंग 17 जून को दोपहर 3 बजे होगी. इस बार ये मीटिंग वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये होगी.

ये भी पढ़ें- 166 साल के इतिहास में रेलवे ने किया सबसे बड़ा कारनामा! सरकार ने दी इसकी जानकारी

ये भी पढ़ें- चीन-विरोधी माहौल का इस भारतीय कंपनी को हुआ बड़ा फायदा, बेचे रिकॉर्ड टीवी सेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज