SBI ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! अब स्‍टेट बैंक इन सर्विसेस पर वसूलेगा ज्‍यादा चार्ज, जानें नई दरें

SBI बेसिक सेविंग्‍स अकाउंट पर सर्विस चार्ज में बदलाव कर रहा है.

SBI बेसिक सेविंग्‍स अकाउंट पर सर्विस चार्ज में बदलाव कर रहा है.

स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया के बेसिक सेविंग्‍स बैंक डिपॉजिट अकाउंट्स (SBI BSBD) को कोई भी व्यक्ति मान्य केवाईसी दस्तावेज पेश कर खोल सकता है. इस अकाउंट में मिनिमम बैलेंस (Minimum Balance) शून्य रखा जा सकता है. वहीं, अधिकतम राशि डिपॉजिट करने की कोई सीमा नहीं है. बीएसबीडी खाताधारकों को बेसिक रूपे (RuPay) एटीएम सह डेबिट कार्ड भी दिया है.

  • Share this:

नई दिल्‍ली. सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़ा कर्जदाता स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) बचत खाताधारकों (Saving Account) के लिए कई तरह की बैंकिंग सर्विसेस के चार्जेस में बदलाव (New Service Charges) कर रहा है. एसबीआई ने बताया कि नए सर्विस चार्जेस 1 जुलाई 2021 से लागू हो जाएंगे. बैंक के मुताबिक, नए चार्ज एटीएम से पैसे निकालने (ATM Withdrawal), नई चेकबुक, पैसे ट्रांसफर और दूसरे गैर-वित्तीय लेनदेन (Non-Financial Transactions) पर लागू होंगे. आइए जानते हैं कि एसबीआई के बेसिक सेविंग्‍स बैंक डिपॉजिट अकाउंट्स (BSBD) पर शुल्‍क की नई दरें कितनी होंगी...

मुफ्त नदकी निकासी सीमा के बाद कितना लगेगा चार्ज

एसबीआई बेसिक सेविंग्स अकाउंट को कोई भी व्यक्ति मान्य केवाईसी दस्तावेज पेश कर खोल सकता है. इस अकाउंट में मिनिमम बैलेंस शून्य रखा जा सकता है. वहीं, अधिकतम राशि डिपॉजिट करने की कोई सीमा नहीं है. बीएसबीडी खाताधारकों को बेसिक रूपे एटीएम सह डेबिट कार्ड भी दिया है. बैंक ने बताया कि चार बार तक एटीएम से नकदी निकासी पर कोई शुल्‍क नहीं लिया जाएगा. इसके बाद ब्रांच और एटीएम में कहीं भी नकदी निकालने पर चार्ज लिया जाएगा. ग्राहकों को ब्रांच या एटीएम पर हर बार नकदी निकालने के लिए 15 रुपये का भुगतान करना होगा. साथ ही इस पर जीएसटी भी वसूला जाएगा.

ये भी पढ़ें- Gold Price Today: सोने की कीमत 48 हजार रुपये के पार पहुंची, चांदी भी हुई महंगी, फटाफट देखें नया भाव
कितनी लीफ की चेक बुक पर कितना लगेगा शुल्‍क

स्‍टेट बैंक के मुताबिक, मुफ्त नकदी निकासी सीमा के बाद सभी एसबीआई और गैर-एसबीआई एटीएम पर 15 रुपये व जीएसटी वसूली जाएगी. खाताधारकों को एक वित्त वर्ष में 10 चेक लीव मुफ्त दी जाएंगी. इसके बाद 10 लीफ की चेक बुक के लिए 40 रुपये चार्ज किए जाएंगे. साथ ही ग्राहक से जीएसटी भी लिया जाएगा. 25 लीफ की चेकबुक के लिए 75 रुपये व जीएसटी चार्ज किए जाएंगे. इमरजेंसी चेक बुक के मामले 10 लीव के लिए 50 रुपये औश्र जीएसटी का भुगतान करना होगा. वरिष्ठ नागरिकों को चेकबुक पर नए सर्विस चार्जेस से छूट दी गई है. एसबीआई और नॉन-एसबीआई ब्रांच पर बीएसबीडी खाताधारकों की ओर से किए गए गैर-वित्तीय लेनदेन पर कोई शुल्‍क नहीं लगेगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज