SBI ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! सेविंग अकाउंट को घर बैठे दूसरी ब्रांच में करा सकते हैं ट्रांसफर, जानें पूरी प्रक्रिया

SBI ग्राहकों को सेविंग अकाउंट ट्रांसफर कराने के लिए ब्रांच जाने की जरूरत नहीं है.

SBI ग्राहकों को सेविंग अकाउंट ट्रांसफर कराने के लिए ब्रांच जाने की जरूरत नहीं है.

स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने मौजूदा हालात में ग्राहकों को अपनी वेबसाइट और ऐप के जरिये सेविंग्स एकाउंट आसानी से ट्रांसफर (Saving Account Transfer) करने की सुविधा दी है. इसके लिए बैंक की ब्रांच जाने की जरूरत नहीं है. आइए जानते हैं इसकी पूरी प्रक्रिया..

  • Share this:

नई दिल्‍ली. देश का सबसे बड़ा कर्जदाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने कोरोना वायरस के हर दिन बढ़ते मामलों के बीच एक और अहम काम के लिए ब्रांच जाने की जरूरत खत्‍म कर दी है. दरअसल, एसबीआई ने ग्राहकों को अपना बचत खाता (Saving Account) एक ब्रांच से किसी दूसरी शाखा में ऑनलाइन ट्रांसफर (Online Transfer) कराने की सुविधा दी है. आसान शब्‍दों में समझें तो अब आपको अपना सेविंग अकाउंट ट्रांसफर करवाने के लिए बैंक की किसी ब्रांच में जाने की जरूरत नहीं होगी. आप योनो एसबीआई (YONO SBI), योनो लाइट (YONO Lite) और बैंक की वेबसाइट के जरिये घर बैठे-बैठे किसी भी ब्रांच में अकाउंट ट्रांसफर करा सकते हैं.

सेविंग अकाउंट दूसरी ब्रांच में ट्रांसफर कराने के लिए ये करें...

>> एसबीआई की आधिकारिे वेबसाइट www.onlinesbi.com पर लॉगइन करें. अपने यूजरनेम और पासवर्ड के साथ पर्सनल बैंकिंग का विकल्‍प चुनें.

>> टॉप मेन्यू बार पर ई-सर्विसेस पर जाएं और ट्रांसफर ऑफ सेविंग्स एकाउंट पर क्लिक करें. फिर जिस अकाउंट को ट्रांसफर कराना चाहते हैं उसे चुनें.
>> अगर आपके पास केवल एक बैंक अकाउंट है और आपकी कस्टमर इंफॉर्मेशन फाइल (CIF) में है तो यह अपने आप चुन लिया जाएगा.

>> अब आपको उस ब्रांच का कोड एंटर करना होगा, जिसमें आप अकाउंट ट्रांसफर कराना चाहते हैं. नियम व शर्तों को पढ़कर सबमिट पर क्लिक करें.

ये भी पढ़ें- Akshaya Tritiya 2021: अक्षय तृतीया पर एक्सचेंज से खरीदें सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड! जानें कैसी हैं मुनाफे को लेकर उम्‍मीदें



>> अपने अकाउंट के ट्रांसफर की सभी डिटेल्‍स मौजूदा ब्रांच कोड और नए ब्रांच कोड के साथ वेरिफाई करें. इसके बाद कन्फर्म पर क्लिक करें.

>> आपके कन्फर्म करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा. ओटीपी डालकर कन्फर्म करें.

>> अब एक मैसेज दिखेगा, जिसमें लिखा होगा ब्रांच ट्रांसफर करने का आपका निवेदन सफलतापूर्वक रजिस्टर्ड हो गया है.

कस्टमर्स को यह ध्यान रखना होगा कि ऑनलाइन प्रोसेस तभी किया जा सकता है, जब आपका मोबाइल नंबर बैंक के पास रजिस्टर्ड (Registered Mobile Number) है. वेबसाइट के अलावा YONO SBI, YONO Lite ऐप के इस्तेमाल से भी अकाउंट ट्रांसफर कराया जा सकता है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज